तूफान के सटीक पूर्वानुमान में 10 से 15 फीसदी का हुआ सुधार, कम हो रहा है नुकसान

शोध के मुताबिक, नोआ के नए मॉडल में मौजूदा मॉडल की तुलना में तूफानों का पूर्वानुमान लगाने में 10 से 15 फीसदी का सुधार हुआ है

By Dayanidhi
Published: Tuesday 18 July 2023
फोटो साभार: नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (नोआ)

नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (नोआ) के राष्ट्रीय तूफान केंद्र-राष्ट्रीय मौसम सेवा प्रभाग ने इस मौसम में तूफान के पूर्वानुमान लगाने में मदद करने के लिए एक नया मॉडल विकसित किया है। तूफान विश्लेषण और पूर्वानुमान प्रणाली (एचएएफएस) को कुछ ही समय पहले से उपयोग में लाया गया है और नोआ के प्रमुख तूफान पूर्वानुमान मॉडल के रूप में स्थापित करने से पहले यह 2023 मौसम के मौजूदा मॉडलों के साथ उपयोग में लाया जाएगा।

नोआ के मुताबिक, एचएएफएस को तेजी से स्थापित करने से तूफान का पूर्वानुमान लगाने की क्षमताओं को बढ़ाने और जनता के लिए सेवाओं में निरंतर सुधार सुनिश्चित करने के लिए अहम है। नोआ रिसर्च और नेशनल वेदर सर्विस के वैज्ञानिकों ने मिलकर इसका विकास, परीक्षण और मूल्यांकन किया है।

2019 से 2022 तक एचएएफएस के प्रायोगिक संस्करण को चलाने से नोआ के मौजूदा तूफान मॉडल की तुलना में पूर्वानुमान लगाने में 10 से 15 फीसदी सुधार हुआ। शोध के मुताबिक, एचएएफएस से पूर्वानुमान की सटीकता में वृद्धि जारी रहने की उम्मीद है, जिससे जान-माल और संपत्ति पर तूफान का प्रभाव कम होगा।

तूफान की तीव्रता का पूर्वानुमान लगाते समय एचएएफएस, नोआ के मौजूदा तूफान मॉडल अच्छा है, लेकिन तेजी से तीव्रता का पूर्वानुमान लगाने में बेहतर है। एचएएफएस पिछले साल पहला मॉडल था जिसने सटीक भविष्यवाणी की थी कि तूफान इयान मध्यम तीव्रता से गुजरेगा क्योंकि तूफान क्यूबा के तट से दूर चला गया और दक्षिण-पश्चिम फ्लोरिडा की ओर बढ़ गया था।

शोध में कहा गया है कि,अगले चार वर्षों में, एचएएफएस कई प्रमुख अपडेटों से गुजरेगा, जिससे अंततः पूर्वानुमानों, चेतावनियों और जीवन-रक्षक सूचनाओं की सटीकता और भी अधिक बढ़ जाएगी। नोआ तूफान पूर्वानुमान सुधार कार्यक्रम (एचएफआईपी) का एक उद्देश्य 2027 तक सभी मॉडल पूर्वानुमान की गलतियों  को 2017 में देखी गई गलतियों की तुलना में लगभग आधा कम करना है।

एचएएफएस भूमि और महासागर दोनों पर अधिक सटीक, उच्च-रिज़ॉल्यूशन पूर्वानुमान प्रदान करता है और इसमें पांच प्रमुख चीजें शामिल हैं: एक उच्च-रिज़ॉल्यूशन वाला घूमता नेस्ट, उच्च-रिज़ॉल्यूशन भौतिकी, कई स्तरों के आंकड़े जो सटीकता से अनुमान लगाने में मदद करते हैं।

इसमें थ्री डी महासागर युग्मन और बेहतर तकनीकें जो नए अवलोकनों को एक साथ जोड़ने में मदद करता हैं। मुख्य रूप से घूमता नेस्ट, जो मॉडल को तूफान के क्षेत्रों पर 1.2 मील के रिज़ॉल्यूशन के साथ देखने में मदद करता है जो हवा की तीव्रता और बारिश के पूर्वानुमान लगाने में सुधार करने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

नोआ की राष्ट्रीय मौसम सेवा के निदेशक के मुताबिक, उष्णकटिबंधीय पूर्वानुमान उपकरणों के हमारे समूह में एचएएफएस  पूर्वानुमान मॉडल की शुरूआत के साथ, हमारे पूर्वानुमानकर्ता बढ़ती सटीकता और समय पर चेतावनियों के साथ जीवन और संपत्ति की सुरक्षा के लिए पहले से कहीं बेहतर ढंग से काम कर सकते हैं। उन्होंने कहा, एचएएफएस पूरे विज्ञान समुदाय में मजबूत सहयोगात्मक प्रयासों का परिणाम है और तूफान की भविष्यवाणी में महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतीक है।

एचएएफएस, यूनिफाइड फोरकास्ट सिस्टम (यूएफएस) के तहत परिचालन में आने वाला पहला क्षेत्रीय युग्मित मॉडल, समुदाय-आधारित सहयोग और परिचालन प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने के माध्यम से विकसित किया गया था। क्योंकि यह एचएएफएस एफवी3 का उपयोग करता है, जो वैश्विक पूर्वानुमान प्रणाली के समान गतिशील है,  तूफान की भविष्यवाणी के लिए शुरू होने पर इसमें एक प्रारंभिक बिंदु होगा और यह जानकारी ग्रहण करने  के रूप में महासागर और लहर मॉडल के साथ भी जुड़ जाएगा।

वर्तमान में क्षेत्रीय तूफान मॉडल, एचडब्ल्यूआरएफ और एचएमओएन, हर एक  के पास वायुमंडल के मॉडलिंग के लिए अपना स्वयं का शुरुआती बिंदु है। एचएएफएस में एफवी3 का फायदा उठाने से गलतियां होने के आसार कम हो जाते हैं, जिससे नोआ  मॉडलिंग अधिक सुसंगत और कुशल हो जाता है।

एचएएफएस एनओएए के अपडेटेड मौसम और जलवायु सुपरकंप्यूटरों का उपयोग करने वाला पहला नया प्रमुख पूर्वानुमान मॉडल भी है, जो पिछली गर्मियों में स्थापित किए गए थे। एचएएफएस इन नए सुपर कंप्यूटरों की गति और शक्ति के बिना संभव नहीं होगा, जिन्हें वेदर एंड क्लाइमेट ऑपरेशनल सुपरकंप्यूटिंग सिस्टम 2 (डब्ल्यूसीओएसएस2) कहा जाता है।

नोआ ने एचएएफएस को मौसम अनुसंधान और पूर्वानुमान नवाचार अधिनियम 2017 की आवश्यकता के रूप में विकसित किया, जिसने एजेंसी को तूफान पूर्वानुमान सुधार कार्यक्रम के तहत तूफान की भविष्यवाणी और चेतावनी में सुधार के लिए चल रहे अनुसंधान और विकास का संचालन करने का निर्देश दिया।

अधिनियम के मुताबिक, नोआ को तीव्रता और तूफान का पता लगाने के लिए भविष्यवाणी क्षमता में सुधार करने के लिए कहा गया है। 

Subscribe to Weekly Newsletter :