Sign up for our weekly newsletter

टिड्डी दलों के हमले को लेकर दिल्ली में भी अलर्ट

फसल के साथ-साथ टिड्डी दल पेड़-पौधों और नर्सरी पर भी हमले करते हैं, इसलिए दिल्ली सरकार ने बागवानी विभाग को भी अलर्ट रहने को कहा है

By DTE Staff

On: Thursday 28 May 2020
 
File Photo: commons.wikimedia
File Photo: commons.wikimedia File Photo: commons.wikimedia

राजधानी दिल्ली में भी टिड्डी दलों के हमले की आशंका बढ़ गई है। दिल्ली सरकार ने टिड्डियों के दल की संभावित हमले की आशंका के मद्देनजर सभी ऐहतियाती कदम उठाना शुरू कर दिया है।

दिल्ली के कैबिनेट मंत्री गोपाल राय ने सभी राजस्व कमिश्नर, जिलाधिकारियों, तीनों एमसीडी और एनडीएमसी को एडवाइजरी जारी कर अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कृषि और हाॅर्टिकल्चर विभाग को दवाओं के छिड़काव के साथ किसानों को टिड्डियों के संभावित हमले से होने वाले नुकसान की आशंका के प्रति जागरूक करने का निर्देश दिया है।

गोपाल राय ने कहा कि देश के कई राज्यों में टिड्डियों के दल का आतंक फैला हुआ है। इसे देखते हुए हमने दो दिन पहले ही सभी तत्कालिक कदम उठाने के लिए दिल्ली के सभी राजस्व कमिश्नर, जिलाधिकारी, तीनों एमसीडी और एनडीएमसी को एडवाइजरी जारी कर दिया है।

गोपाल राय ने कहा कि हमने संबंधित सभी विभागों को अलर्ट कर दिया है। जिसमें दवाओं के छिड़काव के लिए उन्हें निर्देशित किया गया है। किसानों के साथ-साथ पूरी दिल्ली में हाॅर्टिकल्चर है। टिड्डियों का दल पेड़-पौधे, नर्सरी आदि पर भी हमला कर सकती हैं। हमें उनके हमले से नुकसान की आशंका है।

इसी को देखते हुए दिल्ली के कृषि और हाॅर्टिकल्चर समेत अन्य विभागों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। हमने अधिकारियों के साथ बैठक भी की है। बैठक में कई निर्देश दिए गए हैं। विभागों के अधिकारियों को इसका नोडल अधिकारी बनाया गया है। वह अधिकारी सभी के संपर्क में रहेंगे। इसके साथ ही हम पूरी तैयारियों की निगरानी कर रहे हैं। ताकि दिल्ली के किसानों और दिल्ली के लोगों को इनके हमलों से बचाया जा सके।

कृषि विभाग और संबंधित विभाग के लोगों को निर्देशित किया गया है कि वे किसानों को जागरूक भी करेंगे।

गौरतलब कि अब तक राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में टिड्डी दल देखे जा चुके हैं। लेकिन इन दलों के हमले की आशंका पंजाब, हरियाणा, छत्तीसगढ़, बिहार में भी जताई जा रही है। ऐसे में ये टिड्डी दल एक बड़ा खतरा बन कर सामने आया है।