मानसून अपडेट: उत्तराखंड, मध्य प्रदेश और राजस्थान में भारी बारिश के आसार

आज कई राज्यों में तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने की आशंका है

By Dayanidhi
Published: Monday 09 August 2021
फोटो : विकिमीडिया कॉमन्स

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक मानसून का पूर्वी छोर हिमालय की तलहटी के नजदीक चला गया है और पश्चिमी छोर सामान्य स्थिति से उत्तर की ओर बढ़ गया है। पूरे मानसून ट्रफ के अगले 24 घंटों के दौरान हिमालय की तलहटी के करीब जाने की संभावना है।

मौसम विभाग ने बताया है कि एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश के निचले स्तरों पर बना हुआ है।

उपरोक्त मौसम संबंधी प्रभावों के चलते अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है। इन क्षेत्रों के निचले स्तरों में बंगाल की खाड़ी से तेज दक्षिण-पश्चिमी, दक्षिणी हवाओं के और तेज होने के चलते 11 से 13 अगस्त के दौरान इन क्षेत्रों में वर्षा की तीव्रता में वृद्धि होने के आसार हैं।

अगले 4 से 5 दिनों के दौरान उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश के उत्तरी भागों, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों में भयंकर बारिश होने का अनुमान है।

अगले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं।

आज 09 अगस्त को उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है।

मौसम विभाग के द्वारा आज दिल्ली-एनसीआर में दिनभर बादल छाए रहने का अनुमान लगाया गया है। दिन के दौरान हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है। आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 32 तथा न्यूनतम 27 डिग्री सेल्सियस और आर्द्रता लगभग 90 फीसदी रहने का अनुमान है।

आज कहां चलेगी तेज हवाएं, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें, कहां गिरेगी बिजली
आज मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने, बौछारें पड़ने तथा तेज हवाएं चलने के आसार हैं।

मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
दक्षिण पश्चिम और पश्चिम मध्य अरब सागर के ऊपर 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के और तेज होकर 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने की आशंका है। मौसम विभाग ने मछुआरों को चेतावनी दी है कि इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाएं।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल 08 अगस्त को 8:30 से 5:30 बजे के दौरान पंजाब, पश्चिम उत्तर प्रदेश, लक्षद्वीप और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अधिकांश स्थानों पर बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, झारखंड और पश्चिम बंगाल और सिक्किम में कई स्थानों पर, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, बिहार, ओडिशा, कोंकण और गोवा, असम और मेघालय में कुछ स्थानों पर बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल पूर्वी राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर, मध्य महाराष्ट्र, रायलसीमा, केरल और माहे, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में मेघ बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।  

कल कहां कितनी वर्षा दर्ज की गई
कल 08 अगस्त को 8:30 से 5:30 बजे के दौरान चंडीगढ़ और अंबिकापुर प्रत्येक जगह 6 सेमी, बरेली और अमिनिदिवि प्रत्येक जगह 5 सेमी, डाल्टनगंज, दिल्ली (अयानगर और रिज) और उधगमंडलम प्रत्येक जगह 3 सेमी, बदरवाह, वाराणसी, पटना, होशंगाबाद, रोहतक और अगाथी प्रत्येक जगह 2 सेमी, कटरा, शिमला, अंबाला, टिहरी, दिल्ली (सफदरजंग), झांसी, बहराइच, इंदौर, उरई, दार्जिलिंग, कैनिंग, बालासोर, कोलकाता, मिनिकॉय द्वीप, कोंटाई, बर्दवान, धुबरी, कैलाशहर और कलिम्पोंग प्रत्येक जगह 1 सेमी वर्षा दर्ज की गई।

कल कहां पड़ी तेज हवा के साथ बौछारें
कल 08 अगस्त को 8:30 बजे के दौरान जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, बिहार, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, झारखंड, ओडिशा, त्रिपुरा और उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर तेज हवा के साथ बौछारें पड़ी, इन जगहों पर, आज 5:30 बजे के दौरान मौसम की इसी तरह की गतिविधि के आसार बन रहे हैं।

कहां दर्ज किया गया सबसे अधिक तापमान
कल गंगानगर (पश्चिम राजस्थान) में अधिकतम तापमान 40.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

कहां दर्ज किया गया सबसे कम तापमान
कल नरसिंहपुर (पूर्वी मध्य प्रदेश) में न्यूनतम तापमान 18.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

Subscribe to Weekly Newsletter :