मौसम अपडेट: देश में कैसा रहेगा आज का मौसम

आज पश्चिम मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने और 40-50 किमी प्रति घंटे की गति की तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है।

By Dayanidhi
Published: Monday 17 May 2021
Photo : Wikimedia Commons

देश में कैसा रहेगा आज का मौसम

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, 17 मई, आज पश्चिम मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने और 40-50 किमी प्रति घंटे की गति की तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है। पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, झारखंड, तेलंगाना, केरल और माहे, लक्षद्वीप में अलग-अलग स्थानों पर, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में अलग-अलग जगहों पर, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, असम और मेघालय, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, कर्नाटक और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग हिस्सों में बिजली गिरने और 30-40 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलने की आशंका है।

आज कहां चलेगी धूल भरी आंधी

राजस्थान में अलग-अलग हिस्सों में गरज के साथ बौछारें पड़ने तथा 40-50 किमी प्रति घंटे की दर से धूल भरी आंधी चलने के आसार बन रहे हैं।

आज कहां हो सकती है भयंकर बारिश

17 मई यानी आज गुजरात में अलग-अलग जगहों पर भीषण बारिश होने का अनुमान है। कोंकण और गोवा में अलग-अलग जगहों पर, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और माहे और लक्षद्वीप में अलग-अलग स्थानों पर भयंकर बारिश होने की आशंका जताई गई है।

कल कहां हुई भारी बारिश और कहां पड़ी बौछारें

बीते दिन यानी 16  मई को, 8:30 से 5:30 बजे के दौरान तटीय कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र और केरल और माहे में अधिकांश स्थानों पर, अरुणाचल प्रदेश, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में कई स्थानों पर और लक्षद्वीप, असम और मेघालय के कुछ स्थानों पर और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर, विदर्भ, छत्तीसगढ़, गुजरात, मराठवाड़ा और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों में बारिश हुई तथा कई जगहों पर गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां कितनी वर्षा रिकॉर्ड की गई

कल यानी 15 मई को 8:30 बजे से 5:30 बजे के दौरान पंजिम में 12 सेमी, कोझीकोड में 5 सेमी, कारवार, रत्नागिरी प्रत्येक जगह 4 सेमी, कोचीन, कोट्टायम, कन्नूर, बेलगाम हर जगह 3 सेमी, औरंगाबाद, अलापुझा प्रत्येक जगह 2 सेमी वर्षा रिकॉर्ड की गई।

कल कहां हुई भारी बारिश

बीते दिन यानी 16 मई को, 8:30 से 5:30 बजे के दौरान कोंकण और गोवा में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा हुई। 

कल कहां चली आंधी और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें

16 मई को 8:30 बजे के दौरान गुजरात, विदर्भ, मध्य प्रदेश, कोंकण और गोवा, तमिलनाडु और तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में अलग-अलग स्थानों पर बारिश हुई तथा गरज के साथ बौछारें पड़ी, इन जगहों पर आज 5:30 बजे के दौरान इसी तरह की गतिविधि के आसार बन रहे हैं।

सबसे अधिक तापमान

16 मई को यानी कल, गांधीनगर (गुजरात) में अधिकतम तापमान 44.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

सबसे कम तापमान

कल, यानी 16 मई को देश के मैदानी इलाकों में फतेहगढ़ (पश्चिम उत्तर प्रदेश) में न्यूनतम न्यूनतम तापमान 16.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

Subscribe to Weekly Newsletter :