कॉप-26: बर्फ और ध्रुवीय भालू को कैसे प्रभावित कर रहा है आर्कटिक का बढ़ता तापमान

विशेषज्ञों ने कहा यह एक मौका है अगर कॉप 26 वार्ताकार सफल होते हैं तो दुनिया एक बार फिर इस सदी के अंत में आर्कटिक में समुद्री बर्फ देखेगी।

By Dayanidhi
Published: Tuesday 09 November 2021
फोटो : विकिमीडिया कॉमन्स, ध्रुवीय भालू के पैरों के नीचे से गायब होती बर्फ

कठोर आर्कटिक जहां कड़ाके की ठंड न केवल जीवन जीने का एक तरीका सिखाती है बल्कि यह वहां रहने वाले जीवों जैसे ध्रुवीय भालुओं को भी जीवन देती है। लेकिन भालू कहां रहते हैं, कहां शिकार करते हैं, कहां खाते हैं यह महत्वपूर्ण है क्योंकि गर्मियों में इनके पैरों के नीचे से बर्फ गायब हो रही है।

लंबे समय से ध्रुवीय भालुओं पर शोध कर रहे स्टीव एमस्ट्रुप ने कहा कि भालू अपने आप में खास हैं। वैज्ञानिक ध्रुवीय भालुओं की ओर इशारा करते हैं, जिन्हें लुप्तप्राय प्रजातियों की सूची तथा "खतरे" के रूप में चिह्नित किया गया है।

जलवायु परिवर्तन पर अंकुश लगाने के प्रयासों को तेज करने की कोशिश करने के लिए स्कॉटलैंड के ग्लासगो में चल रहे कॉप 26 जलवायु शिखर सम्मेलन में विश्व के नेताओं की बैठक के दौरान, बढ़ते तापमान के चलते ध्रुवीय भालू भी चर्चा के केंद्र में रहे हैं।

इंगर एंडरसन ने कहा क्या हम वास्तव में ऐसी पीढ़ी बनना चाहते हैं जिसमें ध्रुवीय भालुओं का अंत हो जाए। इंगर एंडरसन संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम के प्रमुख तथा प्रकृति के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ का नेतृत्वकर्ता हैं। जो संकट में जी रही प्रजातियों की निगरानी और वर्गीकरण करते हैं।

कैसी है आर्कटिक के समुद्री बर्फ की स्थिति?

आर्कटिक समुद्री बर्फ-जमे हुए समुद्र का पानी-गर्मियों के दौरान सिकुड़ जाता है क्योंकि यह गर्म हो जाता है, फिर लंबी सर्दियों में जम जाता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि तापमान के बढ़ने पर यह कितना सिकुड़ेगा। गर्मियों में जितनी अधिक समुद्री बर्फ सिकुड़ती है, कुल मिलाकर बर्फ उतनी ही पतली होती है, क्योंकि पहले साल की बर्फ की परत भी कमजोर है।

मैनिटोबा विश्वविद्यालय के शोधकर्ता जूलियन स्ट्रोव का कहना है कि समुद्री बर्फ के बिना गर्मी के मौसम का होना कोई मतलब नहीं रखता है। कई अन्य विशेषज्ञ भी उनकी इस बात से सहमत हैं। महासागरों और हवा में पहले से ही गर्मी छिपी हुई है इसकी गति एक चलती मालगाड़ी की तरह है। जल्द ही गर्मियों में आर्कटिक की समुद्री बर्फ छोटे-छोटे टुकड़ों में बिखरी हुई 10 लाख वर्ग किलोमीटर से कम में दिखाई देगी।

नेशनल स्नो एंड आइस डेटा सेंटर के निदेशक मार्क सेरेज ने कहा, बड़ा सवाल यह है कि आर्कटिक नीले महासागर की तरह दिखेगा। विशेषज्ञों का कहना है कि शायद 2030 के दशक की शुरुआत में, 2040 के दशक में या लगभग निश्चित रूप से 2050 के दशक में इसका दिखना तय है।

क्या वास्तव में तेजी से गर्म हो रहा है आर्कटिक?

आर्कटिक दुनिया के बाकी हिस्सों की तुलना में दोगुनी तेजी से गर्म हो रहा है। फेयरबैंक्स के वैज्ञानिक जॉन वॉल्श के अलास्का विश्वविद्यालय ने कहा कि कुछ मौसमों में, यह दुनिया के बाकी हिस्सों की तुलना में तीन गुना तेजी से गर्म हुआ है।

ऐसा आर्कटिक एम्पलीफिकेशन नामक किसी चीज के कारण हुआ है। आर्कटिक में सफेद बर्फ गर्मी को दर्शाती है। वैज्ञानिकों का कहना है कि जब यह पिघलती है, तो काला समुद्र बहुत अधिक गर्मी को अवशोषित करता है, जो महासागरों को और भी तेज़ी से गर्म करता है।

आर्कटिक की समुद्री बर्फ से क्या है ध्रुवीय भालू का संबंध?

