मोबाइल फोन बढ़ा सकता है आपका रक्तचाप, कम करें उपयोग: अध्ययन

एक नए अध्ययन के अनुसार, मोबाइल फोन पर प्रति सप्ताह 30 मिनट या उससे अधिक समय तक बात करने से उच्च रक्तचाप का खतरा 12 प्रतिशत अधिक होता है

By Dayanidhi
Published: Tuesday 09 May 2023
फोटो साभार :आई-स्टॉक

एक नए अध्ययन के अनुसार, मोबाइल फोन पर प्रति सप्ताह 30 मिनट या उससे अधिक समय तक बात करने से उच्च रक्तचाप का खतरा 12 प्रतिशत अधिक होता है।

चीन के गुआंगज़ौ में सदर्न मेडिकल यूनिवर्सिटी के अध्ययनकर्ता और प्रोफेसर जियानहुई किन ने कहा लोग मोबाइल पर बात करने में जितने मिनट बिताते हैं, वह दिल लिए उतना ही खतरनाक है, अधिक समय का मतलब अधिक खतरा है।

उन्होंने कहा सालों तक हैंड्स-फ़्री सेट-अप का उपयोग करने या नियोजित करने से उच्च रक्तचाप बढ़ने संबंधी कोई प्रभाव नहीं पड़ा। प्रोफेसर किन ने कहा निष्कर्षों की पुष्टि करने के लिए और अधिक अध्ययन की आवश्यकता है।

दुनिया भर में 10 वर्ष और उससे अधिक आयु की तीन-चौथाई से अधिक आबादी के पास एक मोबाइल फोन है। दुनिया भर में, 30 से 79 वर्ष की आयु के लगभग 1.3 अरब वयस्कों को उच्च रक्तचाप या हाइपरटेंशन है। उच्च रक्तचाप दिल के दौरे और स्ट्रोक के लिए प्रमुख खतरों में से एक कारण है, साथ ही यह दुनिया भर में मौत का एक प्रमुख कारण है।

मोबाइल फोन रेडियो-फ्रीक्वेंसी ऊर्जा के निम्न स्तर का उत्सर्जन करते हैं, जो छोटी अवधि के खतरों के बाद रक्तचाप में वृद्धि से जुड़ा हुआ है। मोबाइल फोन के उपयोग और रक्तचाप पर पिछले अध्ययनों के परिणाम एक समान नहीं हैं, संभावित रूप से क्योंकि उनमें कॉल, टेक्स्ट, गेमिंग आदि शामिल थे।

इस अध्ययन में फोन कॉल करने और कॉल रिसीव करने और उच्च रक्तचाप के बीच संबंधों की जांच की गई है। अध्ययन में यूके बायोबैंक के आंकड़ों का इस्तेमाल किया गया। अध्ययन में बिना उच्च रक्तचाप वाले 37 से 73 वर्ष की आयु के कुल 212,046 वयस्कों को शामिल किया गया था।

कॉल करने और कॉल रिसीव करने के लिए एक मोबाइल फोन के उपयोग पर जानकारी बेसलाइन पर एक स्व-रिपोर्टेड टचस्क्रीन प्रश्नावली के माध्यम से एकत्र की गई थी।

जिसमें उपयोग के वर्ष, प्रति सप्ताह घंटे और हैंड्स-फ्री डिवाइस, स्पीकरफोन का उपयोग शामिल था। जिन प्रतिभागियों ने कॉल करने या रिसीव करने के लिए सप्ताह में कम से कम एक बार मोबाइल फोन का उपयोग किया, उन्हें मोबाइल फोन उपयोगकर्ता के रूप में माना गया।

शोधकर्ताओं ने उम्र, लिंग, बॉडी मास इंडेक्स, जाति, अभाव, उच्च रक्तचाप के पारिवारिक इतिहास, शिक्षा, धूम्रपान की स्थिति, रक्तचाप, रक्त लिपिड, रक्त ग्लूकोज, के समायोजन, गुर्दे का कार्य और कोलेस्ट्रॉल या रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के लिए दवाओं का उपयोग के बाद मोबाइल फोन के उपयोग और उच्च रक्तचाप के बीच संबंधों का विश्लेषण किया।

प्रतिभागियों की औसत आयु 54 वर्ष थी, जिसमें 62 फीसदी महिलाएं थीं और 88 फीसदी मोबाइल फोन उपयोगकर्ता थे।12 वर्षों तक इन पर नजर रखी गई, इस दौरान दौरान, 13,984 यानी 7 फीसदी प्रतिभागियों में रक्तचाप का स्तर बढ़ा। मोबाइल फोन उपयोग न करने वालों की तुलना में मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं में उच्च रक्तचाप का खतरा सात  फीसदी अधिक था।

जिन लोगों ने प्रति सप्ताह 30 मिनट या उससे अधिक समय तक अपने मोबाइल पर बात की, उनमें फोन कॉल पर 30 मिनट से कम समय बिताने वाले प्रतिभागियों की तुलना में उच्च रक्तचाप के आसार 12 फीसदी अधिक थे। परिणाम महिलाओं और पुरुषों के लिए समान थे।

निष्कर्षों को अधिक गहनता से देखने पर, प्रति सप्ताह पांच मिनट से कम खर्च करने वाले प्रतिभागियों की तुलना में मोबाइल फोन कॉल करने या कॉल रिसीव करने का साप्ताहिक उपयोग समय 30 से 59 मिनट, 1 से 3 घंटे, 4 से 6 घंटे और 6 घंटे से अधिक था। क्रमशः 8 फीसदी, 13 फीसदी, 16 फीसदी और 25 फीसदी को उच्च रक्तचाप का खतरा था।

मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं के बीच, हैंड्स-फ्री डिवाइस, स्पीकरफोन के उपयोग और उपयोग के वर्षों का उच्च रक्तचाप के विकास के बीच बड़ा संबंध नहीं पाया गया।

शोधकर्ताओं ने उपयोग के समय 30 मिनट से कम बनाम 30 मिनट या उससे अधिक और उच्च रक्तचाप के बीच संबंधों की भी जांच की, कि क्या प्रतिभागियों में उच्च रक्तचाप के विकास का कम, मध्यम या उच्च आनुवंशिक खतरा था।

यूके बायोबैंक के आंकड़ों का उपयोग करके आनुवंशिक खतरों का निर्धारण किया गया था। विश्लेषण से पता चला कि उच्च रक्तचाप के विकास के आसार उच्च आनुवंशिक खतरों वाले लोगों में सबसे अधिक थे, जिन्होंने सप्ताह में कम से कम 30 मिनट मोबाइल पर बात करने में बिताए। उनकों कम आनुवंशिक खतरे वाले लोगों की तुलना में उच्च रक्तचाप होने के आसार 33 फीसदी अधिक थे।

प्रोफेसर किन ने कहा कि, हमारे निष्कर्ष बताते हैं कि मोबाइल पर बात करने से उच्च रक्तचाप के खतरे को तब तक प्रभावित नहीं किया जा सकता जब तक साप्ताहिक कॉल का समय आधे घंटे से कम होता है।

उन्होने कहा परिणामों को दोहराने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है, लेकिन तब तक ऐसा लगता है दिल की सेहत को बनाए रखने के लिए मोबाइल फोन कॉल को कम से कम रखना समझदारी है।

यह अध्ययन यूरोपियन सोसाइटी ऑफ कार्डियोलॉजी (ईएससी) की एक पत्रिका, यूरोपियन हार्ट जर्नल - डिजिटल हेल्थ में प्रकाशित हुआ है।

Subscribe to Weekly Newsletter :