पूर्वोत्तर भारत को छोड़कर देश के अधिकतर हिस्सों में शुष्क रहेगा मौसम

छह और सात फरवरी को अरुणाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम तथा कुछ हिस्सों में भारी बारिश और बर्फबारी हो सकती है

By Dayanidhi
Published: Tuesday 06 February 2024

मौसम विभाग के मुताबिक, छह और सात फरवरी को अरुणाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम तथा कुछ हिस्सों में भारी बारिश और बर्फबारी हो सकती है, यानी अरुणाचल में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश होने का पूर्वानुमान है।

वहीं, इसी अवधि के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय, नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर और त्रिपुरा के कुछ हिस्सों में भी जमकर बरसेंगे बादल। इन सभी राज्यों में भी 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के द्वारा उपरोक्त हिस्सों को छोड़कर देश के अधिकतर हिस्सों में मौसम के शुष्क रहने की संभावना जताई गई है।

वहीं कल, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई इलाकों तथा अरुणाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश और बर्फबारी हुई तथा कुछ हिस्सों में गरज के साथ बौछारें भी पड़ी, मौसम विभाग ने बताया कि कल हिमाचल प्रदेश के शिमला में एक सेमी बर्फबारी दर्ज की गई।

वहीं, बारिश की बात करें तो कल, बिहार के कुछ हिस्सों, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय के अलग-अलग हिस्सों में भी बादल बरसे।

तापमान में उतार चढ़ाव
देश के अलग-अलग हिस्सों में तापमान में उतार चढ़ाव संबंधी पूर्वानुमान देखें तो कल, उत्तर के मैदानी इलाकों के कई हिस्सों और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान 10 से 14 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। वहीं कल, उत्तर के मैदानी इलाकों और निकटवर्ती मध्य भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से दो से चार डिग्री सेल्सियस ऊपर दर्ज किया गया।

मौसम विभाग की मानें तो, अगले दो दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है और उसके बाद कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा।

वहीं, अगले पांच दिनों के दौरान मध्य भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे दो से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि उत्तर भारत के बाकी हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव होने की संभावना नहीं है।

कल, देश के मैदानी इलाकों में पंजाब के अमृतसर में न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं कल, देश भर में मध्य महाराष्ट्र के सोलापुर में अधिकतम तापमान 36.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहा छाएगा कोहरा?
देश के तमाम हिस्सों में कोहरे से राहत दिखाई दे रही है, जबकि ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में सुबह के समय घना कोहरा छाए रहने की आशंका जताई गई है।

वहीं कल, पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में घने से बहुत घना कोहरा छाया रहा, जबकि, बिहार, पश्चिम राजस्थान, आंध्र प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा तथा दिल्ली, पश्चिम मध्य प्रदेश और पंजाब के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम कोहरा देखा गया।

कोहरे की वजह से कल देश के कुछ हिस्सों में दृश्यता में कमी दर्ज की गई जिसके कारण लोगों को यातायात संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ा। कल, बहराइच में दृश्यता 25 मीटर, लखनऊ में दृश्यता 50 मीटर, गोरखपुर में दृश्यता 200 मीटर, झांसी में दृश्यता 500 मीटर, बिहार के पटना और गया प्रत्येक दृश्यता 50 मीटर रही।

वहीं कल, पूर्णिया में दृश्यता 200 मीटर, पश्चिमी राजस्थान के चूरू में दृश्यता 50 मीटर, आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में दृश्यता 50 मीटर, दिल्ली के पालम में दृश्यता 200 मीटर, सफदरजंग में दृश्यता 500 मीटर, पश्चिम मध्य प्रदेश के ग्वालियर और भोपाल प्रत्येक जगह दृश्यता 200 मीटर तथा पंजाब के अमृतसर में दृश्यता 500 मीटर दर्ज की गई।

Subscribe to Weekly Newsletter :