आर्कटिक में ध्रुवीय भालू की 19 अलग-अलग प्रकार की आबादी रहती हैं। प्रत्येक एक दूसरे से थोड़ा अलग है। कुछ वास्तव में संकट में हैं, विशेष रूप से सबसे दक्षिणी इलाकों में रहने वाले, जबकि अन्य स्थिर के काफी करीब हैं। लेकिन एक स्थान से दूसरे स्थान पर उनका अस्तित्व समुद्री बर्फ से काफी हद तक जुड़ा हुआ है।

वाशिंगटन विश्वविद्यालय के समुद्री जीवविज्ञानी क्रिस्टिन लैड्रे ने कहा कि जैसा कि हम आर्कटिक में जाते हैं और देखते हैं कि यहां क्या हो रहा है, बर्फ लगातार कम हो रही है, यह निराशाजनक है। सिकुड़ती समुद्री बर्फ का अर्थ है कम होते ध्रुवीय भालू।

एमस्ट्रुप ने कहा गर्मियों में, ध्रुवीय भालू बर्फ पर शिकार करने और खाने के लिए बाहर जाते हैं। सर्दियों के दौरान जीवित रहने के लिए वजन बढ़ाते हैं। वे उन क्षेत्रों को पसंद करते हैं जो आधे से अधिक बर्फ से ढके हुए होते हैं क्योंकि यह सबसे अधिक उत्पादक शिकार और भोजन के मैदान हैं। जितनी अधिक बर्फ, उतना ही वे घूम सकते हैं और उतना ही अधिक वे खा सकते हैं।

एमस्ट्रुप ने कहा सिर्फ 30 या 40 साल पहले, भालू बर्फ पर सीलों और वालरस का शिकार करते थे। 1980 के दशक में, नर विशाल थे, मादा नियमित रूप से प्रजनन करती थीं और शावक अच्छी तरह से जीवित रहते थे उनकी आबादी अच्छी खासी थी।

एमस्ट्रुप ने कहा बर्फ के नुकसान के चलते भालू भी परेशान हैं। शावकों का एक बड़ा हिस्सा अपने पहले जन्मदिन से पहले मर रहे हैं। ध्रुवीय भालू भूमि के स्तनधारी हैं जो समुद्र के अनुकूल हो गए हैं। वे जिन जानवरों को खाते हैं उनमें सील और वालरस ज्यादातर जलीय होते हैं।

एमस्ट्रुप ने कहा कि हाल के वर्षों में अधिकांश गर्मियों में समुद्री बर्फ पिघल गई है। इसने भालू को बर्फ पर गहरे पानी में बहने के लिए मजबूर कर दिया है। कभी-कभी यह लगभग एक मील तक गहरे तक चले जाते हैं जहां इन्हें शिकार भी नहीं मिलता हैं।

अलास्का से दूर, ब्यूफोर्ट सागर और चुची सागर ध्रुवीय भालुओं को कड़ी चुनौती देते हैं। एमस्ट्रुप ने कहा ब्यूफोर्ट सागर में प्रूडो बे से 30 से 40 मील की दूरी पर पानी में उत्पादकता न के बराबर हैं। चुच्ची सागर के आगे दक्षिण में, यह उथला है, जो नीचे से खाने वाले वालरस को पनपने देता है। उन्होंने कहा कि इससे ध्रुवीय भालुओं को भोजन मिलता है। उस अतिरिक्त उत्पादकता के कारण चुच्ची में भालू अधिक रह रहे हैं। लेकिन ब्यूफोर्ट इसके विपरीत है।

कॉप 26 जलवायु शिखर सम्मेलन और आर्कटिक की समुद्री बर्फ और ध्रुवीय भालू

भविष्य यहां तक कि जब दुनिया के नेता स्कॉटलैंड में जलवायु परिवर्तन पर अंकुश लगाने के प्रयास को तेज करने की कोशिश करते हैं। वैज्ञानिक जो समुद्री बर्फ की निगरानी करते हैं और ध्रुवीय भालू को देखते हैं, वे जानते हैं कि कितनी गर्मी पहले से ही तेजी से बढ़ रही है।

विशेषज्ञों ने कहा यह एक मौका है अगर वार्ताकार सफल होते हैं और सब कुछ ठीक हो जाता है, तो दुनिया एक बार फिर इस सदी के अंत में और 22वीं शताब्दी में समुद्री बर्फ आर्कटिक में देखेगी।

मून ने कहा कि हम समुद्री बर्फ मुक्त आर्कटिक की ओर बढ़ रहे हैं, भले ही हम गर्मी बढ़ाने वाली गैसों के उत्सर्जन को बहुत कम करने में सक्षम ही क्यों न हो। कम होती समुद्री बर्फ के चलते हम ध्रुवीय भालुओं पर पहले से ही पड़ने वाले प्रभावों को देख रहे हैं।  

Subscribe to Weekly Newsletter :