पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश का दौर जारी, यहां चलेगी लू, कहां पहुंचा मॉनसून, यहां जानें

चक्रवाती तूफान 'बिपरजॉय' के कारण 21 से 25 जून तक उत्तरी मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने तथा एक या दो इलाकों में भारी बारिश होने के आसार हैं

By Dayanidhi
Published: Wednesday 21 June 2023

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो से तीन दिनों के दौरान दक्षिण पश्चिम मॉनसून के भारत के दक्षिणी प्रायद्वीप के कुछ और हिस्सों, ओडिशा के कुछ इलाकों, पश्चिम बंगाल में गंगा के कुछ तटीय इलाकों, झारखंड, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं।

चक्रवाती तूफान 'बिपरजॉय' का असर
मौसम विभाग ने बताया कि, चक्रवाती तूफान 'बिपरजॉय' के कमजोर पड़ने के बाद इसका असर अभी भी बना हुआ है। चक्रवाती तूफान के कारण मध्य उत्तर प्रदेश में एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। तूफानी गतिविधि के कारण 21 से 25 जून तक उत्तरी मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने तथा एक या दो इलाकों में भारी बारिश होने के आसार हैं।

कहां-कहां चलेगी लू या हीटवेव?
आज 21 जून को विदर्भ और छत्तीसगढ़ के अलग-अलग इलाकों में लू या हीटवेव का प्रकोप रहेगा। वहीं मौसम विभाग ने कहा है कि उसके बाद लू के सितम में कमी आने की संभावना जताई है जो कि एक राहत भरी बात है।

कहां होगी बहुत भारी बारिश?
आज यानी 21 जून को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में भयंकर बारिश होने की आशंका जताई गई है। वहीं असम और मेघालय के अलग-अलग हिस्सों में भी भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं।

आज, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, बिहार, झारखंड, ओडिशा, दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तर तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों में भी जमकर बरसेंगे बादल।

कहां चलेंगी तेज हवाएं, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें तथा कहां गिरेगी बिजली?
आज, उत्तराखंड, ओडिशा तथा छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के साथ बारिश और वज्रपात होने की आशंका जताई गई है

वहीं आज, मध्य प्रदेश, झारखंड, पूर्वी राजस्थान, विदर्भ, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने तथा 30 से 40 किमी प्रति घंटे की गति के साथ तेज हवाएं चलने के आसार हैं।

आज, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल तथा तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने तथा बौछारें पड़ने का अनुमान है।

समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिम मध्य और दक्षिण-पश्चिम अरब सागर, केरल से लेकर कर्नाटक के तटों के साथ-साथ, लक्षद्वीप क्षेत्र, दक्षिण-पश्चिम और बंगाल की खाड़ी से सटे दक्षिण-पूर्व, मन्नार की खाड़ी, तमिलनाडु के साथ-साथ दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों पर 45 से 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के और तेज होकर 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने की आशंका जताई गई है।

उपरोक्त तूफानी हवाओं को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है।

कहां रहा लू या हीटवेव का प्रकोप?
कल, छत्तीसगढ़ और विदर्भ के कई हिस्सों, पूर्वी मध्य प्रदेश और आंतरिक ओडिशा के कुछ हिस्सों में लोगों को भीषण लू का कहर झेलना पड़ा। वहीं कल, तेलंगाना के कुछ हिस्सों और पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड के अलग-अलग इलाकों में लू का प्रकोप रहा।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 20 जून को 8:30 से 5:30 के दौरान अरुणाचल प्रदेश के अधिकांश इलाकों, असम और मेघालय के कई हिस्सों, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ हिस्सों, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं कल, पूर्वी राजस्थान, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों, केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई भारी बारिश?
कल, 20 जून को 8:30 से 5:30 के दौरान त्रिपुरा के कुछ हिस्सों में भारी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां हुई सात सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, 20 जून को 8:30 से 5:30 के दौरान कैलाशहर में 7 सेमी, चेरापूंजी में 4 सेमी, चित्तौड़गढ़, भोपाल, झांसी, कोडाइकनाल और मजबत हर जगह 3 सेमी, पलक्कड़ और बेंगलुरु प्रत्येक जगह 2 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कहां चली आंधी?
कल, 20 जून को 8:30 से 5:30 के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, झारखंड, ओडिशा, बिहार, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तटीय कर्नाटक, केरल और माहे, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम तथा तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों में आंधी चली। मौसम संबंधी इसी तरह की गतिविधि के आज भी जारी रहने के आसार हैं।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल, गंगानगर (पश्चिम राजस्थान) में अधिकतम तापमान 43.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में खरगोन और खंडवा (पश्चिम मध्य प्रदेश) में न्यूनतम तापमान 21.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Subscribe to Weekly Newsletter :