मानसून अपडेट: हिमाचल, उत्तराखंड, असम और मेघालय में भारी बारिश के आसार

आज पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल सहित इन इलाकों में बिजली गिरने की आशंका है

By Dayanidhi
Published: Friday 13 August 2021
फोटो : विकिमीडिया कॉमन्स

13 अगस्त यानी आज असम और मेघालय के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है। वहीं उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भी बहुत भारी वर्षा होने के आसार हैं।

आज पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने का अनुमान है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक अगले 2 से 3 दिनों के दौरान बंगाल की खाड़ी से पूर्वोत्तर भारत तक निचले स्तर की तेज दक्षिण-पश्चिमी हवाएं चलने की संभावना है।

मौसम विभाग ने कहा है कि 15 अगस्त के आसपास पश्चिम मध्य और उससे सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती प्रसार का अनुमान है और अगले 48 घंटों के दौरान उसी इलाके में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है।

मौसम संबंधी प्रभावों के चलते 13 से 15 अगस्त के दौरान पूर्वोत्तर भारत और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी से बहुत भारी वर्षा का दौर जारी रहने और उसके बाद इसमें कमी आने की संभावना है। 13 अगस्त को असम और मेघालय में भी भारी बारिश होने का अनुमान है।

13 और 14 अगस्त के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में मूसलाधार बारिश का दौर वर्षा जारी रहने का अनुमान है। अगले 5 दिनों के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में बादलों के जमकर बरसने का अनुमान लगाया गया है। 13 से 15 अगस्त के दौरान हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं।

15 अगस्त के आसपास पश्चिम मध्य और उससे सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती प्रसार के चलते अगले 48 घंटों के दौरान एक कम दबाव का क्षेत्र बनने के प्रभाव में,ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, विदर्भ में भारी बारिश होने का अनुमान है।

15 से 17 अगस्त के दौरान ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं, इसी दौरान तटीय आंध्र प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में जमकर बरसेंगे मानसूनी मेघ

 

आज कहां चलेगी तेज हवाएं, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें, कहां गिरेगी बिजली
आज, 13 अगस्त को पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल में अलग-अलग स्थानों पर, सिक्किम, ओडिशा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में बिजली गिरने, तेज हवाएं चलने तथा गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं।

समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
दक्षिण-पश्चिम और पश्चिम मध्य अरब सागर के ऊपर 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के और तेज होकर 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने के आसार हैं। वहीं दक्षिण पश्चिम और आसपास के दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी और तमिलनाडु से आंध्र प्रदेश के तटों पर 40 से 50 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली हवाओं के 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग ने मछुआरों को चेतावनी दी है कि इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाएं।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल 12 अगस्त को 8:30 से 5:30 बजे के दौरान अरुणाचल प्रदेश, कोंकण और गोवा के अधिकांश स्थानों पर, उत्तराखंड, बिहार और तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में कई जगहों पर मेघ बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल पूर्वी उत्तर प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में कुछ स्थानों पर, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, सौराष्ट्र और कच्छ, मध्य महाराष्ट्र, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे, जम्मू और कश्मीर के अलग-अलग हिस्सों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

बीते कल लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, झारखंड, छत्तीसगढ़, पश्चिम मध्य प्रदेश, तेलंगाना, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तटीय कर्नाटक, गुजरात, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और लक्षद्वीप में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां कितनी वर्षा दर्ज की गई
कल 12 अगस्त को 8:30 से 5:30 बजे के दौरान गोरखपुर में 4 सेमी, माया बंदर में 3 सेमी, बापतला, महाबलेश्वर, होनावर, पंजिम, पासीघाट, कोंटाई, कोलकाता (दम दम), शिराली और माथेरान प्रत्येक जगह 2 सेमी, बहराइच, जगदलपुर, मछलीपट्टनम, कवाली, हरनई, रत्नागिरी, कोल्हापुर, गडग, कारवार, कैलाशाहर, बालुरघाट, बरहामपुर, बागती, पोर्ट ब्लेयर, पुनालुर, मुंबई (सांताक्रूज) और अलीबाग प्रत्येक जगह 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां पड़ी तेज हवा के साथ बौछारें
कल 12 अगस्त को 8:30 बजे के दौरान हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर और यनम, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर तेज हवा के साथ बौछारें पड़ी, इन जगहों पर, आज 5:30 बजे के दौरान मौसम की इसी तरह की गतिविधि के आसार बन रहे हैं।

कल कहां दर्ज किया गया सबसे अधिक तापमान
कल, गंगानगर (पश्चिम राजस्थान) में अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

कल कहां दर्ज किया गया सबसे कम तापमान
कल, देश के मैदानी इलाकों में बुलसर (गुजरात) में न्यूनतम तापमान 19.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

Subscribe to Weekly Newsletter :