सातवीं बार फैले हैजा की महामारी के दौरान पुराने वेरिएंटों की जगह एक नए वेरिएंट ने ली

पुराने हैजा के वेरिएंट को सातवें महामारी के संशोधित हैजा वेरिएंट द्वारा विस्थापित किया गया था और अब इसे खोजना मुश्किल है

By Dayanidhi
Published: Tuesday 18 January 2022
फोटो : विकिमीडिया कॉमन्स

हैजा या कॉलरा की बीमारी फैलाने में जीवाणु विब्रियो कोलेरा मुख्य रूप से जिम्मेवार होता है। साथ ही यह डायरिया रोग का एजेंट है जो अभी तक हुए सात महामारियों के लिए जिम्मेदार है। सातवीं हैजा महामारी 1961 में शुरू हुई जो अभी भी सक्रिय है। पिछली महामारियों के विपरीत, यह थोड़े अलग प्रकार के हैजा वेरिएंट की वजह से होता है। हैजा के बदले हुए वेरिएंट कैसे विकसित हुए और दुनिया भर में किस तरह फैले?

अब जर्मनी के प्लॉन मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट फॉर इवोल्यूशनरी बायोलॉजी और सीएयू कील के वैज्ञानिकों ने सिटी कॉलेज न्यूयॉर्क और यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास रियो ग्रांडे वैली के सहयोगियों के साथ एक अंतरराष्ट्रीय टीम में अब एक आणविक तंत्र के बारे में एक नई जानकारी का खुलासा किया है। हैजा बैक्टीरिया के परस्पर प्रभाव में और शायद सातवीं महामारी के उद्भव में एक अहम भूमिका निभाई हो।

अपने प्राकृतिक वातावरण में, जीवाणु अंतरिक्ष और पोषक तत्वों के लिए अन्य जीवाणुओं के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं। इस प्रक्रिया में, आणविक तंत्र उन्हें अपनी पकड़ बनाने में मदद करते हैं। ऐसा ही एक तंत्र तथाकथित "टाइप 6 स्राव प्रणाली" (टी6एसएस) है, जिसके साथ एक जीवाणु जहरीले प्रोटीन को एक निकटवर्ती जीवाणु में स्थानांतरित करता है और इस तरह उसे मार देता है। इस तरह हैजे के सातवीं महामारी के जीवाणु अन्य जीवाणुओं को नियंत्रण में रखने के लिए अपने टी6एसएस का उपयोग करते हैं। हो सकता है यह अधिक आसानी से संक्रमण फैलाते हैं।

शोधकर्ताओं के पास अब पिछली महामारियों से हैजा के बैक्टीरिया के टी6एसएस का अध्ययन करने का विशेष अवसर था। इस उद्देश्य के लिए, अन्य बातों के अलावा, दूसरी महामारी से हैजा बैक्टीरिया के टी6एसएस जीनोम अनुक्रम की एक जटिल प्रक्रिया थी। जिन्हें 19वीं शताब्दी के संग्रहालय के नमूने लेकर इसे प्रयोगशाला में फिर से बनाया गया था।

इस प्रक्रिया में, वैज्ञानिक यह दिखाने में सक्षम थे कि दूसरी और छठी महामारी के हैजा बैक्टीरिया में कार्यात्मक टी6एसएस की कमी होती है। नतीजतन, पहले की महामारियों के जीवाणुओं में न केवल अन्य जीवाणुओं पर हमला करने की क्षमता का अभाव होता है, बल्कि वे स्वयं सातवीं महामारी के जीवाणु वेरिएंटों के द्वारा मारे जाते हैं। यह एक कारण हो सकता है कि पुराने हैजा के वेरिएंट को सातवें महामारी के संशोधित हैजा वेरिएंट द्वारा विस्थापित किया गया था और अब इसे खोजना मुश्किल है।

अध्ययनकर्ताओं में से एक और जर्मनी के प्लॉन में मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट में एक डैनियल अनटरवेगर कहते हैं कि इन निष्कर्षों के साथ, हम इस सिद्धांत का समर्थन करते हैं कि रोगजनकों और जीवाणु महामारी को समझने के लिए बैक्टीरिया के बीच माइक्रोबियल प्रतिस्पर्धा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने बताया कि शोध संस्थान में हाल ही में स्थापित एक एस 2 प्रयोगशाला द्वारा हैजा के जीवाणु पर संभव बनाया गया था। यहां हम आवश्यक सुरक्षा सावधानियों के तहत जीवाणु रोगजनकों के साथ प्रयोग कर सकते हैं। यह शोध नेचर कम्युनिकेशन मैं प्रकाशित हुआ है।

Subscribe to Weekly Newsletter :