Environment

मल से मालामाल करने वाले शख्स थे ध्रुबज्योति घोष

 ध्रुबज्योति घोष ने मल में मौजूद पोषक तत्वों की मदद से पूर्वी कोलकाता वाटरलैंड्स को पावरहाउस में तब्दील कर दिया। उन्होंने 16 फरवरी को दुनिया को अलविदा कह दिया। 

 
By Tiasa Adhya
Published: Thursday 15 March 2018

16 फरवरी को इस पर्यावरणविद ने दुनिया को अलविदा कह दिया। पूर्वी कोलकाता वाटरलैंड्स को दुनियाभर में मशहूर करने का श्रेय ध्रुबज्योति घोष को ही जाता है (तारिक अजीज / सीएसई)

कोलकाता रोजाना लगभग 75 करोड करोड़ लीटर सीवेज निकालता है। किसानों और मछुआरों के जलस्रोतों में यह मलजल पहुंचता है। पूर्वी कोलकाता वाटरलैंड्स (ईकेडब्ल्यू) परिसर रामसर साइट का हिस्सा है, जहां सीवेज की सूर्य के प्रकाश, सूक्ष्मजीव और ऑक्सीजन द्वारा व्यवस्थित रूप से सफाई की जाती है। इससे यह पोषक तत्वों का पावरहाउस बन जाता है जो प्रतिदिन 150 टन सब्जियां, प्रति वर्ष 10,500 टन मछली पैदा करता है और 50,000 लोगों को सीधे आजीविका देता है।

इसे संभव किया है डॉक्टर ध्रुबज्योति घोष ने, जिन्होंने 16 फरवरी को दुनिया को अलविदा कह दिया। वह झीलों पर दुनिया का ध्यान केंद्रित कराने के लिए जिम्मेदार थे। एक जवान आदमी के रूप में एक जल निकासी इंजीनियर, घोष ने शहर के रहने वाले लोगों को इन झीलों के महत्व का एहसास कराया। इन झीलों पर आसन्न खतरों को महसूस करते हुए एक सार्वजनिक गैर सरकारी संगठन ने घोष के साथ एक कानूनी याचिका दायर की। इसके कारण कोलकाता हाई कोर्ट ने 1992 में ऐतिहासिक फैसला दिया। पूर्वी कोलकाता के पूरे 12,500 एकड़ भूजल को पवित्र बना दिया और इसे बाद में जलीय भूमि के बुद्धिमान-उपयोग के लिए एक रामसर साइट के रूप में घोषित किया गया। ईकेडब्ल्यू ने दुनिया भर में प्रसिद्धि प्राप्त होने के बाद से, यह एक आदर्श प्रणाली के रूप में पहचाना गया है जो टिकाऊ रहने का वर्णन करता है। ऐसे समय में जब धन, भ्रष्टाचार और शासन लगभग समानार्थी हैं और भूमि हथियाना आसान और समर्थन वाला अभ्यास है, समाज को पहले से कहीं ज्यादा ईकेडब्ल्यू के मूल्य का एहसास करने की जरूरत है।

घोष का ज्यादातर योगदान झीलों के लिए है, लेकिन आर्द्रभूमि को वन्यजीव के लिए नजरअंदाज करने के लिए उनकी अक्सर आलोचना की जाती थी। ईकेडब्ल्यू के बुद्धिमत्ता पूर्ण उपयोग के लिए एक आर्द्रभूमि के रूप में बढ़ावा देने के उद्देश्य से, घोष ने पर्यावरण संबंधी महत्वपूर्ण वन्य जीवों के संरक्षण में झीलों के महत्व को अनजाने में अनदेखा कर दिया था। इसके बजाय आर्द्रभूमि को मानव उपयोग के लिए अधिक मुखर किया गया था, जो कि गहन जलीय कृषि थी।

उन्होंने अक्सर आर्द्र भूमि में भारी धातु विषाक्तता और मछली और सब्जियों में दूषित पदार्थों के संचय को इंगित किया था। उन्होंने कहा था कि सीवेज दूषित पानी चिंता का कारण नहीं था, लेकिन झीलों के किनारे लगे चमड़े के कारखानों से कैंसर फैलाने वाले अपराधी हैं। कैसे भी वे आर्द्र भूमि को बचाने के लिए बाध्य थे, और उसी समय योजनाएं बनाई गई थीं जो आर्द्रभूमि को समाप्त के लिए तैयार की जा रही थीं।


(लेखिका वन्यजीव शोधार्थी, कार्यकर्ता और आईयूसीएन की सदस्य हैं)

Subscribe to Daily Newsletter :

Comments are moderated and will be published only after the site moderator’s approval. Please use a genuine email ID and provide your name. Selected comments may also be used in the ‘Letters’ section of the Down To Earth print edition.