भारत में सांप के जहर में पाए गए अंतर से उपचार पर उठे सवाल

शोधकर्ताओं के मुताबिक स्थान और स्थिति के आधार पर रसेल वाइपर के जहर की संरचना और विषाक्तता में अंतर होता है

By Dayanidhi

On: Monday 12 April 2021
 
Photo : Wikimedia Commons, Russell's Viper

सांप के काटने से हर साल लगभग 58,000 भारतीयों की जान चली जाती है। अधिकतर सांपों के काटने से मृत्यु या विकलांगता हो जाती है, इन सब के लिए चार बड़े भारतीय सांपों कों जिम्मेदार ठहराया जाता है। जिसमें पहला रसेल वाइपर (डाबोइया रुसेली), जो दुनिया के सबसे घातक सांप की प्रजातियों में से एक है। दूसरा कोबरा (नाज़ा नाज़), तीसरा- सामान्य क्रेट (बुंगेरस केर्यूलस) और चौथा- आरी-स्केल्ड वाइपर (इचिस कैरिनाटस) है।

सांप के काटने के व्यावसायिक एंटीवेनम उपचार हमेशा प्रभावी साबित नहीं होते हैं, भारत में इस समस्या की गंभीरता को समझने के लिए कुछ प्रयास किए गए हैं और पता लगाया गया कि ऐसा क्यों है।

हाल ही में प्रकाशित एक अध्ययन में, आईआईएससी के सेंटर फॉर इकोलॉजिकल साइंसेज (सीईएस) के शोधकर्ताओं और सहयोगियों ने दिखाया है कि जगह और स्थिति के आधार पर रसेल वाइपर के जहर की संरचना और विषाक्तता में अंतर होता है।

उन्होंने यह भी पाया कि रसेल के वाइपर विष के लिए व्यावसायिक एंटीवेनम उपचार उत्तर भारतीय आबादी को छोड़कर इस सांप की अधिकांश आबादी के लिए व्यापार का काम करता है। यह कोबरा पर किए गए पिछले अध्ययन के विपरीत है, जिसमें स्थान के आधार पर विष में समान भिन्नता दिखाई गई थी, लेकिन अधिकतर आबादी पर व्यावसायिक एंटीवेनम उपचार का असर नहीं हुआ।

एंटीवेनम एंटीबॉडी का मिश्रण हैं जो विष में विषाक्त पदार्थों को बांधते हैं और उन्हें बेअसर करते हैं। सीईएस के सहायक प्रोफेसर और अध्ययनकर्ता कार्तिक सुनगर बताते हैं कि जब यह बंधन प्रयोगशाला आधारित प्रयोगों में देखा जाता है, तो यह अनुमान लगाना पर्याप्त नहीं है कि यह मानव शरीर के अंदर कैसे काम करेगा।

व्यावसायिक एंटीवेनम्स को अक्सर बिना जांच के बाजार में उतार दिया जाता है, जो आमतौर पर जानवरों, या नैदानिक अध्ययनों का उपयोग करके किया जाता है, जिसमें मनुष्यों पर परीक्षण शामिल होता है। रसेल वाइपर के विष के खिलाफ एंटीवेनम की वास्तविक प्रभावकारिता को समझने के लिए, शोधकर्ताओं ने भारत के पांच जैव-भौगोलिक क्षेत्रों में 48 अलग-अलग तरह के वाइपर से जहर एकत्र किया, साथ ही यह भी परीक्षण किया कि एंटीवेनम ने चूहों में विभिन्न प्रकार के जहरों को बेअसर किया।

सांप का जहर एक अनुकूली गुण के रूप में जाना जाता है जो पर्यावरण के आधार पर भिन्न हो सकता है। रसेल वाइपर में इसे दिखाने के लिए, शोधकर्ताओं ने विश्लेषणात्मक तकनीकों जैसे एसडीएस-पेज और रिवर्स-फेज एचपीएलसी का उपयोग किया, जो संरचना में परिवर्तन और जहर घटकों की अधिकता को प्रकट करता है। मास स्पेक्ट्रोमेट्री ने जहर के घटकों की पहचान करने में मदद की।

इन विविधताओं पर वर्तमान एंटीवेनम थेरेपी के प्रभाव की जांच करने के लिए, टीम ने लैब में परीक्षण किया। इसे शरीर के बाहर विष प्रोटीनों को एंटीवेनम के बंधन की पहचान करने में मदद करने के लिए किया गया। यह भी जांचने के लिए प्रयोग किए कि क्या एंटीवेनम विषाक्त प्रभाव को बेअसर कर सकता है या नहीं, इसलिए विष को चूहों में इंजेक्ट किया जाता है।

आश्चर्यजनक रूप से, विष रचना में भिन्नता के बावजूद, व्यावसायिक रूप से उपलब्ध एंटीवेनम ने इस सांप की अधिकांश आबादी के लिए व्यापार का काम किया, सिवाय उत्तरी भारत के अर्ध-शुष्क क्षेत्र के लोगों को छोड़कर हालांकि, इन प्रयोगों से यह संकेत नहीं मिलता है कि एंटीवेनम रसेल वाइपर के काटने पर जीवन भर सुरक्षा प्रदान करेगा।

सुनगर कहते हैं वाइपर और कोबरा के अध्ययन से हमें पता चलता है कि इनकी आबादी में जहर की भिन्नता को देखकर बिना नैदानिक या प्रीक्लिनिकल परिणामों की भविष्यवाणी नहीं की जा सकती है। इसके बजाय, नैदानिक और प्रीक्लिनिकल अध्ययन व्यावसायिक एंटीवेनम की प्रभावशीलता का सही परीक्षण करने का एकमात्र तरीका है।

उनका कहना है कि यह चिंताजनक है कि जहर की रूपरेखा पर पुराने अध्ययनों के परिणाम व्यावसायिक एंटीवेनम्स की प्रीक्लिनिकल अप्रभावीता को दर्शाते हैं। जिनमें चार बड़े सांपों में से तीन के जहर का उपचार उत्तर भारतीय आबादी पर बेअसर रहता है।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि एंटीवेनम सांप के जहर के वेरिएंट के खिलाफ अधिक प्रभावी हैं, शोधकर्ता देश में सांपों के काटने वाली जगहों (हॉटस्पॉट) में घातक सांपों के लिए क्षेत्र आधारित एंटीवेनम के तत्काल उत्पादन की आवश्यकता पर जोर देते हैं। यह अध्ययन प्लोस नेग्लेक्टेड ट्रॉपिकल डिसीसेस नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

एक लंबे समय की रणनीति के तहत, सभी तरह के विष के संबंध में पर्याप्त जानकारी की उपलब्धता के साथ, वे सुझाव देते हैं कि पूरे भारत में एक प्रभावी एंटीवेनम विकसित किया जाए, जिसका नैदानिक परीक्षणों द्वारा मूल्यांकन हो।

सुनगर ने कहा बढ़े हुए प्रभावकारिता, विशिष्टता और सुरक्षा के लिए पुनः संयोजक एंटीवेनम- जो कि घोड़े की एंटीबॉडी का उपयोग करने की वर्तमान विधि के बजाय कल्चर प्लेटों पर कोशिकाओं में उत्पन्न किया जा सकता है, इसके विकास पर जोर देते हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter