ताजे पानी में पाई जाती है अनोखी जैव विविधता: अध्ययन

जानवरों की प्रजातियों में से 77 फीसदी भूमि में निवास करते हैं, 12 फीसदी समुद्री आवास और 11 फीसदी मीठे या ताजे पानी में रहते हैं।

By Dayanidhi
Published: Tuesday 03 May 2022

बहुत से शोधों ने उष्णकटिबंधीय और समशीतोष्ण क्षेत्रों के बीच जैव विविधता में काफी अंतरों को उजागर किया है। लेकिन एक ऐसा भाग भी है जिसका काफी हद तक अध्ययन नहीं किया गया है। पृथ्वी के तीन प्रमुख आवास के प्रकारों में भूमि, महासागर और मीठे पानी के बीच प्रजातियों की प्रचुरता में अंतर है।

अब एरिजोना विश्वविद्यालय में पारिस्थितिकीविदों की अगुवाई में एक नया अध्ययन किया गया है। जिसमें वैश्विक स्तर पर स्थलीय, महासागरों और ताजे या मीठे पानी में रहने वाले विविध जीवों और पौधों की प्रजातियों की प्रचुरता की उत्पत्ति का खुलासा किया गया है। यह अध्ययन इन प्रजातियों की अधिकता वाले पैटर्न के संभावित कारणों का भी पता लगाता है।

एरिजोना स्कूल ऑफ इंफॉर्मेशन के सहायक प्रोफेसर जॉन जे वीन्स ने कहा कि जहां तक ​​हमारे अध्ययन का सवाल है यह आवास द्वारा जैव विविधता का वैश्विक विश्लेषण प्रदान करने वाला पहला है। 

पृथ्वी की सतह के 70 फीसदी हिस्से को कवर करने वाले महासागरों के बावजूद, लगभग 80 फीसदी पौधों और जानवरों की प्रजातियां भूमि पर पाई जाती हैं। जो पृथ्वी की सतह का केवल 28 फीसदी हिस्सा है। अध्ययन से पता चला है कि मीठे या ताजे पानी के आवास पृथ्वी की सतह के एक मिनट के हिस्से को कवर करते हैं, जो कि लगभग 2 फीसदी है लेकिन हर क्षेत्र के अधिकतम पशु प्रजातियों की प्रचुरता को दिखता है।

99 फीसदी से अधिक ज्ञात पशु प्रजातियों को विश्लेषण में शामिल किया गया था, जैसा कि पौधों की सभी प्रजातियां ज्ञात थीं। अध्ययनकर्ताओं का अनुमान है कि ज्ञात जीवित जानवरों की प्रजातियों में से 77 फीसदी भूमि में निवास करते हैं, 12 फीसदी समुद्री आवास और 11 फीसदी मीठे या ताजे पानी के आवासों में रहते हैं। पौधों में केवल 2 फीसदी प्रजातियां समुद्र को अपना घर मानती हैं और केवल 5 फीसदी मीठे पानी में रहती हैं।

अध्ययनकर्ता इस बात में भी रुचि रखते थे कि वैज्ञानिक क्या कहते हैं फिलोजेनेटिक विविधता, जो इस बात की जानकारी प्रदान करती है कि जीवन के वृक्ष पर एक-दूसरे से कितने निकट या दूर से संबंधित जीव हैं। जब टीम ने प्रत्येक आवास के प्रकार के प्रति इकाई क्षेत्र में फिलोजेनेटिक विविधता को देखा, तो उन्होंने पाया कि मीठे पानी की विविधता जानवरों और पौधों दोनों के लिए भूमि और महासागर में पाई जाने वाली विविधता से कम से कम दोगुनी है।

पलासियोस ने कहा कि मीठे पानी के आवासों में प्रति इकाई क्षेत्र में अत्यधिक फाइटोलैनेटिक विविधता ताजे पानी के पारिस्थितिक तंत्र के संरक्षण के महत्व पर प्रकाश डालती है।

उन्होंने कहा ताजे पानी की सामुदायिक संरचना के बड़े पैमाने पर पैटर्न मोज़ेक कला बनाने की प्रक्रिया से मिलते-जुलते हैं। जहां मीठे पानी में कई समूह भूमि या समुद्री पारिस्थितिक तंत्र से प्राप्त 'टुकड़ों' की तरह होते हैं। इसलिए ताजे पानी के आवासों की अतिरिक्त सुरक्षा करने से जानवरों और पौधों के बहुत ही अलग समूहों को कुशलतापूर्वक संरक्षित करने में मदद मिल सकती है।

