मौसम विभाग ने उत्तर भारत के कई राज्यों में शीतलहर, धुंध और पाले का अलर्ट किया जारी

10 जनवरी से एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने तथा इसे पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र के मौसम को प्रभावित करने का पूर्वानुमान है

By Dayanidhi
Published: Monday 09 January 2023
फोटो साभार : विकिमीडिया कॉमन्स

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के कारण आज नौ जनवरी को पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में भारी बारिश और बर्फबारी होने का अनुमान हैं। उत्तर भारत के लोग पहले से ही धुंध, शीतलहर और पाले का सामना कर रहे हैं, वहीं उन्हें अब सर्दी की और मार झेलनी पड़ेगी। वहीं 10 जनवरी से एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने तथा इसे पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र के मौसम को प्रभावित करने का पूर्वानुमान है।

मौसम विभाग ने कहा कि आज और कल उत्तर राजस्थान, दक्षिण हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली तथा पूर्वी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों के लोगों को भयंकर शीतलहर से दो चार होना पड़ेगा। वहीं आज पंजाब, हिमाचल प्रदेश और ओडिशा में भी लोगों को शीतलहर का सामना करना पड़ेगा।

अगले 24 घंटों के दौरान बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, पश्चिम मध्य प्रदेश और तेलंगाना के कुछ इलाकों में शीतलहर की मार झेलनी पड़ेगी।

अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और आसपास के उत्तरी राजस्थान तथा उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में लोगों को सुबह और शाम के समय बहुत घने कोहरे से जूझना पड़ेगा, इन इलाकों के कुछ हिस्सों में अगले दो दिनों तक घना कोहरा छाए रहने के आसार हैं।

अगले दो से तीन दिनों के दौरान जम्मू के अलग-अलग इलाकों, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर मध्य प्रदेश, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा छाए रहने की आशंका जताई गई है।

आज यानी नौ जनवरी को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली तथा उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में लोगों को प्रचंड सर्दी से दो चार होना पड़ेगा। वहीं 10 जनवरी को भी पूरे इलाके में लोगों से ठंड का सामाना करने के लिए तैयार रहने के लिए कहा गया है। मौसम विभाग ने कहा है कि इसके बाद, क्षेत्र में सर्दी में कुछ कमी आ सकती है।

वहीं आज और कल दक्षिण हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में लोगों को पाले की मार झेलनी पड़ेगी।

कहां छाया कोहरा?
आज सुबह के समय पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार के कई इलाकों तथा उत्तर-पश्चिम राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में लोगों को बहुत घने कोहरे का सामना करना पड़ा।

कहां रही दृश्यता 200 मीटर या उससे कम?
आज सुबह-सुबह पंजाब के बठिंडा में दृश्यता 0 मीटर, अमृतसर में दृश्यता 25 मीटर, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के चंडीगढ़ में दृश्यता 0 मीटर, अंबाला में दृश्यता 25 मीटर, हिसार में दृश्यता 50 मीटर, दिल्ली (सफदरजंग) में दृश्यता 25 मीटर, दिल्ली (पालम) में दृश्यता 50 मीटर, उत्तर प्रदेश के आगरा में दृश्यता 0 मीटर, लखनऊ (अमौसी) में दृश्यता 0 मीटर, वाराणसी (बाबतपुर) में दृश्यता 25 मीटर, बरेली में दृश्यता 50 मीटर, बहराइच में दृश्यता 50 मीटर, प्रयागराज में दृश्यता 50 मीटर, बिहार के भागलपुर में दृश्यता 25 मीटर, पूर्णिया और गया हर जगह दृश्यता 50 मीटर, पटना में दृश्यता 50 मीटर तथा उत्तर पश्चिमी राजस्थान के गंगानगर में दृश्यता 25 मीटर दर्ज की गई।

कहां चली शीतलहर?
कल, दक्षिण हरियाणा और दिल्ली के कई हिस्सों में भयंकर शीतलहर महसूस की गई, वहीं उत्तरी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों तथा पश्चिमी मध्य प्रदेश और बिहार के अलग-अलग इलाकों में भी शीतलहर चली। कल, बिहार, झारखंड, ओडिशा और हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में शीतलहर का कहर जारी रहा।

कहां महसूस हुई प्रचंड ठंड?
कल, पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में भीषण ठंड पड़ी, वहीं पश्चिम उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों तथा हरियाणा के अलग-अलग इलाकों में भी ठंड का प्रकोप रहा। कल, चंडीगढ़ और दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में भी ठंड महसूस की गई।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में नौगांव (पूर्वी मध्य प्रदेश) में न्यूनतम तापमान -1.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल, देश भर में कोट्टायम (केरल) में अधिकतम तापमान 35.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Subscribe to Weekly Newsletter :