अपने पड़ोसी पौधों में रोग फैलने को नियंत्रित कर सकते हैं रोग-प्रतिरोधी धान और गेहूं के पौधे

शोधकर्ताओं ने 23 समान-प्रजातियों के मिश्रण लगभग 11 फीसदी की पहचान की, जहां पौधे-से-पौधे के प्रभाव ने रोग फैलने को नियंत्रित किया

By Dayanidhi

On: Wednesday 11 October 2023
 

रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए एक ही खेत में कई प्रकार के पौधों को उगाना एक लंबे समय से चली आ रही कृषि पद्धति है, लेकिन इसके अप्रत्याशित परिणाम हो सकते हैं।

अब, फ्रांस के मोंटपेलियर में इंस्टिट्यूट नेशनल डी रेचेर्चे पोर एग्रीकल्चर एलिमेंटेशन एट एनवायरनमेंट के जीन-बेनोइट मोरेल और उनके सहयोगियों द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चलता है कि, पौधे एक दूसरे पर असर डालते हैं, जिससे गेहूं और धान दोनों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है।

ओपन एक्सेस जर्नल पीएलओएस बायोलॉजी पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है कि, पड़ोसी-संग्राहक संवेदनशीलता (एनएमएस) तब होती है जब स्वस्थ, समान प्रजाति के पड़ोसी पौधे बुनियादी प्रतिरक्षा और रोगजनकों के प्रति संवेदनशीलता को नियंत्रित करते हैं। हालांकि, एनएमएस को अभी तक अच्छी तरह से समझा नहीं गया है।

पौधों के रोग फैलाने वालों को कम करने के लिए एनएमएस की क्षमता का मूल्यांकन करने के लिए, शोधकर्ताओं ने चावल और ड्यूरम गेहूं की 200 जोड़ी किस्मों में रोग के असर को मापा। उन्होंने चुनिंदा नस्ल की किस्मों से बने जीनोटाइप के एक समूह का चयन किया और इन्हें एक ऐसी जगह से चुना जो आधुनिक चयन से नहीं गुजरी थी।

नियंत्रित ग्रीनहाउस स्थितियों के तहत गमलों में उगाए गए समान-प्रजाति के मिश्रण के जोड़े को फंगल पर्ण रोगजनकों का टीका लगाया गया था। किसी भी रोगजनक के फैलने से पहले रोग की संवेदनशीलता की निगरानी की गई थी।

एक सांख्यिकीय मॉडल का उपयोग करते हुए, शोधकर्ताओं ने एनएमएस की प्रासंगिकता और विभिन्न मिश्रणों में रोगजनक संवेदनशीलता पर पड़ोस से पड़ने वाले प्रभाव के सापेक्ष योगदान को निर्धारित करने में सक्षम थे।

शोधकर्ताओं ने 23 समान-प्रजातियों के मिश्रण लगभग 11 फीसदी की पहचान की, जहां पौधे-से-पौधे के प्रभाव ने रोग फैलने को नियंत्रित किया, यह सुझाव दिया कि पड़ोसी-संग्राहक संवेदनशीलता एक अपेक्षाकृत लगातार होने वाली घटना है। उन्होंने पड़ोसियों के सकारात्मक और नकारात्मक दोनों प्रभावों को देखा, जिससे पता चलता है कि पौधे से पौधे के परस्पर प्रभाव के परिणाम परिवर्तनशील हो सकते हैं।

शोधकर्ताओं ने बताया कि, अध्ययन की कई सीमाएं थीं, उदाहरण के लिए, केवल दो फसलों, धान और गेहूं पर परीक्षण किया गया। उन्होंने कहा, भविष्य के अन्य अध्ययनों में क्षेत्र आधारित परीक्षण शामिल हो सकते हैं, जहां पौधों को ग्रीनहाउस में उगाए जाने के बजाय कई बाहरी स्थितियों में उगाया जा सकता है।

शोधकर्ताओं के अनुसार, ये निष्कर्ष मिश्रण के उभरते, लेकिन अब अनुमानित गुणों के कारण कम संवेदनशील फसल मिश्रणों के अधिक टिकाऊ कृषि प्रथाओं को विकसित करने के लिए नए रास्ते खोलते हैं। अध्ययन से पता चलता है कि रोगजनक संवेदनशीलता पर पौधे से पौधे के परस्पर प्रभाव के अप्रत्यक्ष प्रभाव हो सकते हैं। इसका अलग-अलग तरह की फसल सुरक्षा के साथ विभिन्न प्रकार के मिश्रण को डिजाइन करने के लिए उपयोग किया जाएगा।

शोधकर्ता ने कहा कि, जानवरों और विशेष रूप से झुंडों में, यह आमतौर पर देखा जाता है कि हर एक अपने पड़ोसियों के अनुसार अपने कामकाज को ढालते हैं। जिससे समूह को फायदा होता है, लेकिन जरूरी नहीं कि हर किसी को हो। यह अध्ययन दिखाता है कि पौधों में ऐसी चीजें मौजूद है, पौधे संख्या के आधार पर अपनी प्रतिरक्षा को नियंत्रित करते हैं, जिससे फसल और पारिस्थितिकी शोध के लिए नए रास्ते खुलते हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter