मानसून अपडेट: बिहार और पूर्वोत्तर समेत देश के इन हिस्सों में होगी मूसलाधार बारिश

अगले 4 से 5 दिनों के दौरान पश्चिमी हिमाचल के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने का अनुमान है

By Dayanidhi
Published: Thursday 12 August 2021
फोटो : विकिमीडिया कॉमन्स

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि मानसून ट्रफ के पूर्वी छोर का हिमालय की तलहटी के करीब बढ़ना जारी है, जबकि पश्चिमी छोर अपनी सामान्य स्थिति से उत्तर की ओर बढ़ रहा है। एक चक्रवाती प्रसार बिहार के ऊपर बना हुआ है और यह मध्य ट्रोपोस्फेरिक स्तर तक फैला हुआ है।

उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधियों के चलते 12 से 14 अगस्त के दौरान पूर्वोत्तर, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी से बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है। 12 और 13 अगस्त को असम और मेघालय के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश होने के आसार हैं।

12 से 14 अगस्त के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में गंगा के कुछ तटीय इलाकों में जमकर बारिश होने की संभावना बनी हुई है। वहीं आज यानी 12 अगस्त को बिहार में बहुत भारी वर्षा के जारी रहने का अनुमान है।

मौसम विभाग ने कहा अगले 4 से 5 दिनों के दौरान पश्चिमी हिमाचल क्षेत्र के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने के आसार हैं। 12 से 15 अगस्त के दौरान उत्तराखंड में और 12 से 14 अगस्त के दौरान हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में जमकर बरसेंगे मानसूनी मेघ। अगले 4 से 5 दिनों के दौरान तमिलनाडु और केरल के कुछ हिस्सों में भयंकर बारिश होने के आसार हैं।

आज, 12 अगस्त को असम और मेघालय के अलग-अलग हिस्सों में अत्यधिक भारी बारिश होने का अनुमान है। बिहार, अरुणाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम और तमिलनाडु के अलग-अलग जगहों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने के आसार हैं। वहीं पुडुचेरी और कराईकल, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, केरल और माहे में होगी मूसलाधार बारिश।

आज कहां चलेगी तेज हवाएं, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें, कहां गिरेगी बिजली
आज जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने, तेज हवाएं चलने तथा गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं। वहीं मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भी मौसम संबंधी इसी तरह की गतिविधि देखने को मिल सकती है।

आईएमडी की मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
आज यानी 12 अगस्त को दक्षिण-पश्चिम और पश्चिम मध्य अरब सागर के ऊपर 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के और तेज होकर 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंचने की आशंका जताई गई है। वहीं बंगाल की खाड़ी और दक्षिण अंडमान से दक्षिण-पूर्व में 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने के आसार हैं। मौसम विभाग ने मछुआरों को चेतावनी दी है कि इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाएं।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल 11 अगस्त को 8:30 से 5:30 बजे के दौरान बिहार और अरुणाचल प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर, पूर्वी उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक में कई स्थानों पर, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में कुछ स्थानों पर बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे, लक्षद्वीप, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान में अलग-अलग स्थानों पर बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

बीते कल मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, असम और मेघालय, गुजरात, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, आंतरिक कर्नाटक और तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में कई जगहों पर मेघ बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां कितनी वर्षा दर्ज की गई
कल 11 अगस्त को 8:30 से 5:30 बजे के दौरान बालासोर में 5 सेमी, पुनालुर और कार निकोबार प्रत्येक जगह 3 सेमी, ऊना, वाराणसी और पेंड्रा रोड प्रत्येक जगह 2 सेमी, गया, बाँकुड़ा, ईटानगर, तेजपुर, कोडाइकनाल, पलक्कड़, पांडिचेरी, नुमगंबक्कम और हुट बे प्रत्येक जगह 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां पड़ी तेज हवा के साथ बौछारें
कल 11 अगस्त को 8:30 बजे के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर तेज हवा के साथ बौछारें पड़ी, इन जगहों पर, आज 5:30 बजे के दौरान मौसम की इसी तरह की गतिविधि के आसार बन रहे हैं।

कहां दर्ज किया गया सबसे अधिक तापमान
कल गंगानगर (पश्चिम राजस्थान) में अधिकतम तापमान 40.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

कहां दर्ज किया गया सबसे कम तापमान
कल, नंदीगामा (तटीय आंध्र प्रदेश और यनम) में न्यूनतम तापमान 18.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

Subscribe to Weekly Newsletter :