भूमि के अंधाधुंध उपयोग से प्रभावित हो रहे हैं मिट्टी में रहने वाले जीव

शोधकर्ताओं ने पांच प्रकार के भूमि उपयोग पर गौर किया, जिसमें फसलों को उगाने के लिए उपयोग किए जाने वाले क्षेत्र, जंगल जैसे वृक्षारोपण और चराई के लिए उपयोग किए जाने वाले चारागाह शामिल हैं।

By Dayanidhi
Published: Tuesday 20 December 2022
फोटो साभार : विकिमीडिया कॉमन्स,डोडो बर्ड

भूमि का अंधाधुंध उपयोग न केवल जैव विविधता के लिए हानिकारक है, बल्कि यह जमीन के नीचे रहने वाले जीवों को भी भारी नुकसान पहुंचा रही है। एक नए अध्ययन में पाया गया कि अन्य जगहों की तुलना में फसल उगाने वाली जमीन और वृक्षारोपण वाले इलाके में रहने वाली प्रजातियों की आबादी बहुत कम है। यह अध्ययन पारिस्थितिकी तंत्र को बहाल करने के नए तरीकों की जानकारी दे सकता है।

अध्ययन में कहा गया है कि मिट्टी का गलत तरीके से किए जा रहे उपयोग को बंद करना होगा। हालांकि यह हमेशा ऐसा प्रतीत नहीं होता है, मिट्टी में कई अलग-अलग प्रकार के जीव रहते हैं। सामूहिक रूप से, जो प्रजातियां मिट्टी में रहती हैं, वे सभी जानी पहचानी प्रजातियों का लगभग एक चौथाई हिस्सा हैं, कशेरुक जैसे मोल्स से लेकर अकशेरूकीय, पौधों और सूक्ष्म जीवाणु  तक इसमें शामिल हैं।

मिट्टी की उच्च जैव विविधता के बावजूद, इसे अक्सर वैज्ञानिक और आर्थिक रूप से अनदेखा किया जाता है। बीएमसी इकोलॉजी एंड इवोल्यूशन पत्रिका में प्रकाशित एक नया अध्ययन, यह दिखाते हुए इसे बदलने की कोशिश करता है कि भूमि का हमारा उपयोग उन प्रजातियों को कैसे प्रभावित कर सकता है जो मिट्टी को अपना घर मानते हैं।

प्रमुख अध्ययनकर्ता डॉ. विक्टोरिया बर्टन कहती हैं, मिट्टी बहुत से अन्य जीवन का आधार है और दुनिया भर में स्थलीय भोजन के लिए महत्वपूर्ण है। हालांकि, प्रकृति की स्थिति दिखाने के लिए उपयोग किए जाने वाले बहुत सारी चीजें लगभग पूरी तरह से जमीन के ऊपर के उपायों पर आधारित हैं।

यदि हम केवल यह मापते हैं कि पक्षियों और तितलियों जैसे जीव बदलावों से किस तरह निपटते हैं, तो हम बहाली करने वाली नीतियों को लागू कर सकते हैं। पारिस्थितिक तंत्र को बहाल करने के लिए, हमें इसकी आवश्यकता है।

मिट्टी कैसे बनती है और यह कैसे बदलती है?

हालांकि सभी को एक साथ मिलाना आसान हो सकता है, दुनिया भर में मिट्टी एक समान नहीं है। विभिन्न चट्टानों के टूटने से मिट्टी बनती है और इसलिए अलग-अलग तरह की ठोस चट्टानें इसके गुणों को बदल सकते हैं।

सबसे पहले, ये चट्टानें टूट जाती हैं क्योंकि वे बारिश के पानी से कमजोर पड़ जाती हैं या बर्फ के जमने और पिघल जाने से टूट जाती हैं। यह उन कमियों को उजागर करता है जिनमें लाइकेन प्रवेश कर सकते हैं, उनकी वृद्धि से चट्टानों को और अधिक तोड़ने में मदद मिलती है। लाइकेन और पौधों के द्वारा छोड़ा गया एसिड भी चट्टानों को तोड़ सकता है।

जैसे-जैसे ये चट्टानी टुकड़े अधिक भागों में टूटते हैं, वे सड़ने वाले कार्बनिक पदार्थों के साथ मिलना शुरू हो जाते हैं। सैकड़ों से हजारों वर्षों में, यह अंततः उस पदार्थ के रूप में जाना जाता है जिसे हम मिट्टी के रूप में जानते हैं, क्योंकि यह प्राकृतिक और कभी-कभी मानवजनित स्रोतों से पोषक तत्वों से समृद्ध हो जाती है।

मिट्टी की कई अन्य महत्वपूर्ण भूमिकाएं हैं, यह पोषक तत्वों को संग्रहीत करने और पानी की गुणवत्ता में सुधार कर सकती है, दुनिया भर के लिए इसका हर साल कुल मूल्य लगभग 2.1 बिलियन डॉलर है।

गहन कृषि पद्धतियों, निर्माण और वनों की कटाई से मिट्टी स्वाभाविक रूप से बहुत तेजी से खराब हो सकती है।

विक्टोरिया कहती हैं, मिट्टी काफी लचीली होती है और इसलिए हाल ही में मिट्टी के क्षरण की समस्या देखी गई है। अंधाधुंध खेती के तरीके, जैसे कृत्रिम उर्वरक और निरंतर जुताई मिट्टी के क्षरण के दुष्चक्र को जन्म दे सकते हैं।

