विश्व कैंसर दिवस: दुनिया भर में हर छह में से एक मौत कैंसर के कारण होती है

दुनिया भर में 2040 तक कैंसर के मामलों में लगभग 50 फीसदी की वृद्धि होने का अनुमान है

By Dayanidhi
Published: Saturday 04 February 2023

हर साल चार फरवरी को विश्व कैंसर दिवस रोकथाम, पहचान और उपचार के बारे में जागरूकता बढ़ाने का एक अहम दिन है। इसकी शुरुआत 2008 में यूनियन फॉर इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल द्वारा की गई थी।

विश्व कैंसर दिवस का उद्देश्य सार्वजनिक स्वास्थ्य मुद्दे के रूप में कैंसर के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना और गुणवत्ता देखभाल, जांच, शुरुआती पहचान, उपचार और देखभाल तक पहुंच में सुधार की दिशा में कार्रवाई को मजबूत करना है। 

विश्व कैंसर दिवस का इतिहास

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, कैंसर दुनिया भर में मौत के प्रमुख कारणों में से एक है। यूनियन फॉर इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल की स्थापना 1993 में हुई थी। यह जिनेवा में स्थित, एक सदस्यता-आधारित सोसाइटी है जो दुनिया भर में कैंसर के उन्मूलन की दिशा में काम कर रही है।

यह चिकित्सा अनुसंधान को आगे बढ़ा रही है। उन्हीं के निर्देशन में इसी साल स्विट्जरलैंड के जेनेवा में पहला अंतरराष्ट्रीय कैंसर दिवस मनाया गया। कई प्रसिद्ध संगठनों, कैंसर सोसायटी और उपचार केंद्रों ने भी इस पहल का समर्थन किया।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, पूर्वी भूमध्य क्षेत्र में हर साल कैंसर से लगभग 4,59000 मौतें होती हैं। पिछले पांच वर्षों में, इस क्षेत्र में लगभग 16 लाख कैंसर के मामले सामने आए थे, जिससे यह एक लगातार चलने वाला बोझ बन गया है जो लोगों, परिवारों और समुदायों पर अत्यधिक शारीरिक, भावनात्मक और वित्तीय तनाव डालता है।

हर साल लगभग 7,34,000 लोगों में कैंसर के मामले पाए जाते हैं और 2040 तक इस बात का अनुमान लगाया गया है कि कैंसर के मामलों में लगभग 50 फीसदी की वृद्धि होगी।

दुनिया भर में हर छह में से एक मौत कैंसर के कारण होती है। डब्ल्यूएचओ के पूर्वी भूमध्यसागरीय क्षेत्र में, कैंसर के अधिकांश मामलों की जांच देर से होती है, तब तक उपचार का असर कम हो जाता है, जिसके कारण रोगियों के लिए खराब परिणाम सामने आते हैं।

मॉडल किए गए अनुमानों से इस बात का पता चलता है कि 2030 तक इस क्षेत्र में सभी छह डब्ल्यूएचओ क्षेत्रों में कैंसर के बोझ में सबसे अधिक वृद्धि होने के आसार हैं। क्षेत्र के कुछ देशों में सकारात्मक विकास के बावजूद कैंसर की रोकथाम और नियंत्रण सीमित रणनीतिक दिशा के साथ विकास के प्रारंभिक चरण में रहे हैं।

विश्व कैंसर दिवस 2023: महत्व

विश्व कैंसर दिवस की शुरुआत दुनिया भर में इसके प्रभावों की ओर ध्यान आकर्षित करने तथा अलग-अलग देशों में अभियान चलाने के साथ होती है। अभियान समान विचारधारा वाले लोगों को मजबूत गठजोड़ और नए सहयोग बनाने के लिए एक साथ लाता है। ये सहयोग वैश्विक स्तर पर कैंसर का तेजी से पता लगाने को आगे बढ़ाएगा।

विश्व कैंसर दिवस 2023: थीम

विश्व कैंसर दिवस 2022-2024 के लिए बहु-वर्षीय थीम 'क्लोज द केयर गैप' या देखभाल की कमी को कम करना है। यह कैंसर दिवस की वैश्विक जागरूकता को पूरा करने के लिए खतरे, जुड़ाव और अवसरों पर अधिक गौर करता है।

Subscribe to Weekly Newsletter :