कोरोना वैक्‍सीन लगने के अगले द‍िन स्वास्थ्य कर्मी की मौत

परिवार का आरोप है कि वैक्‍सीन लगने के बाद तबियत खराब हुई जबकि पोस्‍टमॉर्टम रिपोर्ट में मौत का कारण हार्ट अटैक बताया गया है

By Ranvijay Singh
Published: Monday 18 January 2021

"पापा की तबीयत कोरोना वैक्‍सीन लगने के बाद से खराब हुई। वैक्‍सीन लगने के बाद मैं उन्‍हें लेने पहुंचा तो उनकी सांस फूल रही थी। उन्‍होंने बस इतना कहा कि बेटा जल्‍दी घर ले चल," मुरादाबाद के रहने वाले विशाल कुमार (32) कहते हैं।

विशाल के प‍िता महिपाल सिंह (52) मुरादाबाद जिला अस्‍पताल में वॉर्ड ब्‍वॉय थे। 16 जनवरी को उन्‍हें कोरोना वैक्‍सीन लगी थी। वैक्‍सीन लगने के अगली रोज (17 जनवरी) उनकी मौत हो गई। परिवार का आरोप है कि उनकी तबीयत वैक्‍सीन लगने के बाद से खराब हुई थी। वहीं, पोस्‍टमॉर्टम रिपोर्ट के मुताबिक, महिपाल सिंह की मौत हार्ट अटैक और सैपटेसैमिक शॉक (फेफड़ों में पस भरना) की वजह से हुई है।

विशाल बताते हैं, "पापा को घर लाने के बाद मैंने उन्‍हें गर्म पानी और काढ़ा द‍िया। उनकी तबीयत कुछ ठीक हुई तो मैं दूसरे मकान पर चला गया। मेरी माता जी ने मुझे बताया कि उस रात वो कराह रहे थे। ऐसे में उनके स‍िर और पीठ पर तेल लगाया गया, लेकिन वो रात भर सो नहीं पाए। 17 जनवरी की शाम मेरे पास फोन आया कि पापा की तबीयत ज्‍यादा खराब हो गई है। मैं उन्‍हें जिला अस्‍पताल लेकर पहुंचा, लेकिन उनकी मौत हो गई।"

विशाल यह आरोप लगाते हैं कि उन्‍होंने एंबुलेंस के लिए 108 नंबर पर कॉल किया, लेकिन एंबुलेंस नहीं आई। इसके बाद प्राइवेट गाड़ी से प‍िता को लेकर जिला अस्‍पताल पहुंचे। यहां इमरजेंसी वॉर्ड में कोई नहीं था। उनका छोटे भाई स्‍ट्रेचर लेकर आया, जिसपर महिपाल सिंह को अस्‍पताल में ले जाया गया।

विशाल ने बताया कि महिपाल सिंह को कोई गंभीर बीमारी नहीं थी। "पापा को हल्‍का न‍िमोनिया जैसा था, जैसे सर्दियों में अक्‍सर जुकाम होता है, ठीक वैसा ही। हालांकि वो पूरी तरह ठीक थे। उन्‍हें न दिल की बीमारी थी, न ही अन्‍य कोई गंभीर बीमारी," व‍िशाल कुमार ने कहा।

वैक्‍सीन लगने के बाद लोगों को एक कार्ड जारी होता है। इसपर एक नंबर रहता है। अगर किसी को कोई द‍िक्‍कत होती है तो इस नंबर पर बात की जा सकती है। महिपाल सिंह के घर वालों ने इस नंबर पर फोन किया या नहीं? इस सवाल पर विशाल कहते हैं, "हमें ऐसे किसी कार्ड के बारे में जानकारी नहीं थी। हमें उस वक्‍त जो समझ आया वो किया, लेकिन पापा को बचा नहीं पाए।"

मौत में कोरोना वैक्‍सीन का संबंध नहीं : सीएमओ
इस मामले पर मुरादाबाद के मुख्‍य चिकित्‍साध‍िकारी डॉ. एमसी गर्ग डाउन टू अर्थ से कहते हैं, "महिपाल सिंह को कोविशील्ड वैक्‍सीन लगी थी, लेक‍िन उनकी मौत में कोरोना वैक्‍सीन का कोई संबंध नहीं पाया गया है। उनकी मौत हार्ट अटैक और सैपटेसैम‍िक शॉक से हुई है।"

डॉ. एमसी गर्ग बताते हैं, 16 जनवरी को 480 लोगों को वैक्‍सीन लगी। इनमें से कुछ लोगों को हल्‍के बुखार की श‍िकायत है। बाकी सबकी तबीयत ठीक है। वो यह भी कहते हैं कि महिपाल सिंह लगातार ड्यूटी कर रहे थे, उनकी ओर से यह नहीं बताया गया कि उनकी तबीयत खराब थी।

Subscribe to Weekly Newsletter :