ई-डीएनए की मदद से वैज्ञानिकों ने किया एवरेस्ट के वन्यजीवों का रहस्य उजागर

वैज्ञानिकों ने पृथ्वी के सबसे कठोर वातावरण में से एक माउंट एवरेस्ट में केवल 20 लीटर पानी से 187 जीवों के प्रमाण खोजे

By Dayanidhi
Published: Wednesday 17 August 2022

वैज्ञानिकों की एक टीम ने पृथ्वी के सबसे ऊंचे पर्वत, 29,032 फुट माउंट एवरेस्ट पर मौजूद जैव विविधता की मौजूदगी को दर्ज करने के लिए पर्यावरण डीएनए (ई-डीएनए) का उपयोग किया। यह शोध वन्यजीव संरक्षण सोसायटी (डब्ल्यूसीएस) और एपलाचियन स्टेट यूनिवर्सिटी के नेतृत्व में किया गया है। 

वैज्ञानिकों की टीम ने14,763 फीट और 18,044 फीट के बीच स्थित दस तालाबों और धाराओं के पानी के नमूने लिए और इन नमूनों के ईडीएनए को चार सप्ताह की अवधि तक विश्लेषण किया।

वैज्ञानिकों ने 20 लीटर पानी से 187 टैक्सोनोमिक अनुक्रम से संबंधित जीवों की पहचान की, जो कि उनके जीवन के कुल ज्ञात अनुक्रम के 16.3 प्रतिशत या छठे से मेल खाती है इसे पृथ्वी की जैव विविधता का एक पारिवारिक वृक्ष भी कहा जा सकता है।

क्या है पर्यावरण डीएनए (ई-डीएनए)?

ई-डीएनए की मदद से जीवों और वन्यजीवों द्वारा छोड़ी गई आनुवंशिक सामग्री के सुराग की खोज की जाती है। यह जलीय वातावरण में जैव विविधता का आकलन करने हेतु सर्वेक्षण क्षमता बढ़ाने के लिए एक अधिक सुलभ, तेज और व्यापक दृष्टिकोण प्रदान करता है।

नमूने एक सीलबंद कार्ट्रिज का उपयोग करके एकत्र किए जाते हैं जिसमें एक फिल्टर होता है जो आनुवंशिक सामग्री को कैप्चर करता है जिसे बाद में डीएनए मेटाबारकोडिंग और अन्य अनुक्रमण पद्धतियों का उपयोग करके एक प्रयोगशाला में विश्लेषण किया जाता है।

डब्ल्यूसीएस, हंपबैक व्हेल से लेकर स्वाइन्हो के सोफशेल कछुए तक दुर्लभ और संकटग्रस्त प्रजातियों का पता लगाने के लिए ई-डीएनए का उपयोग किया जा रहा है, जो ग्रह पर सबसे दुर्लभ प्रजातियों में से एक है।

हालांकि एवरेस्ट अध्ययन ने क्रम स्तर पर पहचान पर ध्यान केंद्रित किया, लेकिन टीम कई जीवों के वंश या प्रजातियों के स्तर को पहचानने में सफल रही।

उदाहरण के लिए, टीम ने रोटिफर्स और टार्डिग्रेड दोनों की पहचान की, दो छोटे जीव जो सबसे कठोर और सबसे चरम वातावरण में पाए जाते हैं और उन्हें पृथ्वी पर ज्ञात सबसे अधिक लचीले जानवरों में से एक माना जाता है।

इसके अलावा, उन्होंने तिब्बती स्नो कॉक की पहचान की, जो सागरमाथा नेशनल पार्क में पाए जाते हैं और घरेलू कुत्ते और मुर्गा जैसी प्रजातियों को देखकर वे आश्चर्यचकित हुए, यह दर्शाता है कि मानव गतिविधियां परिदृश्य को कैसे प्रभावित कर रही हैं।

उन्होंने देवदार के पेड़ों की भी पहचान की, जो केवल उस स्थान से बहुत दूर पाए जाते हैं, जहां से उन्होंने नमूना लिया था, यह दर्शाता है कि हवा से उड़ने वाले पराग इन वाटरशेड में कैसे अपना रास्ता बना सकते हैं। एक अन्य जीव जिसे उन्होंने कई जगहों से पहचाना, वे थे मेफली, जो पर्यावरण परिवर्तन के लिए संकेतक प्रजाति के रूप में जाने जाते हैं।

ई-डीएनए इन्वेंट्री भविष्य के उच्च-हिमालयी बायोमॉनिटरिंग और पूर्वव्यापी आणविक अध्ययनों में समय के साथ परिवर्तन का आकलन करने में मदद करेगी क्योंकि बदलती जलवायु के कारण बढ़ता तापमान, ग्लेशियरों का पिघलना और मानवजनित प्रभाव इस तेजी से बदलते विश्व-प्रसिद्ध पारिस्थितिकी तंत्र को फिर से आकार देते हैं।

प्रमुख अध्ययनकर्ता डॉ ट्रेसी सीमोन ने कहा ऊंचे पहाड़ों और एओलियन वातावरण, जिन्हें अक्सर बंजर और ज्यादातर जीवन से रहित माना जाता है, वास्तव में वहां प्रचुर मात्रा में जैव विविधता है।

उन्होंने कहा माउंट एवरेस्ट सहित ऊंचे पर्वतीय वातावरण को जैव-जलवायु निगरानी और जलवायु परिवर्तन प्रभाव आकलन के पूरक के लिए ऊंचे पहाड़ों की दीर्घकालिक जैव विविधता निगरानी के लक्ष्य के रूप में पहचानी जानी चाहिए। डॉ सीमोन डब्ल्यूसीएस में जूलॉजिकल हेल्थ कार्यक्रम से जुड़े हैं तथा एवरेस्ट बायोलॉजी फील्ड टीम के सह-नेतृत्वकर्ता और प्रमुख अध्ययनकर्ता हैं।

वाइल्डलाइफ कंजर्वेशन सोसाइटी की डॉ. मारिसा लिम ने कहा कि हम दुनिया की छत पर जीवन की तलाश में गए थे। हालांकि, कहानी यहीं खत्म नहीं होती है और भी बहुत कुछ खोजा जाना अभी बाकी है। उन्होंने कहा हमें उम्मीद है कि हमारे निष्कर्ष भविष्य की खोज में मदद करेंगे। यह शोध जर्नल आईसाइंस में प्रकाशित हुआ है।

Subscribe to Weekly Newsletter :