पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर भारत के इन हिस्सों में तेज हवाओं के साथ पड़ेगी बौछारें, इन राज्यों में चलेगी लू

28 और 29 अप्रैल को राजस्थान में और 29 और 30 अप्रैल को उत्तर प्रदेश में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज सतही हवाएं चलने की आशंका है

By Dayanidhi
Published: Thursday 28 April 2022

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक आज यानी 28 अप्रैल को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ के अलग-अलग हिस्सों में लू या हीट वेव चलने के प्रबल आसार हैं

वहीं आज छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल में गंगा के आंतरिक तटीय इलाकों, आंतरिक ओडिशा और गुजरात के अलग-अलग उत्तरी इलाकों में लू या हीट चलने की आशंका जताई गई है।

28 से 30 अप्रैल के दौरान उत्तर प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल में गंगा के आंतरिक तटीय इलाकों और आंतरिक ओडिशा में चलेगी लू। 28 अप्रैल से लेकर 02 मई के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में तथा 28 और 29 अप्रैल को बिहार और 28 से 30 अप्रैल के दौरान छत्तीसगढ़ में लू चलने के आसार हैं।

वहीं अगले 5 दिनों के दौरान विदर्भ, राजस्थान और मध्य प्रदेश में लू चलने की आशंका व्यक्त की गई है।

एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण आज यानी 28 अप्रैल से लेकर 02 मई तक जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश में और 29 अप्रैल से 02 मई के दौरान उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने, गरज के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने तथा 30 से 40 किमी प्रति घंटे तक की गति से तेज हवाएं चलने के आसार हैं।

29 अप्रैल को जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश में और 30 अप्रैल और 01 मई को उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में ओलावृष्टि होने की आशंका जताई गई है

वहीं 29 अप्रैल को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में और 29 और 30 अप्रैल को राजस्थान में धूल भरी आंधी चलने के साथ हल्की वर्षा होने के आसार हैं।

28 और 29 अप्रैल को राजस्थान में और 29 और 30 अप्रैल को उत्तर प्रदेश में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज सतही हवाएं चलने की आशंका है।

बंगाल की खाड़ी से उत्तर पूर्वी राज्यों के निचले ट्रोपोस्फेरिक स्तरों पर तेज दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के प्रभाव से 29 अप्रैल से इस क्षेत्र में वर्षा की तीव्रता के बढ़ने के आसार हैं।

उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधि को देखते हुए मौसम विभाग ने बताया की आज अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बिजली गिरने, 40 से 50 किमी प्रति घंटे की दर से चलने वाली तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो सकती है। मौसम संबंधी इस गतिविधि के अगले 5 दिनों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में जारी रहने के आसार हैं।

30 अप्रैल से 02 मई तक अरुणाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में मूसलाधार बारिश होगी, वहीं 29 और 30 अप्रैल को असम और मेघालय में, 01 और 02 मई को नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में तथा इसी दौरान फिर से असम और मेघालय में भी भारी से बहुत भारी वर्षा होने की आशंका जताई गई है

कल कहां महसूस की गई लू या हीट वेव
कल पश्चिम बंगाल में गंगा के कुछ तटीय इलाकों में, बिहार, पश्चिम राजस्थान, ओडिशा, विदर्भ और सौराष्ट्र और कच्छ के अलग-अलग हिस्सों में लू या हीट वेव महसूस की गई।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक
कल राजगढ़ (पश्चिम मध्य प्रदेश) में अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम
कल देश के मैदानी इलाकों में हिसार (हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली) में न्यूनतम तापमान 18.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल 27 अप्रैल को 8:30 से 5:30 के दौरान उत्तर आंतरिक कर्नाटक, असम और मेघालय तथा अरुणाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां चली आंधी
कल 27 अप्रैल को 8:30 से 5:30 के दौरान असम और मेघालय, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे तथा छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में आंधी चली। आज 5:30 बजे के दौरान मौसम की इसी तरह की गतिविधि के आसार हैं।

Subscribe to Weekly Newsletter :