भारत में 28 लोगों में मिला कोरोनावायरस का संक्रमण

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने दावा किया कि सरकार ने कोरोनावायरस संक्रमण से निपटने की पूरी तैयारी कर ली है

By Banjot Kaur
Published: Wednesday 04 March 2020

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने कहा है कि भारत में अब तक कुल 28 लोगों में कोरोनावायरस के संक्रमण पाए गए हैं। इन लोगों के सैंपल पॉजिटिव पाए गए हैं। 4 मार्च, 2020 को एक संवाददाता सम्मेलन में हर्षवर्धन ने कहा कि इनमें से तीन लोग केरल के हैं, जिनका इलाज हो चुका है और वे अभी घर पर हैं।

एक व्यक्ति दिल्ली का है। छह और लोगों में संक्रमण पाया गया, जो आगरा गए थे। इटली से आया एक व्यक्ति जयपुर में कोरोनावायस संक्रमित था। उसने  14 अन्य लोगों को संक्रमित किया, जिन्हें दिल्ली के पास छावला में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) में भेजा गया था। अब वे सब दिल्ली सफदरजंग के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती हैं। उस व्यक्ति की पत्नी और उसके भारतीय ड्राइवर को भी वायरस संक्रमित पाया गया। 

तेलंगाना में भी एक व्यक्ति के सैंपल पॉजिटिव पाया गया था। 

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सरकार ईरान से भारतीय नागरिकों को वापस लाने की कोशिश कर रही है। लेकिन इससे पहले भारत वहां एक लैब बनाने की कोशिश कर रहा है, ताकि पहले वायरस की जांच की जा सके और फिर भारत की यात्रा की जा सके। भारत के एक वैज्ञानिक वहां पहले ही पहुंच चुके हैं, जबकि आज रात तीन और जा रहे हैं।

स्वास्थ्य मंत्री से बार-बार पूछा गया कि भारतीय लैब परीक्षण के लिए कितनी सक्षम हैं और भारतीय प्रयोगशालाओं में किटों की संख्या कितनी है? उन्होंने कहा, "जितने आएंगे, उतने कर लेंगे (जो भी मरीज आएंगे, उसका परीक्षण करेंगे)।" हालांकि बाद में उन्होंने 25 हजार किट उपलब्ध होंगे।  

यह सवाल बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि अमेरिका जैसे विकसित देश मे भी पर्याप्त किट न होने के कारण आलोचना का शिकार होना पड़ा था। उन्होंने कहा कि वर्तमान में इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के तहत 15 सरकारी प्रयोगशालाएं परीक्षण में लगी हुई हैं। जरूरत पड़ने पर वे 50 तक जा सकते हैं।

वर्धन ने कहा, "हमने दिल्ली के सभी अस्पतालों से अच्छी गुणवत्ता वाले आइसोलेशन वार्ड विकसित करने का अनुरोध किया है, ताकि राष्ट्रीय राजधानी में कोरोनोवायरस के अधिक मामले संदिग्ध होने पर तैयार रहें।"

उन्होंने दावा किया कि उनके मंत्रालय के अधिकारियों ने पहले ही विभिन्न राज्यों का दौरा किया है और उन्हें विश्वास है कि हमारे पास पर्याप्त आइसोलेशन वार्ड और आईसीयू बेड हैं। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि कितना पर्याप्त है? उन्होंने कहा कि यह बताना जल्दबाजी होगी, क्योंकि अभी आकलन चल रहा है कि कितने की जरूरत है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि वैश्विक स्तर पर किए गए सभी अध्ययनों से पता चलता है कि कोरोनावायरस के लिए सभी अस्पतालों में 30-40 प्रतिशत आईसीयू की जरूरत हो सकती हैं, जिसमें वेंटिलेटर, मेडिकल ऑक्सीजन आदि की आवश्यकता होगी।

मंत्री ने यह भी बताया कि अब तक केवल 12 राष्ट्रों से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग की जा रही थी, लेकिन अब दुनिया भर से आने वाले मरीज सार्वभौमिक स्क्रीनिंग की जाएगी। यह स्क्रीनिंग थर्मल स्कैनर के माध्यम से किया जा रहा है।

हालांकि कोरोनावायरस की जांच के लिए थर्मल स्कैनर काफी नहीं है, क्योंकि इस स्कैनर से केवल शरीर के तापमान में वृद्धि के बारे में पता चलता है, जो किसी भी संक्रमण के कारण हो सकता है।

यदि आपको अपने लक्षणों पर संदेह है तो क्या करें। किसी भी निजी लैब में न जाएं, क्योंकि उनके पास कोविद-19 का परीक्षण करने के लिए कोई किट नहीं है। किसी भी डॉक्टर के पास जाएं। यदि डॉक्टर को लगता है कि कोरोनावायरस हो सकता है तो वह जांच कराने के लिए कहेगा और जांच केवल सरकारी प्रयोगशालाओं में ही हो सकती है। 

पीएम मोदी पहले ही घोषणा कर चुके हैं कि वह होली के त्योहार पर भीड़ से बचने से बचेंगे, जो वायरस के प्रसार को बढ़ा सकते हैं।

स्कूलों के बंद होने के बारे में स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, "हम फिलहाल यह सलाह नहीं दे रहे हैं कि बड़े सामाजिक समारोहों से बचा जाना चाहिए।" यह उल्लेख करना उचित है कि चीन और कई अन्य देशों ने फैले हुए वायरस के भीतर सभी सामाजिक कार्यक्रमों को रद्द कर दिया था।

Subscribe to Weekly Newsletter :