शोधकर्ताओं ने मक्के की फसल पर लगने वाली बीमारियों के प्रति प्रतिरोधक क्षमता का लगाया पता

शोधकर्ताओं ने मक्के की फसल पर लगने वाली सभी चार बीमारियों के लिए प्रतिरोधी मक्के की किस्मों की पहचान की है, ताकि उत्पादक प्रतिरोधी मक्के के बीजों का उपयोग कर खेती में होने वाले नुकसान से बचा जा सके।

By Dayanidhi

On: Thursday 08 February 2024
 
फोटो साभार : आईसटॉक

बदलती जलवायु में मक्का उत्पादकों को किसी भी समस्या के लिए तैयार रहना चाहिए, जिसमें नई और तेजी से बदलती बीमारियां भी शामिल हैं। यह अनुमान लगाना असंभव है कि कौन से साल में कौन सी हानिकारक बीमारी सामने आएगी। हालांकि, कई बीमारियों के प्रति प्रतिरोधक क्षमता वाली मक्के की फसल, उत्पादकों के लिए एक बड़ी जीत हो सकती है।

अब, इलिनोइस विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने कहा है कि वे मक्का उत्पादकों को उस लक्ष्य के करीब ले जाने की कोशिश कर रहे हैं जहां वे मक्के की प्रतिरोधक क्षमता का फायदा उठा सकते हैं।

मक्के की फसल पर लगने वाली बीमारियां, गॉस विल्ट, एक जीवाणु रोग, फंगल रोग ग्रे लीफ स्पॉट, उत्तरी मकई पत्ती ब्लाइट और दक्षिणी मकई पत्ती ब्लाइट मध्य-पश्चिमी अमेरिका और कुछ मामलों में, दुनिया भर में मक्का उत्पादकों को इन बीमारियों के बारे में जानना जरूरी है। जीथ्री: जीन, जीनोम, जेनेटिक्स में प्रकाशित अध्ययन, सभी चार रोगों के प्रतिरोध से जुड़े जीनोमिक क्षेत्रों का खुलासा करता है

अध्ययनकर्ता टिफनी जैमन ने बताया, हमने न केवल हर एक बीमारी के लिए प्रतिरोध प्रदान करने वाले जीनोम के क्षेत्रों को पाया, बल्कि मुट्ठी भर प्रायोगिक मक्के के पंक्तियों की भी पहचान की, जो उन सभी के लिए प्रतिरोधी थे। इन निष्कर्षों से उद्योग को एक साथ कई बीमारियों के लिए प्रतिरोधी सामग्री विकसित करने में मदद मिलेगी। जैमन, पर्यावरण विज्ञान महाविद्यालय (एसीईएस) के फसल विज्ञान विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर हैं।

टीम ने रोग-प्रतिरोधी और अतिसंवेदनशील मक्के के पंक्तियों के बीच कई रणनीतिक क्रॉस बनाए, जिससे उन्हें जीनोम में विशिष्ट स्थानों पर प्रतिरोध लक्षणों के मानचित्रण में मदद मिली। फिलहाल, वे क्षेत्र काफी बड़े हैं, जिनमें सैकड़ों जीन शामिल हैं। यदि बाहरी प्रभाव वाले विशिष्ट जीन हैं, तो उनकी अभी तक पहचान नहीं की गई है।

फिर भी, महत्वपूर्ण क्षेत्रों की पहचान करना मददगार है, क्योंकि रोग प्रतिरोधक क्षमता शायद ही कभी एक जीन तक कम हो जाती है। वास्तव में, एक साथ काम करने वाले कई जीनों की योगात्मक या मात्रात्मक शक्ति का मतलब अधिक टिकाऊ प्रतिरोध हो सकता है। यदि कोई रोग पैदा करने वाले किसी दिए गए प्रतिरोध तंत्र के आसपास कोई रास्ता खोज लेता है तो यह एक बैकअप की तरह होता है। दिलचस्प बात यह है कि यह स्थायित्व रोगजनकों के विभिन्न समूहों के खिलाफ भी काम कर सकता है।

जैमन ने कहा, हमें जीवाणु रोग गॉस विल्ट के प्रतिरोध से जुड़े 19 इलाके मिले। उनमें से कई क्षेत्र फंगल रोगजनकों के प्रतिरोध से भी जुड़े हुए हैं। इस प्रकार, एक ही आनुवंशिक क्षेत्रों का उपयोग करके एक ही समय में कई बीमारियों के प्रतिरोध के लिए प्रजनन करना संभव है।

कवक और बैक्टीरिया जैविक रूप से बहुत अलग हैं, लेकिन दोनों को पौधे में प्रवेश करने, पूरे क्षेत्र में यात्रा करने और प्रजनन करने के तरीके खोजने होंगे। जैमन का कहना है कि यह संभव है कि प्रतिरोधी जीन पौधे की वाहिका में बदलाव लाते हैं जिससे दोनों प्रकार के रोगजनकों के लिए घूमना कठिन हो जाता है, लेकिन वह अभी भी यह नहीं कह सकती हैं कि जीन पौधों को खुद को बचाने में कैसे मदद करते हैं। 

शोधकर्ताओं की टीम ने मक्के की फसल पर लगने वाली सभी चार बीमारियों के लिए प्रतिरोधी मक्के की किस्मों की पहचान की है, इस काम के परिणामस्वरूप उत्पादकों को बहुत सारे प्रतिरोधी मक्के के बीजों को अपनाने में अभी समय लगेगा। सबसे पहले, जैमन की टीम किसी भी प्रमुख-प्रभाव वाले जीन को खोजने के लिए इस अध्ययन में पहचाने गए क्षेत्रों को ठीक से मानचित्रण करेगी, फिर उस जानकारी को प्रजनकों को देगी जो हार्डी नए संकर बीज विकसित कर सकते हैं। जैमन कहते हैं, फिर भी, कई प्रतिरोध अभी भी अपने रास्ते पर बने हुए हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter