दस लाख जीवों और पौधों की प्रजातियों की विलुप्ति को रोक सकते हैं ये पांच तरीके

जैव विविधता के नुकसान को बहाल करने के लिए, हम जो खाते हैं और कितना उपभोग करते हैं, दोनों को बदलना होगा।

By Dayanidhi
Published: Thursday 29 December 2022
फोटो साभार : विकिमीडिया कॉमन्स, डेविड आईएलआईएफएफ

जैव विविधता पृथ्वी पर पाए जाने वाले जीवन की विविधता को उजागर करती है और उन प्राकृतिक प्रणालियों को रेखांकित करती है जो हमारे भोजन को उगाती हैं, हमारे हवा और पानी को शुद्ध करती हैं और हमारी जलवायु को नियंत्रित करती हैं। इसके बिना मानव जीवन का अस्तित्व नहीं हो सकता। लेकिन लगभग दस लाख जीवों और पौधों की प्रजातियों पर अब विलुप्त होने का खतरा मंडरा रहा है

मॉन्ट्रियल में हाल ही में संयुक्त राष्ट्र जैव विविधता सम्मेलन (कॉप 15) में, पार्टियों ने 2030 तक वैश्विक जैव विविधता हानि पर विराम लगाने के लक्ष्यों पर सहमति व्यक्त की। इसमें पृथ्वी की सतह के 30 फीसदी की रक्षा करना और खेती और मछली पकड़ने के लिए सब्सिडी में सुधार करना शामिल है। इन लक्ष्यों को पूरा करने के लिए सरकारों और व्यवसायों के बीच समन्वय की आवश्यकता होगी।

फिर भी जिस गति से कानून और नीतियां प्रभावी होती हैं, वह जैव विविधता के नुकसान की वैश्विक दर से अधिक है। यहां कुछ सबसे प्रभावी कार्रवाइयां दी गई हैं, जिन्हें आप जैव विविधता के नुकसान को कम करने और अब प्रकृति को बहाल करने में मदद के लिए ले सकते हैं।

1. प्रकृति को बचाने के लिए दान करें

यूके में संरक्षित भूमि और समुद्र का कुल क्षेत्रफल 2017 में 27.6 मिलियन हेक्टेयर से बढ़कर 2022 में 40.6 मिलियन हेक्टेयर हो गया। इस क्षेत्र का अधिकांश भाग दान, कानूनी निकायों और स्थानीय अधिकारियों द्वारा प्रबंधित किया जाता है।

ये संगठन, जैसे आरएसपीबी और वाइल्डलाइफ ट्रस्ट, नए निवास स्थान बनाकर, मौजूदा लोगों में सुधार करके और यह सुनिश्चित करते हुए कि जंगली क्षेत्र जंगली गलियारों से जुड़े हुए हैं और प्रजातियों को घूमने की अनुमति देने के लिए जैव विविधता को बहाल करते हैं। उदाहरण के लिए, वाइल्डलाइफ ट्रस्ट ने बीवर को केंट में फिनलैंड में फिर से भेजा है, जहां नमी वाली घास के मैदान अब फल-फूल रहे हैं।

लेकिन यूके में प्रकृति संरक्षण के लिए उपलब्ध धन अक्सर ना काफी होता है। इन संगठनों के काम का समर्थन करने के लिए व्यक्ति और व्यवसाय धन दान कर सकते हैं।

2. प्रकृति को बचाने के लिए स्वयंसेवक की भूमिका

कई संगठन, प्रशासन और विपणन, साइट प्रबंधन या जैव विविधता संकट के बारे में संदेश फैलाने के लिए स्वयंसेवकों पर निर्भर हैं। काम करने के नए डिजिटल तरीकों से लोग उपयुक्त समय पर अपने घर से स्वयंसेवा कर सकते हैं। ज्यादातर मामलों में अनुभव जरूरी नहीं है और स्वयंसेवकों को अक्सर नौकरी प्रशिक्षण से फायदा होता है।

स्वयंसेवा के अन्य लाभ भी हो सकते हैं। शोध से पता चला है कि हर हफ्ते सिर्फ दो घंटे प्रकृति में बिताने से स्वास्थ्य और सेहत को फायदा हो सकता है।

3. प्रकृति को बचाने के लिए जो हम खाते हैं उसमें बदलाव करना

किसी को भी अपने आहार के बारे में व्याख्यान देना पसंद नहीं है। लेकिन कृषि के अस्थिर तरीके, कृषि भूमि का विस्तार और हमारे मांस आधारित पश्चिमी आहार सभी जैव विविधता को खतरे में डालते हैं।

प्राकृतिक आवासों को कृषि भूमि में परिवर्तित करने से शेष सभी स्तनपायी प्रजातियों में से एक-चौथाई के विलुप्त होने का खतरा पैदा हो गया है। शोध ने यह भी दिखाया है कि अब अंधाधुंध कृषि का मतलब है कि आधे से अधिक पक्षी प्रजातियों को खतरा है या उनमें गिरावट आना है। जैव विविधता के नुकसान को बहाल करने के लिए, हम जो खाते हैं और कितना उपभोग करते हैं, दोनों को बदलना होगा।

