आज उत्तराखंड समेत इन राज्यों में बरसेंगे मानसूनी मेघ

आज पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में लू (हीट वेव) चलने की आशंका है

By Dayanidhi
Published: Thursday 08 July 2021
Photo : Wikimedia Commons

बंगाल की खाड़ी से निचले स्तर पर नमी से भरे पूर्वी हवाओं के 08 जुलाई यानी आज से पूर्वी भारत के कुछ भागों में धीरे-धीरे स्थिर होने का अनुमान लगाया गया है। इनके 10 जुलाई तक पंजाब और उत्तरी हरियाणा को कवर करते हुए उत्तर पश्चिम भारत में फैलने की संभावना है।

उपरोक्त के चलते दक्षिण-पश्चिम मानसून के पश्चिम उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ और हिस्सों और दिल्ली में 10 जुलाई के आसपास पहुंचने की संभावना है।

08 जुलाई यानी आज से मध्य भारत में मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है। आज विदर्भ और छत्तीसगढ़ में भी बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है। 10 जुलाई को पूर्वी मध्य प्रदेश और 11 जुलाई को पश्चिम मध्य प्रदेश में मूसलाधार बारिश होने के आसार हैं।

09 जुलाई से उत्तर पश्चिम भारत में भारी बारिश होने का अनुमान है और इसी दौरान उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर जमकर बरसेंगे बादल, 10 जुलाई से पूर्वी राजस्थान में मूसलाधार बारिश होने का अनुमान है।

अरब सागर के ऊपर दक्षिण-पश्चिम मानसून के मजबूत होने और 11 जुलाई के आसपास पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना के चलते 09 जुलाई के बाद से पश्चिमी तट पर वर्षा की गतिविधि में वृद्धि होने का अनुमान है।

09 से 11 जुलाई के दौरान कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे में भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं। इसी दौरान ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भी मूसलाधार बारिश होने की संभावना है।

08 जुलाई यानी आज से दक्षिण-पश्चिम मानसून के फिर से सक्रिय होने के चलते, 9 जुलाई से पूर्वोत्तर भारत अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बारिश की तीव्रता में कमी आने के आसार हैं।

आज देश में मौसम का मिजाज कुछ इस तरह रहेगा

आज किन जगहों में होगी भारी बारिश
08 जुलाई, आज विदर्भ और छत्तीसगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर उत्तराखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है।

आज उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर मूसलाधार बारिश की संभावना है।

आज अरुणाचल प्रदेश, कोंकण और गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, कर्नाटक तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल और केरल और माहे में भी जमकर बरसेंगे बादल।

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में लोगों को आज भी लू के थपेड़ों से दो चार होना पड़ेगा। आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 41 तथा न्यूनतम 29 डिग्री सेल्सियस और आर्द्रता लगभग 39 फीसदी रहने का अनुमान है।

आज कहां चलेगी आंधी, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें, कहां गिरेगी बिजली
आज पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अलग-अलग स्थानों पर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, ओडिशा, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में बिजली गिरने तथा 30 से 40 किमी प्रति घंटे तक की गति से चलने वाली हवाओं के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है।

हीट वेव के आसार
आज पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में लू (हीट वेव) चलने की आशंका है।

मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
दक्षिण-पश्चिम और पश्चिम मध्य अरब सागर में, केरल और कर्नाटक तटों और लक्षद्वीप क्षेत्र के साथ दक्षिणपूर्व अरब सागर, दक्षिण बंगाल की खाड़ी और दक्षिण अंडमान सागर में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंचने की आशंका है। इसके चलते मौसम विभाग ने मछुआरों को चेतावनी दी है कि इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाएं।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल 07 जुलाई को, 8:30 से 5:30 बजे के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अधिकांश स्थानों पर, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा और झारखंड में कई स्थानों पर, अरुणाचल प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ के अलग-अलग जगहों पर बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

बीते कल, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम और उत्तर आंतरिक कर्नाटक में कुछ स्थानों पर और असम, मेघालय, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर, मध्य महाराष्ट्र और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकाल में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां कितनी वर्षा दर्ज की गई
कल 07 जुलाई को 8:30 बजे से 5:30 बजे के दौरान दमदम (कोलकाता) में 7 सेमी, डिब्बाबंदी में 5 सेमी, लांग आइलैंड्स में 4 सेमी, जमशेदपुर में 3 सेमी, शिलांग, तुनी, जगदलपुर, सतारा, कुन्नूर और कार निकोबार प्रत्येक जगह 2 सेमी वर्षा दर्ज की गई।

कल कहां हुई भारी बारिश
कल पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों के अलग-अलग हिस्सों में भारी वर्षा दर्ज की गई

कल कहां महसूस की गई हीट वेव
कल, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश और पश्चिम मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में लू (हीट वेव) महसूस की गई।

कल कहां पड़ी तेज हवा के साथ बौछारें
बीते कल यानी 07 जुलाई को 8:30 बजे के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कुछ स्थानों पर, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, रायलसीमा, मराठवाड़ा, कोंकण और गोवा, कर्नाटक, केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय और तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ी, इन जगहों पर, आज 5:30 बजे के दौरान मौसम की इसी तरह की गतिविधि के आसार बन रहे हैं।

कहां रिकॉर्ड किया गया सबसे अधिक तापमान
कल गंगानगर (पश्चिम राजस्थान) में अधिकतम तापमान 45.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

कहां रिकॉर्ड किया गया सबसे कम तापमान
कल कोरापुट (ओडिशा) में न्यूनतम तापमान 21.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

Subscribe to Weekly Newsletter :