हिमाचल प्रदेश तथा जम्मू और कश्मीर समेत इन इलाकों में बारिश या बर्फबारी के आसार

आज असम और मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा छाने का अनुमान है

By Dayanidhi
Published: Wednesday 08 December 2021
फोटो : विकिमीडिया कॉमन्स

मौसम विभाग के मुताबिक एक के मुताबिक एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ मध्य ट्रोपोस्फेरिक स्तर पर पश्चिमी हवाओं में एक ट्रफ के रूप में बना हुआ है। इसके प्रभाव में 08 और 09 दिसंबर को जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में बारिश या बर्फबारी होने के आसार हैं।

अगले 3 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिमी, मध्य और पूर्वी भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने के आसार हैं।

अगले 5 दिनों के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल में हल्की से मध्यम वर्षा के साथ 09 दिसंबर को तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों में भारी वर्षा होने का अनुमान है।

आज असम और मेघालय और मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में घने कोहरे का अनुमान है।

आज सुबह कहां छाया कोहरा
आज सुबह 5:30 के दौरान दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और पश्चिम बंगाल में गंगा के अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा देखा गया। वहीं असम के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम कोहरा, बिहार और त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में हल्का कोहरा देखा गया।

कहां हुई विजिबिलिटी 500 मीटर या उससे कम
आज सुबह 05:30 बजे के दौरान बेंगलुरु और कोलकाता प्रत्येक जगह दृश्यता 50 मीटर रही, गुवाहाटी में दृश्यता 200 पूर्णिया, गया, अगरतला और कैलाशहर प्रत्येक जगह दृश्यता 500 मीटर या उससे कम दर्ज की गई।

आज कहां गिरेगी बिजली, कहां चलेगी तेज हवाएं और कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें
8 दिसंबर यानी आज तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने तथा गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं।

अगले 2 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत के अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा छाए रहने की आशंका है।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल, 07 दिसंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में कई स्थानों पर, असम और मेघालय में कुछ स्थानों पर और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक
कल नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, बिहार और झारखंड में कई स्थानों पर, पूर्वी मध्य प्रदेश, मराठवाड़ा, विदर्भ और रायलसीमा में कुछ स्थानों पर, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, पूर्वी उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य 5.1 डिग्री सेल्सियस या अधिक रहा।

कल छत्तीसगढ़ के अधिकांश स्थानों पर, असम और मेघालय, गुजरात क्षेत्र, मध्य महाराष्ट्र ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से 3.1 डिग्री सेल्सियस से 5.0 डिग्री सेल्सियस काफी ऊपर दर्ज किया गया।

वहीं कल अरुणाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, पूर्वी राजस्थान, रायलसीमा, तेलंगाना और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में कुछ स्थानों पर, सौराष्ट्र और कच्छ में अलग-अलग स्थानों पर, पंजाब के अधिकांश स्थानों पर, पश्चिम उत्तर प्रदेश, केरल और माहे और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कई स्थानों पर, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, कोंकण और गोवा में कुछ स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से ऊपर 1.6 डिग्री सेल्सियस से 3.0 डिग्री सेल्सियस रहा।

देश के बाकी हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य के करीब रहा।
कल, देश के मैदानी इलाकों में चुरू (पश्चिम राजस्थान) में न्यूनतम न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से बहुत कम
कल नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में कई स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से -3.1 डिग्री सेल्सियस से -5.0 डिग्री सेल्सियस काफी नीचे दर्ज किया गया।

कल हिमाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों और पश्चिम मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर, तटीय कर्नाटक के अधिकांश स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से -1.6 डिग्री सेल्सियस से -3.0 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।

वहीं कल पूर्वी राजस्थान, गुजरात क्षेत्र और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कुछ स्थानों पर, मध्य महाराष्ट्र और पूर्वी मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भी अधिकतम तापमान सामान्य से -1.6 डिग्री सेल्सियस से -3.0 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

देश के बाकी हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य के करीब रहा।

कल, अलापुझा (केरल) में अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

कल कहां कितनी वर्षा दर्ज की गई
कल, 07 दिसंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान तमिलनाडु के वालपराई में 5 सेमी, कन्याकुमारी में 1 समी, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के इंफाल, अगरतला और कोहिमा प्रत्येक जगह 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

Subscribe to Weekly Newsletter :