आक्रामक सियाम खरपतवार से प्राकृतिक तरीके से निपटा जा सकता है: अध्ययन

शोध में कहा गया है कि, सियाम नामक खरपतवार के फैलने और रोकथाम के लिए सिटीजन साइंस एक प्राकृतिक तरीका हो सकता है

By Dayanidhi

On: Friday 18 August 2023
 
फोटो साभार: विकिमीडिया कॉमन्स, क्रोमोलाएना ओडोरेटा या सियाम खरपतवार, दिनेश वाल्के

खरपतवार खेती को बर्बाद कर सकता है, इसकी वजह से फसलों को भारी नुकसान पहुंचता है। अब शोधकर्ताओं ने बताया है कि, दक्षिण और दक्षिण-पूर्व एशिया में आक्रामक झाड़ी क्रोमोलाएना ओडोरेटा, जिसे सियाम खरपतवार के रूप में जाना जाता है, इसे प्राकृतिक तरीके से रोका जा सकता है। शोध में कहा गया है कि, इस खरपतवार के फैलने और रोकथाम के लिए सिटीजन साइंस एक प्राकृतिक तरीका हो सकता है। यह शोध अंतर्राष्ट्रीय अंतरसरकारी संगठन सीएबीआई की अगुवाई में किया गया है।  

सीएबीआई के डॉ. मैथ्यू कॉक ने पारेउचैटेस स्यूडोइन्सुलाटा कीट की स्थापना और प्रसार का आकलन करने के लिए आईनेचुरलिस्ट.ऑर्ग प्लेटफॉर्म का उपयोग किया, जिसे सी. ओडोरटा को नियंत्रित करने के लिए दक्षिण और दक्षिण-पूर्व एशिया के छह देशों में छोड़ा गया था।

डॉ. कॉक ने ऑस्ट्रेलिया के कृषि और मत्स्य पालन विभाग और एमआईए कंसल्टिंग, यूटा, यू.एस. के सहयोगियों के साथ मिलकर मौजूदा जानकारी को एक साथ जोड़ा। पी. स्यूडोइंसुलता थाईलैंड और वियतनाम में स्थापित है जो चीन, कंबोडिया और पश्चिम मलेशिया तक फैल गया है।

शोध के निष्कर्ष सीएबीआई एग्रीकल्चर एंड बायोसाइंस पत्रिका में प्रकाशित हुए हैं। आईनेचुरलिस्ट पर सिविल साइंटिस्टों द्वारा साझा किए गए अवलोकनों से निकाले गए परिणाम भी दक्षिण भारत और श्रीलंका में पी. स्यूडोइन्सुलाटा की व्यापक स्थापना की पुष्टि करते हैं।

उनका तर्क है कि आईनेचुरलिस्ट जैविक नियंत्रण एजेंटों सहित, प्रचलित प्रजातियों की घटनाओं और इनके फैलने के बारे में जानकारी का एक अतिरिक्त स्रोत प्रदान कर सकता है, लेकिन यह सबसे प्रभावी होगा जहां विषयों को तस्वीरों से आसानी से पहचाना जा सकता है।

सिविल साइंटिस्टों को आम जनता की भागीदारी में किए गए वैज्ञानिक शोध के रूप में जाना जाता है, जिन्हें कभी-कभी शौकिया या बिना-पेशेवर वैज्ञानिक भी कहा जाता है।

यूरोपीय आयोग की डिजिटल साइंस यूनिट और सोइनतीज़े.ईयू द्वारा 2013 में प्रकाशित "ग्रीन पेपर ऑन सिटीजन साइंस" के अनुसार, प्रतिभागी शोधकर्ताओं के लिए प्रयोगात्मक आंकड़े और सुविधाएं प्रदान करते हैं, नए प्रश्न उठाते हैं और एक नई वैज्ञानिक संस्कृति का निर्माण करते हैं।

सी. ओडोराटा दक्षिणी अमेरिका से लेकर अर्जेंटीना तक अमेरिका का मूल निवासी एक खरपतवार  को खत्म करने वाली झाड़ी है, जो दुनिया के आर्द्र उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में सबसे खतरनाक आक्रामक पौधों में से एक बन गया है।

पी. स्यूडोइंसुलता अफ्रीका, दक्षिण और दक्षिण-पूर्व एशिया और प्रशांत के कुछ हिस्सों के चुने गए देशों में जारी किया गया था जो इन क्षेत्रों के कुछ हिस्सों में स्थापित हो गया।

फोटो साभार: सीएबीआई एग्रीकल्चर एंड बायोसाइंस पत्रिका

पी. स्यूडोइंसुलता के कई बार जारी करने, एजेंट द्वारा स्थापित नहीं किए जाने की जानकारी मिली थी जैसे थाईलैंड और वियतनाम, या यह आकलन करने के लिए कोई अनुवर्ती अध्ययन प्रकाशित नहीं किया गया है कि प्रयोग सफल थे या नहीं।

डॉ. कॉक ने कहा, यह शोध इनमें से कुछ रिपोर्टों की सच्चाई का पता लगाता है और खरपतवार जैविक नियंत्रण एजेंटों की स्थापना और प्रसार की निगरानी के लिए सिटीजन साइंस या नागरिक विज्ञान के उपयोग के अहमियत पर भी चर्चा करता है।

नागरिक वैज्ञानिकों द्वारा आईनेचुरलिस्ट पर साझा की गई छवियां कई क्षेत्रों में पी. स्यूडोइन्सुलाटा की उपस्थिति की पुष्टि करती हैं, जिनमें कुछ ऐसे क्षेत्र भी शामिल हैं जहां इसकी पहले रिपोर्ट नहीं की गई थी।

कई क्षेत्रों में इसे स्थापित करने की जानकारी दी गई है, लेकिन इसकी पुष्टि करने के लिए कोई तस्वीर नहीं थे, वे नागरिक विज्ञान परियोजना या जैविक नियंत्रण शोधकर्ताओं से जुड़े जमीनी सच के किसी अन्य रूप के बारे में बताते हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter