पश्चिमी विक्षोभ हुआ सक्रिय, जम्मू-कश्मीर व हिमाचल समेत इन हिस्सों में बारिश-बर्फबारी

आज और कल पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में पाला पड़ने के आसार हैं

By Dayanidhi
Published: Tuesday 17 January 2023
फोटो साभार : विकिमीडिया कॉमन्स

मौसम विभाग के अनुसार आज रात से एक नए पश्चिमी विक्षोभ के पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र के मौसम को प्रभावित करने का पूर्वानुमान है। इसके असर से जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद तथा हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है। वहीं उत्तराखंड में 18 से 20 जनवरी के दौरान बारिश और हिमपात होने का अनुमान है।

आज 17 जनवरी को राजस्थान, पंजाब और हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ इलाकों में भीषण शीतलहर का कहर झेलना पड़ेगा। वहीं हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, सौराष्ट्र और कच्छ के कुछ इलाकों में लोगों को शीतलहर से दो चार होना पड़ेगा।

17 से 19 जनवरी के दौरान उत्तर प्रदेश और बिहार के अलग-अलग हिस्सों में शीतलहर का प्रकोप जारी रहेगा। 18 जनवरी को भी मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश तथा सौराष्ट्र और कच्छ में जारी रहेगा शीतलहर का कहर।

आज उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग इलाकों में लोगों को बहुत घने कोहरे से जूझना पड़ेगा। वहीं हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, असम और मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा छाने के आसार हैं। वहीं 17 से 20 जनवरी के दौरान असम और मेघालय तथा त्रिपुरा के भी घने कोहरे से लिपटने के आसार हैं।

मौसम विभाग ने आज उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में हाड़ कपाने वाली ठंड पड़ने की आशंका जताई है। वहीं आज और कल पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में पाला पड़ने के आसार है।

कहां छाया कोहरा?
आज सुबह उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ इलाकों और असम के अलग-अलग हिस्सों में हल्के से मध्यम कोहरा दर्ज किया गया।

कहां रही दृश्यता 200 मीटर या उससे कम?
आज सुबह-सुबह उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कूच बिहार में दृश्यता 200 मीटर, बागडोगरा, गंगटोक और जलपाईगुड़ी प्रत्येक जगह दृश्यता 500 मीटर, असम के मजबत में दृश्यता 200 मीटर और रंगिया में दृश्यता 500 मीटर दर्ज की गई।

कहां चली शीतलहर?
कल, दिल्ली के कई हिस्सों में लोगों को प्रचंड शीतलहर का सामना करना पड़ा, पंजाब, हरियाणा और पूर्वी राजस्थान के कुछ क्षेत्रों में और पश्चिमी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी लोगों को शीतलहर से दो चार होना पड़ा।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में चूरू (पश्चिम राजस्थान) में न्यूनतम तापमान -2.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल, देश भर में सोलापुर (मध्य महाराष्ट्र) में अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Subscribe to Weekly Newsletter :