हवाई यात्रा पर छिप कर हमला कर रहा है जलवायु परिवर्तन, भविष्य में और बढ़ेगा खतरा

शोध के मुताबिक सतह का तापमान हर एक डिग्री बढ़ने से गर्मियों और शरद ऋतु में मध्यम क्लियर-एयर टर्बुलेंस (सीएटी) की घटनाओं में 14 फीसदी और सर्दी और वसंत में 9 फीसदी की वृद्धि होगी

By Dayanidhi

On: Friday 17 March 2023
 
फोटो साभार : विकिमीडिया कॉमन्स, रोनी मैकडोनाल्ड

जहां जलवायु परिवर्तन का असर धरती पर रहने वाले सभी चीजों पर पड़ रहा था, वहीं अब आसमान में उड़ने वाले हवाई जहाजों पर भी इसकी मार देखने को मिल रही है।

उड़ान के दौरान होने वाली मौसम संबंधी आघातों में से 71 फीसदी वायुमंडलीय विक्षोभ के कारण होती है। यूनाइटेट किंगडम की यूनिवर्सिटी ऑफ रीडिंग के वैज्ञानिकों के अनुसार, ग्लोबल वार्मिंग के कारण टर्बुलेन्स या जहाज के खतरनाक तरीके से हिलने की घटनाएं बढ़ती जा रही है।

जबकि सर्दियों का मौसम आम तौर पर सबसे अधिक टर्बुलेन्स या विक्षोम वाला होता है। मॉडलिंग से पता चलता है कि साल 2050 तक, गर्मियों में भी उतने ही टर्बुलेन्स या विक्षोम होंगे जितने 1950 के दशक में सर्दियों में हुए थे।

क्लियर-एयर टर्बुलेंस (सीएटी) मौसम संबंधी भयानक खतरों में से एक है। यह आमतौर पर ऊपरी स्तर के वातावरण के बिना बादल वाले वातावरण में विकसित होता है। पायलटों को इसका कोई साफ सुराग नहीं मिलता है, बिना बादल वाले और ऑनबोर्ड राडार द्वारा भी इनका पता नहीं लगता है, ये घटनाएं कहीं से भी हो सकती हैं। टर्बुलेन्स के लंबे समय तक बने रहने से थकान और खतरे बढ़ जाते है।

विमान की फिटिंग क्षतिग्रस्त हो सकती है और अधिक तीव्र टर्बुलेन्स से गंभीर संरचनात्मक क्षति हो सकती है। अत्यंत दुर्लभ मामलों में, इससे विमान टूट भी सकता है। मध्यम टर्बुलेन्स के दौरान, कार्गो, यात्री सामान या यात्रियों की अनियंत्रित वस्तुएं आपस में टकरा सकती हैं, जिससे क्षति या चोट लग सकती है।

दिसंबर 1997 में, यूनाइटेड एयरलाइंस द्वारा संचालित एक बोइंग 747, उड़ान यूए 826 को टोक्यो से हवाई के रास्ते में एक सीएटी इवेंट का सामना करना पड़ा। बोइंग 1.8 ग्राम गुरुत्वाकर्षण बल या जी-बल पर ऊपर की ओर बढ़ा, 0.1 ग्राम पर बगल में और छह सेकंड बाद, विमान तेजी से गिरा, जिससे -0.8 ग्राम का नकारात्मक जी-बल पैदा हुआ। जिसके कारण एक यात्री की मौत हुई और कई यात्री और चालक दल गंभीर रूप से घायल हो गए थे। बाद में विमान को भी एक समय से पहले सेवानिवृत्त कर दिया गया था।

उत्तरी अटलांटिक के ऊपर मध्य-अक्षांश, भंवर-संचालित जेट स्ट्रीम की उपस्थिति के कारण ट्रान्साटलांटिक हवाई यात्रा अक्सर सीएटी का सामना करती है। शोधकर्ताओं के अनुसार, सीएटी की घटनाएं कतरनी-संचालित अस्थिरता के क्षेत्रों में विकसित होती हैं। वे अक्सर ऊपरी-स्तरीय जेट स्ट्रीम, तीव्र हवाओं के संकीर्ण बैंड में पाए जाते हैं, जिनकी एक मजबूत मौसमी निर्भरता होती है।

जेट स्ट्रीम की तीव्रता अक्षांशीय क्षैतिज तापमान के बदलाव पर निर्भर करती है। ऊपरी स्तरों और निचले समतापमंडल में ध्रुव-से-भूमध्य रेखा के तापमान के तेज होने के कारण, मानवजनित जलवायु परिवर्तन के साथ जेट धाराओं के हवा के तेज होने के आसार होते हैं।

अध्ययन के विश्लेषण में 1950-2050 की अवधि को कवर करने वाले तीन वैश्विक जलवायु मॉडलिंग सिमुलेटरों का उपयोग किया गया। जिसमें ग्लोबल कपल्ड कॉन्फ़िगरेशन 3.1 में हैडली सेंटर ग्लोबल एनवायरनमेंट मॉडल, मैक्स-प्लैंक इंस्टीट्यूट मॉडल एमपीआई-ईएसएम-2 और ईसी-अर्थ-3, 27 यूरोपीय अनुसंधान संगठनों और विश्वविद्यालयों द्वारा बनाया गया एक मॉडल है।

इन मॉडलों को टर्बुलेंस हवा की रफ्तार, दिशा के लिए 21 तंत्रों के साथ जोड़कर, शोधकर्ताओं ने सीएटी -जनित स्थितियों की एक मजबूत श्रृंखला बनाई।

मूल्यांकन के आधार पर, ग्लोबल निकट-सतह वार्मिंग के प्रत्येक 1 डिग्री सेल्सियस के लिए, गर्मियों और शरद ऋतु में मध्यम सीएटी घटनाओं में 14 फीसदी  और सर्दी और वसंत के लिए 9 फीसदी की वृद्धि होगी। मध्यम विक्षोभ को 0.5 जी तक के लंबवत रफ्तार के रूप में दिखाया गया है।

रीडिंग विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञान विभाग में वायुमंडलीय विज्ञान के प्रोफेसर, सह-अध्ययनकर्ता पॉल डी. विलियम्स के पिछले अध्ययन में, सीएटी पूर्व-औद्योगिक कार्बन डाईऑक्साइड (सीओ2) वायुमंडलीय सांद्रता के साथ उत्तरी अटलांटिक पर मुठभेड़ों को 40 से 170 फीसदी तक बढ़ने का अनुमान लगाया गया था।

सभी मौसमों में बढ़े हुए टर्बुलेन्स के साथ, वर्तमान उड़ान वाले रास्तों पर अधिक सीएटी की घटनाओं का सामना करेंगे। एयरलाइनों के लिए एक विकल्प उन क्षेत्रों से बचने का प्रयास करना होगा जहां सीएटी बनता है। इससे लंबे समय तक ट्रान्साटलांटिक उड़ान समय और हजारों अतिरिक्त घंटों की संचित उड़ान और ईंधन की लागत हो सकती है।

एक सजग करने वाले सीटबेल्ट के संकेत और प्रकाश बंद होने पर भी आपको इसे चालू रखना भविष्य में सबसे सुरक्षित योजना हो सकती है। यह अध्ययन अंतरराष्ट्रीय पत्रिका क्लाइमेट डायनेमिक्स में प्रकाशित हुआ है।

Subscribe to our daily hindi newsletter