मॉनसून अपडेट: पहाड़ से लेकर मैदान तक इन हिस्सों में गरज के साथ मूसलाधार बारिश के आसार

02 से 05 अगस्त के दौरान कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल तथा केरल और माहे में मूसलाधार बारिश के साथ वज्रपात होने की आशंका जताई गई है

By Dayanidhi
Published: Tuesday 02 August 2022

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक हवाओं के दबाव का क्षेत्र मध्य और ऊपरी स्तरों में भारत के दक्षिणी प्रायद्वीप तक बना हुआ है। इसके अगले 3 से 4 दिनों के दौरान धीरे-धीरे उत्तर की ओर शिफ्ट होने का अनुमान है।

उत्तर-दक्षिण ट्रफ दक्षिण छत्तीसगढ़ से कोमोरिन क्षेत्र के निचले स्तरों तक फैली हुई है।

समुद्र तल पर मॉनसून ट्रफ का पश्चिमी छोर समुद्र तल से अपनी सामान्य स्थिति के उत्तर में लगातार बनी हुई है और पूर्वी छोर सामान्य स्थिति के करीब है। इसके पश्चिमी छोर के अगले 2 से 3 दिनों के दौरान अपनी सामान्य स्थिति के उत्तर में रहने की संभावना बनी हुई है।

मौसम संबंधी उपरोक्त गतिविधियों को देखते हुए मौसम विभाग ने 2 से 6 अगस्त के दौरान तेलंगाना के कुछ हिस्सों में गरज के साथ भारी वर्षा होने तथा बिजली गिरने की आशंका जताई है।  

वहीं 02 से 04 अगस्त के दौरान रायलसीमा और लक्षद्वीप और 02 से 05 अगस्त के दौरान कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल तथा केरल और माहे में वज्रपात होने तथा मूसलाधार बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

02 और 03 अगस्त को अरुणाचल प्रदेश तथा 02 से 05 अगस्त के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में झमाझम बारिश हो सकती है।

आज यानी 02 अगस्त को केरल और माहे के कुछ हिस्सों, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है।

वहीं आज तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश होने के आसार हैं।

आज उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, रायलसीमा, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और लक्षद्वीप में भी जमकर बरसेंगे बादल

आज कहां गिरेगी बिजली तथा कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें
आज अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग हिस्सों में 45 से 55 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली हवाओं के और तेज होकर 65 किमी प्रति घंटे तक की गति तक पहुंचने और साथ ही बौछारें पड़ने तथा बिजली गिरने की आशंका जताई गई है।  

वहीं आज उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में वज्रपात होने तथा गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं।

आज तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, रायलसीमा, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और माहे तथा लक्षद्वीप में तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ने तथा बिजली गिरने की आशंका है

समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
आज केरल, कर्नाटक के तटों, लक्षद्वीप क्षेत्र, मालदीव, कोमोरिन क्षेत्र, दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली हवाओं के और तेज होकर 60 किमी प्रति घंटे की दर तक चलने के आसार हैं।

वहीं आज दक्षिण पश्चिम अरब सागर और उससे सटे पश्चिम मध्य अरब सागर में 45 से 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के और तेज होकर पश्चिम में, बंगाल की खाड़ी के दक्षिण के मध्य भागों में पहुंचने की आशंका है।

आज दक्षिण अरब सागर और मध्य अरब सागर के पश्चिम में, कोमोरिन क्षेत्र, मन्नार की खाड़ी, बंगाल की दक्षिण खाड़ी के ऊपर 40 से 50 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली हवाओं के और तेज होकर 60 किमी प्रति घंटे की गति तक पहुंचने का अनुमान लगाया गया है।

मौसम संबंधी उपरोक्त गतिविधि को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने का सुझाव दिया है।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल 01 अगस्त को 8:30 से 5:30 के दौरान अरुणाचल प्रदेश, लक्षद्वीप, केरल और माहे के अधिकांश इलाकों, जम्मू और कश्मीर, बिहार, झारखंड और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कई हिस्सों, उत्तराखंड, राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ, पश्चिम उत्तर प्रदेश में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।  

वहीं कल पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, असम और मेघालय, ओडिशा, कोंकण और गोवा, तेलंगाना, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक तथा तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल पुडुचेरी और कराईकल, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, गुजरात, मध्य प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।  

कल कहां हुई भारी बारिश
कल 01 अगस्त को 8:30 से 5:30 के दौरान हरियाणा और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में भारी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां हुई 2 सेमी या उससे अधिक बारिश
कल 01 अगस्त को 8:30 से 5:30 के दौरान हनमकोंडा में 8 सेमी, नारनौल में 7 सेमी, बालुरघाट, भुवनेश्वर और कोचीन प्रत्येक जगह 5 सेमी, पेंड्रा रोड, आइजल और पुनालुर  प्रत्येक जगह 4 सेमी,  चूरू, सीकर, रांची, डाल्टनगंज, बागडोगरा, हैदराबाद और तिरुत्तानी प्रत्येक जगह 3 सेमी, शाहजहांपुर, सुपौल, अमिनदिवी, तिरुप्पत्तुर और वालपराई प्रत्येक जगह 2 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां चली आंधी
कल 01 अगस्त को 8:30 से 5:30 के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, झारखंड, छत्तीसगढ़, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल तथा तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों में बौछारों के साथ आंधी चली। आज 5:30 बजे के दौरान भी मौसम की इसी तरह की गतिविधि की आशंका जताई गई है।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक
कल नलगोंडा (तेलंगाना) में अधिकतम तापमान 38.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम
कल देश के मैदानी इलाकों में खंडवा और खरगोन (पश्चिम मध्य प्रदेश) में न्यूनतम तापमान 21.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Subscribe to Weekly Newsletter :