राजस्थान और दिल्ली समेत इन राज्यों में गर्मी का कहर, इन हिस्सों में भारी बारिश, यहां गिरेंगे ओले

अगले 2 दिनों के दौरान दक्षिण-पश्चिम मॉनसून दक्षिण और मध्य बंगाल की खाड़ी तथा दक्षिण अरब सागर के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ सकता है

By Dayanidhi
Published: Thursday 19 May 2022

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण 19 से 22 मई के दौरान जम्मू और कश्मीर में और 21 और 22 मई को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में बिजली गिरने, तेज हवाओं के साथ बारिश होने तथा ओलावृष्टि होने की आशंका जताई गई है

20 से 22 मई के दौरान पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने तथा तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है।

19 और 20 मई को पश्चिमी राजस्थान और दक्षिण पंजाब, दक्षिण हरियाणा और दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश और विदर्भ के अलग-अलग हिस्सों में लू चलने के आसार हैं। विदर्भ में 21 मई तक लू के प्रकोप के जारी रहने की आशंका है।

20 मई को पश्चिम उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों तथा 21और 22 मई को राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में धूल भरी आंधी चलने तथा गरज के साथ बौछारें पड़ने की आशंका जताई गई है।

अगले 2 दिनों के दौरान दक्षिण-पश्चिम मॉनसून दक्षिण और मध्य बंगाल की खाड़ी तथा दक्षिण अरब सागर के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ सकता है।

अगले 4 दिनों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने तथा तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है।

बंगाल की खाड़ी से उत्तर-पूर्व और उससे सटे पूर्वी भारत की ओर तेज दक्षिण-पश्चिमी हवाएं चलने  और उत्तर-पश्चिम राजस्थान से पश्चिम असम के निचले ट्रोपोस्फेरिक स्तरों पर हवाओं के कारण अगले 4 से 5 दिनों के दौरान असम और मेघालय तथा उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं

वहीं आज 19 मई को अरुणाचल प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में हल्की से भारी वर्षा होने की आशंका है। अगले 5 दिनों के दौरान बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों और ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में गरज के साथ हल्की वर्षा होने का अनुमान है।

एक चक्रवाती प्रसार उत्तर आंतरिक तमिलनाडु और इससे सटे इलाकों में बना हुआ है, वहीं उत्तर-दक्षिण मध्य प्रदेश के निचले ट्रोपोस्फेरिक स्तरों से हवा का प्रसार आंतरिक तमिलनाडु तक बना हुआ है।
मौसम विभाग ने उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधि को देखते हुए कहा है कि आज यानी 19 मई को केरल और माहे, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में बादलों के जमकर बरसने का अनुमान है।

मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
दक्षिण-पूर्व अरब सागर और लक्षद्वीप क्षेत्र, मालदीव, केरल-कर्नाटक तटों के साथ-साथ, कोमोरिन क्षेत्र, मन्नार की खाड़ी और बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी, बंगाल की दक्षिण-पूर्वी खाड़ी, अंडमान सागर और उससे सटे मध्य और दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के और तेज होकर 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने के आसार हैं। मौसम विभाग के मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की सलाह दी है।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक
कल बांदा (पूर्वी उत्तर प्रदेश) में अधिकतम तापमान 46.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम
कल देश के मैदानी इलाकों में मंडला (पूर्वी मध्य प्रदेश) में न्यूनतम तापमान 23.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल 18 मई को 8:30 से 5:30 के दौरान अरुणाचल प्रदेश, लक्षद्वीप, केरल और माहे के अधिकांश इलाकों,  नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तटीय कर्नाटक और रायलसीमा के कई हिस्सों, असम और मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं कल उत्तराखंड, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के कुछ हिस्सों, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पूर्वी उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां कितनी बारिश दर्ज की गई  
कल 18 मई को 8:30 से 5:30 के दौरान अलापुझा और सिलचर प्रत्येक जगह 4 सेमी, कैलाशहर में 3 सेमी, त्रिशूर, वालपराई, इंफाल और कोचीन  प्रत्येक जगह 2 सेमी, पुनालुर, के. परमथी, कडप्पा, चेरापूंजी, और कन्याकुमारी प्रत्येक जगह 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां चली आंधी
कल 18 मई को 8:30 से 5:30 के दौरान पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, केरल और माहे, लक्षद्वीप, असम और मेघालय के अलग-अलग हिस्सों में आंधी चली।

Subscribe to Weekly Newsletter :