4. प्रकृति के अनुकूल उद्यान

शहरीकरण तेजी से प्राकृतिक आवासों का नष्ट कर रहा है और इस प्रकार, शहरों में प्रजातियों की गिरावट सबसे अधिक होती है। जैसे-जैसे शहरों का विकास जारी रहेगा, वैसे-वैसे जैव विविधता संरक्षण के लिए कई दृष्टिकोण अपनाना अधिक महत्वपूर्ण हो जाएगा।

हमारे उद्यान, हालांकि आमतौर पर प्रजातियों की विविधता को बनाए रखने के लिए पर्याप्त नहीं हैं, शहरी वातावरण में महत्वपूर्ण निवास स्थान हो सकते हैं। अपने पड़ोसियों के साथ काम करते हुए, हम कीटों को भोजन उपलब्ध कराने में मदद करने के लिए फूलों के नेटवर्क को बढ़ाकर और पक्षियों के घोंसले में रहने के लिए पेड़ लगाकर अपने बगीचों को बड़ा कर सकते हैं।

वन्यजीव-अनुकूल उद्यान प्रजातियों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए गलियारे बना सकते हैं, आश्रय या घोंसले के शिकार स्थल प्रदान कर सकते हैं, आनुवंशिक विविधता को बनाए रख सकते हैं और छोटी जगहों में भी देशी पौधों की प्रचुरता बढ़ा सकते हैं।

5.घर में रहने वाली बिल्लियां और जिम्मेदार कुत्ते

बिल्लियां प्राकृतिक शिकारी होती हैं और अपने पालतू जानवरों को आस-पड़ोस में आजादी से घूमने की अनुमति देने का मतलब है कि वहां से बाहर घूमने वाली अन्य सभी पालतू बिल्लियां - हर साल लाखों जानवरों की मौत के लिए जिम्मेदार है।

ऑस्ट्रेलिया में शोध से पता चला है कि बिल्लियों को स्वतंत्र रूप से घूमने की अनुमति देकर, आवासीय क्षेत्रों में प्रति वर्ग किलोमीटर स्थानीय शिकार पर प्राकृतिक वातावरण में जंगली बिल्लियों द्वारा शिकार की दर से 28-52 गुना बड़ी है। बिल्लियों ने ऑस्ट्रेलियाई वन्य जीवन पर इतना विनाशकारी प्रभाव डाला है कि राष्ट्रीय कानून के भीतर बिल्ली के शिकार को देशी वन्यजीवों के लिए एक प्रमुख खतरे के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

यूके में, पिछले 40 वर्षों में हर साल बिल्ली के पालने वालों में औसतन 13 फीसदी की वृद्धि हुई है, जिससे यूके में लगभग 90 फीसदी बिल्लियां अब पालतू जानवर हैं। इसने हमारे मूल वन्यजीवों के लिए खतरे को बढ़ा दिया है।

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे हम जैव विविधता पर पालतू बिल्लियों के प्रभाव को कम कर सकते हैं। एक बिल्ली को अच्छी तरह से खिलाया जाने से उसकी शिकार करने की आवश्यकता कम हो जाती है। एक अन्य विकल्प उन्हें दिन के कुछ हिस्सों में, रात के दौरान या पूरी तरह से घर के अंदर रखना है। ऑस्ट्रेलियाई वन्यजीवों पर पालतू बिल्लियों का प्रभाव इतना गंभीर हो गया है कि स्थानीय अधिकारियों ने बिल्ली के शिकार को रोकने के लिए उपनियम और कर्फ्यू लागू किए हैं।

बिल्लियां मुख्य रूप से शहरी क्षेत्रों में जैव विविधता के लिए खतरा हैं। फिर भी ग्रामीण परिस्थितियों में कुत्तों और वन्यजीवों से संघर्ष अधिक बार होता है।

यहां समस्या मुख्य रूप से शिकार और बीमारी के फैलने के कारण उत्पन्न होती है। लेकिन कुत्ते का मल और मूत्र पोषक तत्वों के साथ मिट्टी को उर्वरित करते हैं और एक क्षेत्र में उगने वाले पौधों के प्रकार को बदल सकते हैं।

यह आवास की संरचना पर नॉक-ऑन प्रभाव डालता है। कुत्ते के मल को उठाकर और उसका सही ढंग से निपटान करके, कुत्ते के मालिक मिट्टी में नाइट्रोजन की मात्रा को 57 फीसदी और फास्फोरस को 97 फीसदी तक कम कर सकते हैं।

निष्कर्ष 'ग्रोइंग बेटर: टेन क्रिटिकल ट्रांजिशन टू ट्रांसफॉर्म फूड एंड लैंड यूज' नामक पेपर में प्रकाशित किए गए हैं

Subscribe to Weekly Newsletter :