विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस 2023: उपयोग किए गए सैनिटरी पैड का प्रबंधन बहुत जरूरी

लगभग 50 करोड़ लोगों के पास मासिक धर्म उत्पादों और मासिक धर्म स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त सुविधाओं तक पहुंच नहीं है

By Dayanidhi
Published: Sunday 28 May 2023
फोटो साभार: विकिमीडिया कॉमन्स, वुलवानी

इस वर्ष मासिक धर्म स्वच्छता दिवस का विषय "2030 तक मासिक धर्म को जीवन का एक सामान्य तथ्य बनाना। है" यह दिन, वर्ष के पांचवें महीने के 28 वें दिन मनाया जाता है क्योंकि मासिक धर्म चक्र औसतन 28 दिनों का होता है और महिलाओं को हर महीने औसतन पांच दिन मासिक धर्म होता है।

हम में से प्रत्येक को शारीरिक स्वायत्तता का अधिकार है। मासिक धर्म के दौरान अपने शरीर की देखभाल करने की क्षमता इस मौलिक स्वतंत्रता का एक अनिवार्य हिस्सा है। फिर भी अनुमानित 50 करोड़ लोगों के पास मासिक धर्म उत्पादों और मासिक धर्म स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त सुविधाओं तक पहुंच नहीं है।

अच्छे मासिक धर्म स्वास्थ्य के लिए लोगों को क्या चाहिए, इस पर व्यापक सहमति है। जरूरी तत्व: मासिक धर्म के प्रबंधन के लिए सुरक्षित, स्वीकार्य और विश्वसनीय आपूर्ति, सामग्री बदलने के लिए गोपनीयता, सुरक्षित और निजी तौर पर धोने की सुविधाएं और जानकारी विकल्प संबंधी जानकारी होना।

 व्यापक दृष्टिकोण जो शिक्षा को बुनियादी ढांचे, उत्पादों और लांछन से निपटने के प्रयासों के साथ जोड़ते हैं, जो अच्छे मासिक धर्म स्वास्थ्य को हासिल करने में सबसे सफल हैं।

सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरमेंट (सीएसई) के मुताबिक सैनिटरी कचरे का निपटान भारत में एक खतरनाक समस्या बनती जा रही है। इसका अधिकतर कारण डिस्पोजेबल सैनिटरी नैपकिन है और उनमें इस्तेमाल होने वाला प्लास्टिक प्रकृति में नष्ट नहीं हो सकता है और छोटे और लंबे समय में स्वास्थ्य और पर्यावरण संबंधी खतरों को जन्म दे सकता है।

नगरपालिका ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के असंगठित और अनौपचारिक तरीकों के कारण प्रभाव अधिक स्पष्ट है, जिसमें चीजों को सही तरह से अलग न करने, सामुदायिक संग्रह में कमी, शहरों और गांवों में पर्याप्त निपटान की कमी और वैज्ञानिक तरीके से निपटान के लिए सीमित व्यवस्था शामिल है।

सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट (सीएसई) क्षेत्रीय, राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर पर सैनिटरी कचरे सहित नगरपालिका के ठोस कचरे के विभिन्न घटकों के संबंध में नीति और कार्यान्वयन पर बड़े पैमाने पर काम कर रहा है। अभियान के हिस्से के रूप में, सीएसई आपको प्रैक्टिशनर्स नॉलेज बिल्डिंग सीरीज में अपने नवीनतम लेक्चर के लिए आमंत्रित करता है। लेक्चर का विषय इस्तेमाल किए गए या गंदे सैनिटरी पैड के प्रबंधन पर तत्काल ध्यान क्यों दिया जाना चाहिए है

विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस 2023: थीम

एक्शन एड के अनुसार, मासिक धर्म स्वच्छता दिवस 2023 का विषय 2030 तक मासिक धर्म को जीवन का एक सामान्य तथ्य बना रहा है। लक्ष्य एक ऐसी दुनिया का निर्माण करना है जहां कोई भी व्यक्ति 2030 तक मासिक धर्म के कारण पीछे न रहे।

Subscribe to Weekly Newsletter :