पश्चिमी हिमालयी इलाकों में मूसलाधार बारिश-बर्फबारी-वज्रपात तथा ओले गिरने की आशंका

आज पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पूर्वी उत्तर प्रदेश तथा मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में गरज के साथ छींटे पड़ने तथा बिजली गिरने के आसार हैं

By Dayanidhi
Published: Wednesday 25 January 2023
फोटो साभार : विकिमीडिया कॉमन्स

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ लगातर सक्रिय है, जिसकी वजह से आज यानी 25 जनवरी को पश्चिमी हिमालयी इलाकों में हल्की से मूसलाधार बारिश तथा बर्फबारी होने का अनुमान है। वहीं आज उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में बादलों के जमकर बरसने और हिमपात के आसार हैं

वहीं आज, 25 जनवरी को उत्तराखंड, पश्चिम उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने और ओलावृष्टि होने की भी आशंका जताई गई है। वहीं आज पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पूर्वी उत्तर प्रदेश तथा मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में गरज के साथ छींटे पड़ने तथा बिजली गिरने के आसार हैं

देश में न्यूनतम तापमान में गिरावट की बात करें तो कल सौराष्ट्र और कच्छ के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से -5.1 डिग्री सेल्सियस यानी काफी नीचे दर्ज किया गया।

वहीं पश्चिमी राजस्थान, गुजरात के कुछ हिस्सों, कोंकण और गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के अलग-अलग हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से -3.0 डिग्री सेल्सियस, काफी नीचे रहा।

वहीं देश के अधिकतम तापमान में कमी देखें तो कल सौराष्ट्र और कच्छ के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से -5.1 डिग्री सेल्सियस या उससे कम दर्ज किया गया। कल गुजरात, कोंकण और गोवा के अधिकांश इलाकों, पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से -5.1 डिग्री सेल्सियस, काफी नीचे रहा।

वहीं कल जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, केरल और माहे, तमिलनाडु,पुडुचेरी, कराइकल, कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों, पूर्वी राजस्थान के अधिकांश इलाकों, मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से -3.0 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

कहां छाया कोहरा?
आज सुबह के समय, पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में बहुत घना कोहरा देखा गया, वहीं बिहार के कुछ हिस्सों, पूर्वी राजस्थान, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, असम और मेघालय के अलग-अलग इलाकों में हल्के से मध्यम कोहरा छाया रहा।

कहां रही दृश्यता 500 मीटर या उससे कम?
आज सुबह-सुबह पूर्वी उत्तर प्रदेश के वाराणसी में दृश्यता 25 मीटर और सुल्तानपुर में दृश्यता 500 मीटर, पूर्वी राजस्थान के जयपुर में दृश्यता 200 मीटर, अजमेर में दृश्यता 500 मीटर, बिहार के गया, भागलपुर और पूर्णिया प्रत्येक जगह दृश्यता 200 मीटर, पंजाब के अमृतसर में दृश्यता 500 मीटर, हिमाचल प्रदेश के सुंदरनगर में दृश्यता 500 मीटर, पश्चिम बंगाल में गंगा के मैदानी इलाकों के कोलकाता और दीघा प्रत्येक जगह दृश्यता 500 मीटर तथा असम और मेघालय के डिब्रूगढ़ में दृश्यता 500 मीटर दर्ज की गई।

कल कहां हुई बारिश-बर्फबारी और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 24 जनवरी को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश के अधिकांश हिस्सों, उत्तराखंड के कई इलाकों में बादल बरसे या बर्फबारी हुई। वहीं पंजाब,हरियाणा,चंडीगढ़ तथा केरल के कुछ हिस्सों, पश्चिम उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु और लक्षद्वीप के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में बीकानेर (पूर्वी राजस्थान) में न्यूनतम तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल, यवतमाल (विदर्भ) में अधिकतम तापमान 34.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Subscribe to Weekly Newsletter :