अकोला में पारा 42 डिग्री पार, कर्नाटक, सौराष्ट्र-कच्छ व पश्चिमी राजस्थान में लू

पश्चिमी विक्षोभ के असर से 28 से 30 मार्च के दौरान हिमाचल प्रदेश और 29 और 30 मार्च को उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि होने के आसार हैं

By Dayanidhi
Published: Thursday 28 March 2024

मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार, हवाओं का एक ट्रफ उत्तर-पश्चिम बिहार से दक्षिण-पूर्व असम तक बना हुआ है, वहीं पश्चिमी हवाओं में एक ट्रफ निचले स्तरों पर जारी है।

मौसम संबंधी उपरोक्त गतिविधि को देखते हुए मौसम विभाग ने 28 और 29 मार्च के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में गरज के साथ बारिश तथा बर्फबारी होने के आसार जताए हैं।

वहीं, 30 मार्च से दो अप्रैल के दौरान अरुणाचल प्रदेश में वज्रपात होने की भी आशंका जताई गई है। इसी दौरान असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है।

30 और 31 मार्च को अरुणाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश तथा बर्फबारी होने का पूर्वानुमान है, अरुणाचल में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश हो सकती है।

इसी दौरान असम और मेघालय के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है, यहां 115.6 मिमी से 204.4 मिमी तक बारिश होने के आसार हैं।

देश के अन्य हिस्सों में मौसम में बदलाव की बात करें तो 28 से 31 मार्च के दौरान पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों में बिजली गिरने तथा गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इन हिस्सों में 15.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश हो सकती है।

वहीं, 30 और 31 मार्च को बिहार, झारखंड और ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में भी हल्की से मध्यम बारिश होने का पूर्वानुमान है, इन राज्यों में भी 5.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश होने का अनुमान है।

उत्तर भारत का मौसम संबंधी पूर्वानुमान देखें तो, पश्चिमी विक्षोभ निचले और मध्य स्तरों पर पछुआ हवाओं में एक ट्रफ के रूप में सक्रिय है। वहीं, एक चक्रवाती प्रसार पश्चिमी राजस्थान और उससे सटे निचले स्तरों पर जारी है। एक और ताजा पश्चिमी विक्षोभ के 29 मार्च से सक्रिय होकर पश्चिमी हिमालयी इलाकों के मौसम में बदलाव करने के आसार हैं।

पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 28 से 31 मार्च के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश तथा उत्तराखंड के अधिकतर हिस्सों में हल्की बारिश तथा ऊंचाई वाले हिस्सों में बर्फबारी होने तथा बिजली गिरने की आशंका जताई गई है

मौसम विभाग के मुताबिक, 29 और 30 मार्च को जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद तथा हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है, उत्तर के इन हिस्सों में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश होने के आसार हैं।

कहां गिरेंगे ओले?
पश्चिमी विक्षोभ के असर से 28 से 30 मार्च के दौरान हिमाचल प्रदेश और 29 और 30 मार्च को उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि होने के आसार हैं

28 से 31 मार्च के दौरान उत्तर भारत के मैदानी इलाकों के पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में बिजली गिरने के तथा गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। 29 और 30 को राजस्थान और 29 से 31 मार्च के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी बरसेंगे बादल। उत्तर के इन मैदानी राज्यों में 0.1 मिमी से 15.5 मिमी तक बारिश हो सकती है।

तापमान में उतार-चढ़ाव
देश के कई हिस्सों में पारा लगातार छलांगे मारने लगा है, वहीं कल, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, गुजरात, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र और पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना, रायलसीमा, पूर्वी मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से चार डिग्री सेल्सियस ऊपर रहा।

भारत के प्रायद्वीप और मध्य भारत तथा ओडिशा के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान 36 से 39 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया जा रहा है, दक्षिण उत्तर प्रदेश, दिल्ली, सौराष्ट्र और कच्छ के कुछ हिस्सों और दक्षिण हरियाणा, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, झारखंड और दक्षिण बिहार के अलग-अलग हिस्सों में अधिकतम तापमान 32 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा जोकि सामान्य से एक से दो डिग्री सेल्सियस ऊपर है।

पंजाब और उत्तरी हरियाणा के शेष हिस्से और उत्तरी उत्तर प्रदेश, उत्तरी बिहार और त्रिपुरा के शेष हिस्सों के अलग-अलग इलाकों और दक्षिण असम में अधिकतम तापमान सामान्य से एक से दो डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।

वर्तमान में, दिल्ली और आसपास के दक्षिण हरियाणा के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान जलवायु संबंधी पैमाने के 95 प्रतिशत से अधिक पहुंच गया है। वहीं, पश्चिमी मध्य प्रदेश और निकटवर्ती पूर्वी मध्य प्रदेश, मराठवाड़ा और निकटवर्ती विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, राजस्थान, पश्चिम उत्तर प्रदेश, सौराष्ट्र और कच्छ और निकटवर्ती इलाकों, गुजरात, केरल और माहे, तटीय तमिलनाडु के अलग-अलग इलाकों में तापमान का यही हाल है।

मौसम विभाग के मुताबिक, 28 और 29 मार्च को राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंतरिक ओडिशा, आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे के इलाकों में तापमान के जलवायु संबंधी पैमाने के 95 प्रतिशत से अधिक बने रहने की आशंका जताई गई है।

कहां चलेगी लू या हीटवेव?
28 और 29 मार्च के दौरान उत्तरी आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में लू या हीटवेव चलने की आशंका जताई गई है। वहीं आज, 28 मार्च को सौराष्ट्र और कच्छ में लू के थपेड़ें पड़ने के आसार हैं। वहीं कल पश्चिमी राजस्थान और विदर्भ के अलग-अलग इलाकों में लोगों को लू या हीटवेव से दो चार होना पड़ा।

गर्म रातों से निजात नहीं
28 और 29 मार्च के दौरान मराठवाड़ा और मध्य महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में रातों के गर्म रहने की आशंका जताई गई है।

कहां रहेगा गर्म और नमी भरा मौसम?
आज, कोंकण और गोवा में लोगों को गर्म और नमी भरे मौसम का सामना करना पड़ सकता है। वहीं, 28 से 31 मार्च के दौरान रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और माहे में और 29 से 31 मार्च के दौरान सौराष्ट्र और कच्छ में भी लोगों को इसी तरह के मौसम को झेलना होगा।

वहीं कल, देश भर में विदर्भ के अकोला में अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कल, देश के मैदानी इलाकों में पंजाब के लुधियाना में न्यूनतम तापमान 16.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बर्फबारी?
कल, 27 मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में बर्फबारी दर्ज की गई।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 27 मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

Subscribe to Weekly Newsletter :