इसके विपरीत स्थलीय आवासों में जानवरों और पौधों की प्रजातियां केवल कुछ जाति या जीवों के वर्गीकरण समूहों का प्रतिनिधित्व करती हैं। इन जाती के कुछ उदाहरणों में स्पंज, नेमाटोड, मोलस्क और कॉर्डेट्स शामिल हैं, वह समूह जिसमें कशेरुक होते हैं। इस खोज ने अध्ययनकर्ताओं को यह निष्कर्ष निकालने के लिए प्रेरित किया कि ताजे पानी के आवासों को संरक्षित करने से भूमि या समुद्र में समान मात्रा में क्षेत्र को संरक्षित करने की तुलना में अधिक प्रजातियों और अधिक विकासवादी इतिहास की रक्षा की जा सकती है।

वीन्स ने कहा फिलोजेनेटिक या जाति-इतिहास संबंधी विविधता हमें विकासवादी इतिहास के महत्वपूर्ण टुकड़ों को संरक्षित करने का एक बड़ा अवसर प्रदान करती है। आवासों के बीच फ़ाइला का वितरण फ़ाइलोजेनेटिक विविधता के इन पैटर्न को समझाने में मदद करता है।

शोधकर्ताओं ने पाया कि प्रजातियों की देखे गए अधिकता के पैटर्न को आवासों के बीच विविधीकरण दरों में अंतर के द्वारा सबसे अच्छी तरह से समझाया गया है। जिसमें यह पता चलता है कि एक निश्चित समय में कितनी प्रजातियां उत्पन्न होती हैं और जमा होती हैं। दूसरे शब्दों में कहें तो ये वे आवास है जहां प्रजातियां अधिक तेजी से बढ़ती हैं, उनमें अधिक जैव विविधता होती है।

विविधीकरण दर कई अलग-अलग कारणों पर निर्भर हो सकती है। लेकिन वेन्स के मुताबिक आवासों के बीच विविधीकरण दरों में अंतर को समझाने के लिए भौगोलिक बाधाएं सबसे अहम हो सकती हैं।

उन्होंने कहा प्रजातियां समुद्र या ताजे पानी की तुलना में भूमि पर अधिक तेजी से फैल सकती हैं क्योंकि समुद्र की तुलना में भूमि पर फैलाव के लिए कई बाधाएं हैं, जहां जीव अधिक स्वतंत्र रूप से आगे बढ़ सकते हैं। ये बाधाएं पौधों और जानवरों दोनों में सभी आवासों में नई प्रजातियों की उत्पत्ति और उन्हें आगे बढ़ाने  में मदद करती हैं।

वीन्स ने कहा कि हम यह दिखाने में सफल रहे कि महासागरों को पहले उपनिवेशित किया गया था, फिर प्रजातियां मीठे पानी के आवासों में चली गईं और अंत में, भूमि पर चली गईं। यह पौधों और जानवरों के लिए एकदम सही है। इसलिए भूमि की अधिक जैव विविधता को स्थलीय आवासों के पहले उपनिवेशीकरण द्वारा समझाया नहीं जा सकता है।

जैविक उत्पादकता का मतलब पौधों की वृद्धि जिसे परंपरागत रूप से वैश्विक जैव विविधता पैटर्न के प्रमुख चालकों में से एक माना जाता है, जो पहले की तुलना में बहुत कम प्रभाव डालता है।

वीन्स ने कहा पूरी उत्पादकता समुद्र और भूमि के बीच समान है, जो हमें बताती है कि वैश्विक स्तर पर, उत्पादकता जैव विविधता का सबसे महत्वपूर्ण निर्धारक नहीं है। इसी तरह, क्षेत्र एक निर्णायक करण प्रतीत नहीं होता है, या तो, क्योंकि महासागरों में सबसे बड़ा क्षेत्र है लेकिन प्रजातियों की संख्या बहुत सीमित है। यह अध्ययन इकोलॉजी लेटर्स जर्नल में प्रकाशित हुआ है।

Subscribe to Weekly Newsletter :