एक और कारण यह है कि मिट्टी में होने वाले बदलाव का हमेशा ध्यान नहीं दिया जाता है क्योंकि यह ठोस है। जबकि हवा या पानी की गुणवत्ता में परिवर्तन अक्सर दिखाई देते हैं।

वैज्ञानिक रूप से, कुछ जीवों की दूसरों की तुलना में ऐतिहासिक समझ का अर्थ है कि मिट्टी में अधिकांश जीवन को एक प्रजाति स्तर पर आसानी से पहचाना नहीं जा सकता है। इससे ट्रैक करना बहुत कठिन हो जाता है कि ये जीव कैसे प्रभावित हो रहे हैं।

नया अध्ययन हमारे कार्यों से मिट्टी का जीवन कैसे प्रभावित हो रहा है, इसको सामने लाकर परिवर्तन की प्रक्रिया शुरू करने की उम्मीद करता है। यह संग्रहालय की परियोजना का हिस्सा है, जो अंतरराष्ट्रीय शोधकर्ताओं के साथ काम करता है ताकि यह जांच की जा सके कि भूमि का उपयोग प्रजातियों की विविधता को कैसे बदल रहा है।

विक्टोरिया कहती हैं मुझे वास्तव में दुनिया भर के शोधकर्ताओं के साथ काम करने और उनके साथ आंकड़े एकत्र करने में बहुत मजा आया। यह दर्शाता है कि विज्ञान एक टीम गेम है और एक साथ काम करने से जैव विविधता की हमारी निगरानी में सुधार हो सकता है।

भूमि उपयोग से मिट्टी के जीव कैसे प्रभावित होते हैं?

शोधकर्ताओं ने पांच प्रकार के भूमि उपयोग पर गौर किया, जिसमें फसलों को उगाने के लिए उपयोग किए जाने वाले क्षेत्र, जंगल जैसे वृक्षारोपण और चराई के लिए उपयोग किए जाने वाले चारागाह शामिल हैं। उन्होंने उन क्षेत्रों को भी देखा जो लोगों के द्वारा प्रभावित नहीं हुए हैं, जिन्हें प्राथमिक वनस्पति के रूप में जाना जाता है, साथ ही द्वितीयक वनस्पति को भी फिर से हासिल करने की अनुमति दी गई है।

उन्होंने हर एक का मूल्यांकन कर प्रत्येक निवास स्थान में उपरोक्त जमीन और मिट्टी के जीवों की प्रचुरता कैसे बदल गई, साथ ही मिट्टी की विभिन्न विशेषताओं, जैसे कि इसकी अम्लता, का प्रभाव मौजूदा प्रजातियों पर कैसे पड़ा।

शोधकर्ताओं ने पाया कि अधिक सघन रूप से उपयोग किए जाने वाले आवासों में, जैसे कि फसल भूमि और वृक्षारोपण, मिट्टी के जीवों की प्रचुरता चरागाह और प्राथमिक वनस्पति जैसे कम बदलाव वाले आवासों की तुलना में काफी कम थी।

विक्टोरिया कहती हैं हालांकि यह परिणाम आश्चर्यजनक नहीं है, अंतर मेरी अपेक्षा से अधिक है। ऐसा हो सकता है कि ये अंतर कुछ समूहों द्वारा संचालित होते हैं जो दूसरों की तुलना में कुछ आवासों में बेहतर काम कर रहे हैं, इसलिए मैं भविष्य में इस पर गहराई से काम करने की उम्मीद करती हूं कि यह देखने के लिए कि विभिन्न जीव कैसे प्रतिक्रिया देते हैं।

यहां तक कि द्वितीयक वनस्पति में भी जिसे ठीक होने का मौका दिया गया है, जमीन के ऊपर और नीचे के जीवों के बीच अंतर स्पष्ट थे। इससे पता चलता है कि मानव प्रभाव समाप्त होने के बाद जमीन के ऊपर जैव विविधता जल्दी से ठीक हो सकती है, मिट्टी में रहने वाली प्रजातियां पुनर्जन्म के लिए बहुत धीमी होती हैं।

मिट्टी की विशेषताओं के अनुसार, मिट्टी की अम्लता का वृक्षारोपण पर सबसे महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा। इन वातावरणों में मिट्टी के जीवों की बहुतायत उनके ऊपर के जमीनी समकक्षों की तुलना में कम थी, जो पाइन सुइयों के क्षय के रूप में मिट्टी के अम्लीय होने से संबंधित हो सकती है।

विक्टोरिया को उम्मीद है कि इस तरह की जानकारी भविष्य की शोध परियोजनाओं को प्रेरित कर सकती है, साथ ही यह महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर सकती है कि कैसे पारिस्थितिक तंत्र को इस तरह से बहाल किया जाए जो जमीन के ऊपर और नीचे की प्रजातियों के लिए काम करे।

अलग-अलग तरह से भूमि का उपयोग और जीवों की संकीर्ण परिभाषाओं का उपयोग करके, हम विभिन्न वातावरणों के बीच देखी गई भिन्नता की बेहतर जानकारी भी प्रदान कर सकते हैं।

Subscribe to Weekly Newsletter :