मौसम अपडेट: आज असम और मेघालय में भारी बारिश के आसार, जानें अन्य राज्यों के हाल

05 से 08 अक्टूबर के दौरान दक्षिण कोंकण और गोवा और दक्षिण मध्य महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में मूसलाधार बारिश होने का अनुमान हे

By Dayanidhi
Published: Tuesday 05 October 2021
फोटो : विकिमीडिया कॉमन्स

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक एक चक्रवाती प्रसार उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और इससे सटे इलाकों में बना हुआ है। यह समुद्र तल से औसतन 4.5 किमी तक फैला हुआ है। इसके प्रभाव के चलते अगले 24 घंटों के दौरान असम और मेघालय में भारी से बहुत भारी वर्षा होने के आसार हैं साथ ही उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में भी बादलों के जमकर बरसने का अनुमान है।

एक अन्य चक्रवाती प्रसार तटीय तमिलनाडु और उससे सटे दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हुआ है जोकि समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर तक फैला हुआ है तथा ऊंचाई के साथ दक्षिण-पश्चिम की ओर झुका हुआ है।

पूर्वी हवाओं में एक ट्रफ रेखा इस चक्रवाती प्रसार से निचले ट्रोपोस्फेरिक स्तरों में आंतरिक तमिलनाडु और केरल में लक्षद्वीप क्षेत्र तक जाती है। वहीं एक और चक्रवाती प्रसार दक्षिण-पूर्व अरब सागर के ऊपर समुद्र तल से 4.5 किमी और 5.8 किमी के बीच बना हुआ है। अगले 2 से 3 दिनों तक इसके यहीं बने रहने के आसार हैं।

मौसम संबंधी इन गतिविधियों के चलते 05 अक्टूबर यानी आज असम और मेघालय, केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में अत्यधिक भारी बारिश होने का अनुमान है। वहीं पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग जगहों पर, मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण कोंकण और गोवा, लक्षद्वीप और तटीय कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर जमकर बरसेंगे बादल।

वहीं 05 और 06 अक्टूबर के दौरान तमिलनाडु, केरल, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है। 05 से 08 अक्टूबर के दौरान दक्षिण कोंकण और गोवा और दक्षिण मध्य महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में मूसलाधार बारिश हो सकती है।

आज कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें, कहां गिरेगी बिजली, कहां चलेगी तेज हवाएं
आज पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, ओडिशा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, गुजरात, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों पर, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल और केरल और माहे में बिजली गिरने, तेज हवाएं चलने तथा गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं।

आईएमडी की मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
आज केरल तट और लक्षद्वीप क्षेत्र के साथ-साथ दक्षिण पूर्व और पूर्व मध्य अरब सागर में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की दर से तेज हवाएं चलने की आशंका जताई गई है। मछुआरों को चेतावनी दी है कि इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाएं।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल, 04 अक्टूबर को 8:30 से 5:30 के दौरान असम और मेघालय, पश्चिम उत्तर प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और मराठवाड़ा में कई स्थानों पर, हिमाचल प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और माहे, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ स्थानों पर और उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम में अलग-अलग स्थानों पर, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, विदर्भ, कोंकण और गोवा और तेलंगाना में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां कितनी वर्षा दर्ज की गई
कल, 04 अक्टूबर को 8:30 से 5:30 के दौरान धुबरी में 6 सेमी, टोंडी और गोलपारा प्रत्येक जगह 3 सेमी, कूचबिहार, अमरावती, उरई और पेरियाकुलम प्रत्येक जगह 2 सेमी, फुरसतगंज, हाफलोंग, सतारा और परभणी प्रत्येक जगह 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां चली आंधी और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल 04 अक्टूबर को 8:30 के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, उत्तर आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग स्थानों पर, आंध्र प्रदेश और यनम के तटीय क्षेत्रों में, ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, असम और मेघालय, त्रिपुरा, केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में गरज के साथ बौछारें पड़ी, इन जगहों पर, आज 5:30 बजे के दौरान मौसम की इसी तरह की गतिविधि के आसार हैं।

कल कहां दर्ज किया गया सबसे अधिक तापमान
कल गंगानगर (पश्चिम राजस्थान) में अधिकतम तापमान 38.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

कल कहां दर्ज किया गया सबसे कम तापमान
कल, देश के मैदानी इलाकों में मंडला (पूर्वी उत्तर प्रदेश) में न्यूनतम तापमान 19.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

Subscribe to Weekly Newsletter :