अंतर्राष्ट्रीय गिद्ध जागरूकता दिवस: खतरे में हैं शिकारी पक्षियों की 30 फीसदी प्रजातियां

गिद्ध मुख्य रूप से मांस खाते हैं, मृत जानवरों का निपटान करके बीमारी के प्रसार को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं

By Dayanidhi
Published: Saturday 02 September 2023
फोटो साभार : विकिमीडिया कॉमन्स, कोशी कोशी

गिद्धों के अस्तित्व को बचाने में मदद करें: हर साल सितंबर के पहले शनिवार को अंतर्राष्ट्रीय गिद्ध जागरूकता दिवस मनाया जाता है। इस साल यह दिन आज यानी दो सितंबर को पड़ा है। गिद्ध पारिस्थितिक रूप से महत्वपूर्ण पक्षी हैं जो कई इलाकों में विभिन्न प्रकार के खतरों का सामना करते हैं। कई प्रजातियों की आबादी दबाव में है और कुछ प्रजातियां विलुप्त होने का सामना कर रही हैं

चिंताजनक आंकड़े

हाल के आंकड़ों से दुनिया भर में इन शिकारी पक्षियों की चिंताजनक स्थिति का पता चलता है। बायोलॉजिकल कंजर्वेशन पत्रिका के मुताबिक, 557 प्रजातियों में से लगभग 30 फीसदी को अब खतरे में वर्गीकृत किया गया है। अधिक चिंताजनक बात यह है कि इनमें से 54 फीसदी प्रजातियों की आबादी में गिरावट आ रही है, जबकि उल्लू की 47 फीसदी प्रजातियां खतरे में हैं।

अंतर्राष्ट्रीय गिद्ध जागरूकता दिवस का इतिहास

अंतर्राष्ट्रीय गिद्ध जागरूकता दिवस दक्षिण अफ्रीका में लुप्तप्राय वन्यजीव ट्रस्ट के शिकार पक्षी कार्यक्रम और इंग्लैंड मेंहॉक कंजर्वेंसी ट्रस्ट द्वारा चलाए गए गिद्ध जागरूकता दिवस से विकसित हुआ है। जिन्होंने एक साथ काम करने और इस पहल को एक अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम में फैलाने का निर्णय लिया।अब यह माना गया है कि एक समन्वित अंतर्राष्ट्रीय दिवस गिद्धों के संरक्षण को व्यापक दर्शकों के बीच प्रचारित करेगा और दुनिया के गिद्ध संरक्षण वादियों द्वारा किए जा रहे महत्वपूर्ण कार्यों को सामने लाएगा।

सितंबर माह के पहले शनिवार को, प्रत्येक भाग लेने वाले संगठन का उद्देश्य अपनी स्वयं की गतिविधियां करना है जो गिद्ध संरक्षण और जागरूकता को सामने लाती है। यह वेबसाइट सभी प्रतिभागियों को इन गतिविधियों की रूपरेखा तैयार करने और दुनिया भर में गिद्ध संरक्षण की सीमा को देखने के लिए एक केंद्रीय स्थान प्रदान करती है।

इसके अतिरिक्त, यह गिद्ध श्रमिकों के लिए अपने सहयोगियों की गतिविधियों के बारे में जानने और शायद नए सहयोग विकसित करने या सूचनाओं का आदान-प्रदान करने के लिए एक अहम है।

गिद्ध प्रकृति की सफाई में अहम भूमिका निभाते हैं

गिद्ध मुख्य रूप से मांस खाते हैं, मृत जानवरों का निपटान करके बीमारी के प्रसार को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उनकी सूंघने की अद्भुत क्षमता, गहरी दृष्टि और सफाई करने की क्षमता उन्हें पारिस्थितिकी तंत्र में अपरिहार्य योगदानकर्ता बनाती है।

गिद्धों का उत्कृष्ट पक्ष

गिद्धों को अक्सर दुर्भाग्य या लालच के प्रतीक के रूप में गलत तरीके से कलंकित किया गया है। हालांकि, इन पक्षियों का विभिन्न पौराणिक कथाओं में एक ऐतिहासिक इतिहास है। हिंदू पौराणिक कथाओं में, गिद्ध देवी मां का प्रतिनिधित्व करता है और भगवान इंद्र के दिव्य न्याय से जुड़ा हुआ है। वे पारसी प्रथाओं में भी एक पवित्र स्थान रखते हैं, जहां वे आकाश दफन अनुष्ठान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

Subscribe to Weekly Newsletter :