लैंडफिल से निकल रही है लाखों कारों के बराबर मीथेन, उपग्रह से चला पता

अध्ययन के मुताबिक अर्जेंटीना, भारत और पाकिस्तान में चार लैंडफिल प्रति घंटे दसियों टन मीथेन का उत्सर्जन करते हैं।

By Dayanidhi
Published: Thursday 11 August 2022

जलवायु परिवर्तन पर अंकुश लगाने के लिए मीथेन उत्सर्जन को कम करना बहुत जरूरी है। यह सर्वविदित है कि मीथेन (सीएच4) कार्बन डाइऑक्साइड (सीओ2) की तुलना में ग्रीनहाउस गैस के रूप में लगभग तीस गुना अधिक शक्तिशाली है। इसलिए नीदरलैंड इंस्टीट्यूट फॉर स्पेस रिसर्च के शोधकर्ता दुनिया भर में बड़े मीथेन रिसाव के बारे में पता लगा रहे हैं।  

ब्यूनस आयर्स के एक लैंडफिल में प्रति घंटे दसियों टन मीथेन का उत्सर्जन होता है, जो कि 15 लाख कारों के जलवायु प्रभाव के बराबर है। उन्होंने भारत और पाकिस्तान में लैंडफिल से होने वाले बड़े उत्सर्जन का भी पता लगाया है। साथ ही उन्होंने जलवायु परिवर्तन के खिलाफ मुकाबला करने वाले नए उपायों की पहचान भी की है।

सीओ2 के बाद मीथेन ग्रीनहाउस प्रभाव में दूसरा सबसे बड़ा मानवजनित कारण है। यह 100 वर्षों (जीडब्ल्यूपी -100) में इसकी बड़ी ग्लोबल वार्मिंग क्षमता के कारण है। सीओ2 की तुलना में मीथेन प्रति टन ग्रीनहाउस गैस के रूप में लगभग 30 गुना अधिक शक्तिशाली है।

जब मानव गतिविधि के माध्यम से मीथेन निकलती है, जिसमें तेल प्रतिष्ठानों, कोयला खदानों, मवेशी शेड या लैंडफिल द्वारा, इसे बढ़ाने और इस तरह इसे सीओ2 में बदलाव करके इसे कम हानिकारक बनाया जा सकता है।

इससे भी बेहतर, यदि इसे कैप्चर कर लिया जाता है, तो इसे बॉयलर या स्टोव में अच्छे उपयोग के लिए रखा जा सकता है। नीदरलैंड्स इंस्टीट्यूट फॉर स्पेस रिसर्च के शोधकर्ताओं ने अब कई लैंडफिल का पता लगाने के लिए उपग्रह के आंकड़ों का उपयोग किया है, जो जलवायु परिवर्तन के खिलाफ मुकाबला करने के लिए अहम है। इनमें से अर्जेंटीना, भारत और पाकिस्तान में चार लैंडफिल प्रति घंटे दसियों टन मीथेन का उत्सर्जन करते हैं।

नीदरलैंड्स इंस्टीट्यूट फॉर स्पेस रिसर्च मीथेन शोध टीम ने अधिक मीथेन उत्सर्जन करने वाले शहरों की पहचान करने के लिए डच अंतरिक्ष उपकरण ट्रोपोमी का उपयोग किया। ब्यूनस आयर्स, दिल्ली, लाहौर और मुंबई जैसे शहरी उत्सर्जन के साथ वैश्विक सूची में अनुमानित रूप से दोगुने से अधिक का अनुमान लगा रहे हैं।

इसके बाद, टीम ने कनाडाई उपग्रह जीएचजीसैट अधिक गहन उपयोग किया, जिससे पता चला कि इन शहरों में उत्सर्जन के एक बड़े हिस्से के लिए लैंडफिल जिम्मेदार हैं। ब्यूनस आयर्स में लैंडफिल प्रति घंटे 28 टन मीथेन का उत्सर्जन करता है, जो 15 लाख कारों के जलवायु प्रभाव के बराबर है। तीन अन्य लैंडफिल क्रमशः 3, 6 और 10 टन मीथेन प्रति घंटे के लिए जिम्मेदार हैं, जो अभी भी 130,000 से 500,000 कारों के प्रभाव के बराबर है।

प्रमुख अध्ययनकर्ता ब्रैम मासाकर्स कहते हैं कि मीथेन एक रंगहीन और गंधहीन गैस है, इसलिए इसके निकलने का पता लगाना बेहद मुश्किल है। लेकिन उपग्रह इसका पता लगाने के लिए आदर्श रूप से अनुकूल हैं। ट्रोपोमी के साथ, हम सबसे बड़े उत्सर्जक का पता लगाते हैं जो वातावरण में बड़ी मात्रा में मीथेन छोड़ रहे हैं।

इसे अपेक्षाकृत कम प्रयास से हल किया जा सकता हैं। उदाहरण के लिए, खाद को जैविक कचरे से अलग किया जा सकता है, जिससे मीथेन उत्पादन में भारी कमी आएगी।

मिश्रित कचरे के मामले में अभी भी उत्पादित मीथेन को इकट्ठा किया जा सकता हैं। मीथेन का वातावरण में केवल 10 वर्षों का जीवनकाल होता है, इसलिए यदि  अभी से इस काम को किया जाए तो जल्द ही ग्लोबल वार्मिंग के कम होने के परिणाम देखेंगे। बेशक, मीथेन उत्सर्जन को कम करना ही पर्याप्त नहीं है, हमें सीओ2 को भी सीमित करने की जरूरत है, लेकिन यह निकट अवधि के जलवायु परिवर्तन को धीमा कर देता है। यह शोध साइंस एडवांस में प्रकाशित हुआ है।

Subscribe to Weekly Newsletter :