चक्रवाती प्रसार के कारण पश्चिम बंगाल समेत इन हिस्सों में बहुत भारी बारिश के आसार

15-16 नवंबर को पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों और ओडिशा के तटीय इलाकों के कई इलाकों में हल्की तथा कुछ हिस्सों में भारी बारिश की आशंका जताई गई है।

By Dayanidhi
Published: Tuesday 14 November 2023
फोटो : विकिमीडिया कॉमन्स

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह और अंडमान सागर और दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के आसपास के क्षेत्रों पर ऊपरी हवा के चक्रवाती प्रसार के कारण, बंगाल की दक्षिण-पूर्व खाड़ी और आसपास के अंडमान-निकोबार द्वीप समूह पर एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। इससे संबंधित चक्रवाती प्रसार ऊंचाई के साथ दक्षिण-पश्चिम की ओर झुकते हुए ऊपरी स्तरों तक फैला हुआ है।

कम दबाव और चक्रवाती प्रसार के चलते पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की आशंका जताई गई है। हालांकि, चक्रवात बनेगा या नहीं, इसकी भारतीय मौसम विभाग की ओर से अभी तक आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। फिलहाल भारतीय मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि अवसाद या डीप डिप्रेशन बनने जा रहा है।

उपरोक्त चक्रवाती गतिविधि को देखते हुए मौसम विभाग ने आज यानी 14 नवंबर को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अधिकांश हिस्सों, उसके बाद के पांच दिनों के दौरान यहां के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं आज इन्हीं इलाकों में गरज और बिजली गिरने तथा कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है।

आज और कल तटीय तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम और रायलसीमा के कई हिस्सों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश तथा वज्रपात के आसार हैं

15 नवंबर को पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, ओडिशा के तटीय जिलों के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। 16 नवंबर को पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों और ओडिशा के कई तटीय इलाकों में हल्की तथा कुछ हिस्सों में भारी बारिश की आशंका जताई गई है।

वहीं चक्रवात का असर असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी पड़ने के आसार हैं, इन राज्यों के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है, 17 और 18 नवंबर को मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में और 17 नवंबर को दक्षिण असम और पूर्वी मेघालय में कुछ इलाकों में भारी बारिश के आसार हैं।

चक्रवाती तूफान को देखते हुए, मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
मौसम विभाग के मुताबिक, आज दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे अंडमान सागर, तमिलनाडु, श्रीलंका के तटों, मन्नार की खाड़ी और कोमोरिन क्षेत्र में 40 से 45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने

वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 55 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार में तब्दील होने की आशंका है।

उपरोक्त तूफानी हवाओं को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है।

Subscribe to Weekly Newsletter :