बदलेगा मौसम का मिजाज, इन इलाकों में बारिश-ओलावृष्टि, जानें कहां जारी रहेगा गर्मी का सितम

आज हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की दर से चलने वाली तेज हवाओं के साथ छींटे पड़ने तथा वज्रपात होने के आसार हैं

By Dayanidhi
Published: Tuesday 18 April 2023

जहां एक ओर देश के अधिकतर इलाकों में लोग गर्म हवाओं से झुलस रहे हैं, वहीं दूसरी ओर पश्चिमी विक्षोभ के चलते, आज यानी 18 अप्रैल को जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद तथा हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश और ऊंचे इलाकों में बर्फबारी होने का अनुमान लगाया गया है।

वहीं आज पंजाब, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में आंधी चलने, बिजली गिरने तथा ओलावृष्टि की आशंका जताई गई है

मौसम विभाग के मुताबिक आज हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की दर से चलने वाली तेज हवाओं के साथ छींटे पड़ने तथा वज्रपात होने के आसार हैं।

वहीं आज पूर्वी राजस्थान, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, ओडिशा, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के कुछ हिस्सों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ बौछारें पड़ने तथा बिजली गिरने की आशंका जताई गई है

आज कहां चलेगी लू ?
आज पश्चिम बंगाल में गंगा के कुछ तटीय हिस्सों और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, झारखंड, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश और तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के अलग-अलग हिस्सों में लोगों को लू का सितम झेलना पड़ेगा

वहीं तापमान में तेजी से हो रहे बदलाव की बात करें तो उत्तर पश्चिम भारत, मध्य और पूर्वी भारत के मैदानी इलाकों, गुजरात और महाराष्ट्र के अंदरूनी हिस्सों, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान 40 से 43 डिग्री सेल्सियस और देश के कई शेष हिस्सों में 35 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा।

वहीं पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में अधिकतम तापमान 22 से 26 डिग्री सेल्सियस और द्वीपों में अधिकतम तापमान 32 से 34 डिग्री सेल्सियस रहा।

उत्तर पश्चिम भारत और आसपास के मध्य प्रदेश, पूर्व और पूर्वोत्तर भारत, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से पांच डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया।

पिछले छह दिनों से पश्चिम बंगाल में गंगा के अलग-अलग तटीय इलाकों में लोगों को लू या हीट वेव का प्रकोप झेलना पड़ रहा है, वहीं पिछले चार दिनों से तटीय आंध्र प्रदेश और पिछले तीन दिनों से बिहार में भी लोगों का गर्म हवाओं से दो चार होना जारी है।

आने वाले दिनों में कैसा रहेगा तापमान और कहां-कहां होगा उतार चढ़ाव तथा कहा चलेगी लू?
मौसम विभाग के अनुसार 18 और 19 अप्रैल को उत्तर पश्चिमी भारत के पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों, पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में लू चलने की आशंका जताई गई है, हालांकि मौसम विभाग ने बताया कि इसके बाद इसमें कमी आएगी।

वहीं पूर्वी भारत में गर्मी के सितम की बात करें तो अगले तीन दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों और बिहार के अलग-अलग इलाकों में लू चलने के आसार हैं।

अगले 24 घंटों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम तथा ओडिशा में और 18 और 19 अप्रैल को झारखंड में गर्म हवाओं से दो चार होना पड़ेगा।

वहीं अगले दो दिनों के दौरान भारत के दक्षिणी प्रायद्वीप के तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के कुछ हिस्सों में लू चलने की आशंका जताई गई है।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल बारीपदा (ओडिशा) में अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में रीवा (पूर्वी मध्य प्रदेश) में न्यूनतम तापमान 19.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 17 अप्रैल को 8:30 से 5:30 दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कहां चली आंधी?
कल, 17 अप्रैल को 8:30 से 5:30 दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के कुछ हिस्सों,असम और मेघालय के अलग-अलग इलाकों में आंधी चली। मौसम की इसी तरह की गतिविधि के आज भी जारी रहने के आशंका जताई गई है।

Subscribe to Weekly Newsletter :