24 जनवरी को क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय बालिका दिवस? यहां जानें इतिहास और महत्व

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (डब्ल्यूईएफ) की 2023 जेंडर गैप रिपोर्ट के अनुसार, लिंग समानता के मामले में भारत 146 देशों में से 127वें स्थान पर है।

By Dayanidhi
Published: Wednesday 24 January 2024
फोटो साभार : आईस्टॉक

भारतीय समाज में बालिकाओं के सामने आने वाली असमानताओं के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है। यह दिन न केवल शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और पोषण में समान अवसरों की वकालत करता है, बल्कि बालिकाओं के अधिकारों के बारे में जागरूकता को भी बढ़ावा देता है और बाल विवाह, भेदभाव और लड़कियों के खिलाफ हिंसा जैसे मुद्दों को उजागर और हल करने का प्रयास करता है।

राष्ट्रीय बालिका दिवस का इतिहास

राष्ट्रीय बालिका दिवस की स्थापना 2008 में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा की गई थी। तब से, हर साल यह दिन एक सामान्य वार्षिक थीम के साथ पूरे भारत में मनाया जाता है। इस कदम का उद्देश्य लैंगिक असमानता, शिक्षा, स्कूल छोड़ने, स्वास्थ्य देखभाल, बाल विवाह और लिंग आधारित हिंसा से समाज में जूझ रही लड़कियों के सामने आने वाली चुनौतियों को स्वीकार करना है।

राष्ट्रीय बालिका दिवस: 24 जनवरी को ही क्यों मनाया जाता है?

22 जनवरी 2015 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना की सालगिरह को चिह्नित करने के लिए हर साल 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है।

तीन मंत्रालयों- महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और शिक्षा मंत्रालय- द्वारा संयुक्त रूप से संचालित इस पहल का उद्देश्य गिरते बाल लिंग अनुपात के मुद्दे को भी हल करना है।

राष्ट्रीय बालिका दिवस का उद्देश्य

राष्ट्रीय बालिका दिवस को हर साल मनाने के पीछे मुख्य रूप से तीन उद्देश्य हैं:

लैंगिक समानता को बढ़ावा देना और लड़कियों के खिलाफ भेदभाव करने वाली लैंगिक रूढ़िवादिता को चुनौती देना है।

राष्ट्रीय बालिका दिवस का उद्देश्य लड़कियों को अपनी पूरी क्षमता का अहसास करने के लिए आवश्यक जानकारी, उपकरण और अवसर प्रदान करना है।

लड़कियों को बाल विवाह, कुपोषण और लिंग आधारित हिंसा से बचाने का प्रयास करना।

आंकड़ों की नजर से भारत में लैंगिक समानता की स्थिति

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (डब्ल्यूईएफ) की 2023 जेंडर गैप रिपोर्ट के अनुसार, लिंग समानता के मामले में भारत 146 देशों में से 127वें स्थान पर है।

लिंग के आधार पर वेतन में अंतर: औसतन, भारतीय महिलाएं समान व्यवसाय और योग्यता स्तर के लिए अपने पुरुष समकक्षों की तुलना में 64 फीसदी ही कमाती हैं।

बाल विवाह: भारत में 1.215 करोड़ बच्चों का विवाह होता है और उनमें से 89 लाख लड़कियां हैं।

बाल तस्करी: सभी तस्करी पीड़ितों में से 51 फीसदी बच्चे हैं और उनमें से 80 फीसदी से अधिक लड़कियां हैं।

बाल मृत्यु दर: उपेक्षा के कारण प्रतिदिन 1,000 लड़कियां पांच वर्ष की आयु तक पहुंचने से पहले ही मर जाती हैं।

आय और रोजगार: भारत में एक पुरुष द्वारा अर्जित प्रत्येक 4.6 रुपये के लिए, एक महिला केवल एक  रुपया कमाती है। प्रत्येक 35 पुरुषों के लिए नियोजित, केवल 10 महिलाएं कार्यरत हैं

राष्ट्रीय बालिका दिवस का महत्व

यह वार्षिक आयोजन अत्यधिक महत्व रखता है क्योंकि यह लैंगिक समानता को बढ़ावा देता है और भारत में लड़कियों के सामने आने वाले मुद्दों का समाधान करता है। यह शिक्षा, स्वास्थ्य और सामाजिक समर्थन के माध्यम से लड़कियों को सशक्त बनाने के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाता है। इस पहल द्वारा प्रत्येक बालिका की क्षमता को पहचाना जाता है और एक ऐसे समाज की वकालत की जाती है जहां लड़कियां समान अवसरों तक पहुंच सकें और सार्थक योगदान दे सकें।

Subscribe to Weekly Newsletter :