छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल व झारखंड में भारी बारिश का अलर्ट, इन हिस्सों में गिर सकते हैं ओले

पूर्वी मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा, विदर्भ के यवतमाल और छत्तीसगढ़ के कबीरधाम, बेमेतरा और पेंड्रा रोड में ओलावृष्टि से नुकसान की खबरें हैं

By Dayanidhi
Published: Tuesday 19 March 2024

एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ मध्य स्तरों पर पछुआ हवाओं में एक गर्त के रूप में लगातार जारी है। इसकी वजह से आज, यानी 19 मार्च को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश तथा ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी होने का पूर्वानुमान है। आज, उत्तर के इन हिस्सों में 0.1 मिमी से 15.5 मिमी तक बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग की मानें तो एक और ताजा पश्चिमी विक्षोभ के आज रात से सक्रिय होकर पश्चिमी हिमालयी इलाकों के मौसम में बदलाव करने का अनुमान है। इसके कारण 20 से 24 मार्च के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में और 21 से 24 मार्च के दौरान हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश तथा ऊंची-ऊंची पहाड़ियों में बर्फबारी हो सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिम विदर्भ पर एक चक्रवाती प्रसार बना हुआ है और हवाओं का ट्रफ दक्षिण तमिलनाडु से पश्चिम विदर्भ तक जारी है। एक अन्य ट्रफ झारखंड के निचले स्तरों से उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश तक बनी हुई है। वहीं, ओडिशा तट के निचले स्तरों पर उल्टा चक्रवाती प्रसार बना हुआ है जो पश्चिम मध्य और उससे सटे उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी पर जारी है।

मौसम विभाग ने उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधि को देखते हुए 21 मार्च तक पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों और ओडिशा के कुछ हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बारिश होने तथा बिजली गिरने की आशंका जताई है। वहीं आज, यानी 19 मार्च, 2024 को इन सभी हिस्सों में तूफानी हवाओं के साथ ओलावृष्टि होने के भी आसार हैं

19 और 20 मार्च के दौरान झारखंड, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश और 19 से 21 मार्च के दौरान बिहार में बिजली गिरने, तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है, इन राज्यों में 15.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश होने का अनुमान लगाया गया है।

वहीं आज विदर्भ, पूर्व मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और झारखंड के कुछ हिस्सों में ओले गिरने की आशंका जताई गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक, आज, पूर्वी मध्य प्रदेश में 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है।

19 और 20 मार्च को ओडिशा और 19 मार्च, को छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों और झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है, इन राज्यों में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश होने के आसार हैं।

वहीं, 19 से 24 मार्च के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ हिस्सों में बिजली गिरने तथा गरज के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। यहां 15.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश हो सकती है।

19 और 20 मार्च के दौरान तेलंगाना के कई इलाकों में बिजली गिरने के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है, तेलंगाना में भी 15.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

19 से 21 मार्च के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में ओलावृष्टि की भी आशंका जताई गई है।

19 और 20 मार्च के दौरान मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों में वज्रपात होने, गरज साथ हल्की बारिश होने तथा आज, ओले गिरने के आसार हैं।

तापमान में उतार चढ़ाव
देश के अलग-अलग हिस्सों में तापमान में उतार चढ़ाव देखें तो, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और पूर्वोत्तर भारत और भारत के दक्षिणी प्रायद्वीप के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से दो से तीन डिग्री सेल्सियस ऊपर बना हुआ है, जबकि अन्य हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य के करीब है।

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले चार दिनों के दौरान सौराष्ट्र और कच्छ के तटीय जिलों में गर्म और नमी भरे मौसम के बने रहने के आसार हैं। वहीं, अगले दो दिनों के दौरान केरल और माहे, रायलसीमा और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में गर्म और नमी से भरे मौसम से निजात मिलने के आसार नहीं हैं।

कल, देश भर में रायलसीमा के कडप्पा में अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं कल, देश के मैदानी इलाकों में पूर्वी राजस्थान के सीकर में न्यूनतम तापमान 9.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बर्फबारी?
कल, 18 मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान अरुणाचल प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में बर्फबारी दर्ज की गई।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 18 मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, झारखंड, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, ओडिशा, तेलंगाना, असम और मेघालय के अलग-अलग हिस्सों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई ओलावृष्टि?
कल, 18 मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा, विदर्भ के यवतमाल और छत्तीसगढ़ के कबीरधाम, बेमेतरा और पेंड्रा रोड के अलग-अलग हिस्सों में ओलावृष्टि दर्ज की गई।

कल कहां हुई एक सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, 18 मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश के सिवनी, छिंदवाड़ा प्रत्येक जगह 2 सेमी, झारखंड के गुमला, रांची और रामगढ़ प्रत्येक जगह 2 सेमी बारिश दर्ज की गई।

Subscribe to Weekly Newsletter :