मरुस्थलीकरण और सूखा रोकथाम दिवस: दुनिया में हर साल सूखे से प्रभावित होते हैं 5.5 करोड़ लोग

1900 से 2019 के बीच, सूखे ने दुनिया में 2.7 अरब लोगों को प्रभावित किया और 1.17 करोड़ लोगों की मौत हुई

By Dayanidhi
Published: Friday 17 June 2022

विश्व मरुस्थलीकरण और सूखा रोकथाम दिवस 2022

17 जून को मरुस्थलीकरण और सूखे से निपटने के लिए विश्व दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसका उद्देश्य मरुस्थलीकरण और सूखे के बारे में जागरूकता बढ़ाना, मरुस्थलीकरण को रोकने और सूखे से उबरने के तरीकों पर प्रकाश डालना है।

सूखा बड़े पैमाने पर फसल की उत्पादकता में कमी, जंगल की आग और पानी की कमी जैसे कारणों को जन्म देता है। यह जान-माल को नुकसान पहुंचाने वाले मामले में सबसे विनाशकारी प्राकृतिक आपदाओं में से एक है।

भूमि क्षरण और जलवायु परिवर्तन के कारण सूखे की आवृत्ति और गंभीरता में वृद्धि हो रही है। संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक 2000 के बाद से 29 फीसदी अधिक यानी हर साल 5.5 करोड़ लोग प्रभावित होते हैं।

2050 तक सूखा दुनिया की अनुमानित तीन-चौथाई आबादी को प्रभावित कर सकता है। यह दुनिया भर के लिए एक वैश्विक और जरूरी मुद्दा है।

17 जून को 2021 के मरुस्थलीकरण और सूखा दिवस ने खराब भूमि को स्वस्थ भूमि में बदलने पर ध्यान केंद्रित किया। खराब भूमि को पुनर्स्थापित करने से आर्थिक लचीलापन आता है, रोजगार सृजित होते हैं, आय में वृद्धि होती है और खाद्य सुरक्षा में वृद्धि होती है। यह जैव विविधता को फिर से हासिल करने में मदद करता है। यह वायुमंडलीय कार्बन को पृथ्वी को गर्म करने, जलवायु परिवर्तन को धीमा करने में मदद करता है। 

मरुस्थलीकरण और सूखे से निपटने के लिए विश्व दिवस 2022 की थीम

17 जून को मरुस्थलीकरण और सूखे से निपटने के लिए विश्व दिवस के रूप में मनाया जाता है। विश्व मरुस्थलीकरण और सूखा रोकथाम दिवस 2022 का विषय "एक साथ सूखे से निपटना" है, मानवता और धरती की पारिस्थितिकी तंत्र के लिए विनाशकारी परिणामों से बचने के लिए एक शुरुआती कार्रवाई की आवश्यकता पर जोर देता है।

मरुस्थलीकरण और सूखे से मुकाबला करने के लिए उभरते तथ्य

2000 के बाद से, सूखे की संख्या और अवधि में 29 फीसदी की वृद्धि हुई है।

दुनिया भर में अनुमानित 5.5 करोड़ लोग हर साल सीधे तौर पर सूखे से प्रभावित होते हैं।

2050 तक सूखा दुनिया की तीन-चौथाई आबादी को प्रभावित कर सकता है।

आने वाले समय में हम में से अधिक से अधिक लोग पानी की अत्यधिक कमी वाले क्षेत्रों में रह रहे होंगे।

1900 और 2019 के बीच, सूखे ने दुनिया में 2.7 अरब लोगों को प्रभावित किया और 1.17 करोड़ लोगों की मौत हुई

मरुस्थलीकरण और सूखे का मुकाबला करने के लिए विश्व दिवस का इतिहास

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 90 के दशक की शुरुआत में 17 जून को विश्व मरुस्थलीकरण और सूखे से निपटने के लिए विश्व दिवस के रूप में मनाने का संकल्प लिया। मरुस्थलीकरण और सूखा दिवस 1995 से हर साल 17 जून को मनाया जाता है। इस दिन से, संयुक्त राष्ट्र, गैर सरकारी संगठन और देश मरुस्थलीकरण और सूखे से निपटने के लिए जागरूकता फैलाने के लिए कार्यक्रम आयोजित करते हैं।

मरुस्थलीकरण और सूखा दिवस के उद्देश्य

1) मुद्दे के बारे में जन जागरूकता को बढ़ावा देना

2) लोगों को यह बताना कि मरुस्थलीकरण और सूखे से प्रभावी ढंग से निपटा जा सकता है, इसका समाधान संभव हैं। इस उद्देश्य के प्रमुख उपकरण मजबूत सामुदायिक भागीदारी और सहयोग में निहित हैं।

3) विशेष रूप से अफ्रीका में गंभीर सूखे और मरुस्थलीकरण का सामना करने वाले देशों में मरुस्थलीकरण का मुकाबला करने के लिए संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के कार्यान्वयन को मजबूत करना है।

यह महत्वपूर्ण क्यों है?

भोजन, कच्चे माल, राजमार्गों और घरों की लगातार बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए पृथ्वी की लगभग तीन चौथाई बर्फ मुक्त भूमि को मनुष्यों द्वारा बदल दिया गया है। उत्पादक भूमि और प्राकृतिक पारिस्थितिक तंत्र के नुकसान से बचना, धीमा करना और उलटना अब महामारी से तेजी से ठीक होने और लोगों और धरती के दीर्घकालिक अस्तित्व की गारंटी के लिए जरूरी और महत्वपूर्ण हैं।

100 से अधिक देशों की वर्तमान प्रतिबद्धताएं अगले दशक में लगभग 1 अरब हेक्टेयर भूमि की बहाली का संकल्प करती हैं, यह क्षेत्र जो लगभग चीन के आकार के बराबर है। यदि हम इस भूमि को पुनर्स्थापित करते हैं, तो हम लोगों और धरती के लिए बड़े पैमाने पर लाभ पहुंचा सकते हैं।

मरुस्थलीकरण और सूखा दिवस 2022 की मेजबानी स्पेन के द्वारा की जा रही है

इस वर्ष मरुस्थलीकरण और सूखा दिवस का वैश्विक आयोजन स्पेन के मैड्रिड में होगा। स्पेन सूखे, पानी की कमी और जलवायु परिवर्तन से जुड़े प्रभावों की चपेट में है। स्पेनिश सरकार इन मुद्दों से निपटने में सबसे आगे है और वह इससे निपटने ले लिए अपने द्वारा किए जा रहे कामों को साझा कर रही है।

Subscribe to Weekly Newsletter :