पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ हिस्सों में मॉनसून पहुंचने में अभी लगेंगे दो दिन

अगले पांच दिनों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय, अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं

By Dayanidhi
Published: Friday 30 June 2023

मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून ने देश के अधिकतर हिस्सों में दस्तक दे दी है। कई हिस्सों में भारी बारिश के चलते बाढ़ जैसे हालत बन गए हैं। जबकि पर्वतीय राज्यों में भूस्खलन तथा नदी-नालें उफान पर है। वहीं मौसम विभाग ने कहा है कि अगले दो दिनों के दौरान मॉनसून राजस्थान, हरियाणा और पंजाब के बचे हुए हिस्सों में पहुंच जाएगा।

कहां होगी बहुत भारी बारिश?
आज 30 जून को कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं। वहीं आज, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, उप-हिमालय पश्चिम बंगाल और सिक्किम, पूर्वी राजस्थान, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र में बादलों के जमकर बरसने का पूर्वानुमान है।

आज असम और मेघालय के अलग-अलग हिस्सों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल में गंगा के अलग-अलग तटीय इलाकों, पश्चिम राजस्थान, मध्य प्रदेश, तटीय कर्नाटक तथा केरल और माहे में मूसलाधार बारिश होने का अनुमान है।

मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में हल्की से भारी बारिश होने का अनुमान है।

अगले पांच दिनों के दौरान पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत से सटे इलाकों के उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय, अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं

कहां चलेंगी तेज हवाएं, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें तथा कहां गिरेगी बिजली?
आज, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, झारखंड, बिहार, ओडिशा, राजस्थान, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने की आशंका जताई गई है

मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
मौसम विभाग ने बताया कि, आज पश्चिम मध्य और दक्षिण पश्चिम और पूर्व मध्य अरब सागर के आसपास के हिस्सों में 45 से 55 किमी प्रति घंटे से लेकर 65 किमी प्रति घंटे तक की गति से तूफानी हवाओं के चलने के आसार हैं।

वहीं आज केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, दक्षिण गुजरात के तटों, मन्नार की खाड़ी, लक्षद्वीप क्षेत्र, दक्षिण-पश्चिम और श्रीलंका तट से सटे दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में 40 से 45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज लेकर 50 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की आशंका जताई गई है।

उपरोक्त तूफानी हवाओं को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 29 जून को 8:30 से 5:30 के दौरान उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद के अलग-अलग हिस्सों, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पश्चिम राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, बिहार, पंजाब, पश्चिम मध्य प्रदेश, सौराष्ट्र और कच्छ, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, झारखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं कल, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, असम और मेघालय, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों, तटीय कर्नाटक के अधिकांश हिस्सों, तेलंगाना, मराठवाड़ा, विदर्भ, केरल और माहे के कई हिस्सों, तथा तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई भारी बारिश?
कल, 29 जून को 8:30 से 5:30 के दौरान मेघालय और गुजरात के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां हुई 10 सेमी बारिश?
कल, 29 जून को 8:30 से 5:30 के दौरान चेरापूंजी में 10 सेमी, अहमदाबाद और वेरावल प्रत्येक जगह 7 सेमी, हरनाई, पणजी और होनावर प्रत्येक जगह 6 सेमी, दीव, शिवपुरी और शिराली प्रत्येक जगह 5 सेमी, कांडला, बड़ौदा, खरगोन, रतलाम, फारबिसगंज, महाबलेश्वर और कारवार प्रत्येक जगह 4 सेमी, पटियाला, उरई, नौगोंग, पटना, दरभंगा, अगरतला और शिलांग प्रत्येक जगह 3 सेमी बारिश दर्ज की गई।

वहीं कल दिल्ली (अयानगर), भावनगर, होशंगाबाद, इंदौर, पचमढ़ी, भागलपुर, डाल्टनगंज, मिदनापुर और माथेरान प्रत्येक जगह 2 सेमी, लुधियाना, रोहतक, दिल्ली (पालम), कोटा, अजमेर, उदयपुर, सूरत, बुलसर, दमन, झांसी, खजुराहो, अमरावती, नंदुरबार, धार, उज्जैन, बैतूल, गया, सुपौल, मुजफ्फरपुर, छपरा, गंगटोक, गुवाहाटी, कैलाशहर, मालदा , शांति निकेतन, कैनिंग, संबलपुर, लॉन्ग आइलैंड, मुंबई (सांताक्रूज़), रत्नागिरी, बाजपे, कन्नूर, कोझिकोड, चित्रदुर्ग, करिपुर और कोडाइकनाल प्रत्येक जगह 1 सेमी बारिश हुई।

कहां चली आंधी?
कल, 29 जून को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, झारखंड, राजस्थान, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, सौराष्ट्र और कच्छ, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में आंधी चली। मौसम संबंधी इसी तरह की गतिविधि के आज भी जारी रहने के आसार हैं।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल, जैसलमेर (पश्चिमी राजस्थान) में अधिकतम तापमान 40.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में नरसिंहपुर (पूर्वी मध्य प्रदेश) में न्यूनतम तापमान 17.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Subscribe to Weekly Newsletter :