जलवायु संकट से निपटने के लिए असमानता को खत्म करना जरूरी: रिपोर्ट

रिपोर्ट में कहा गया है कि असमानता उन लोगों के विकास को रोकती है जो कार्बन का कम उत्सर्जन करते हैं

By Dayanidhi

On: Thursday 04 January 2024
 
फोटो साभार: विकिमीडिया कॉमन्स, मार्क डिक्सन

कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय की एक नई रिपोर्ट में कहा गया है कि जलवायु के अनुकूल व्यवहार को बढ़ावा देना उन समाजों में अधिक सफल होगा जहां हर किसी के पास वित्तीय, शारीरिक और समयबद्ध तरीके से बदलाव करने की क्षमता है।

नेचर क्लाइमेट चेंज पत्रिका में प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया है कि असमानता से निपटने के लिए दुनिया को नेट-जीरो की ओर ले जाना बहुत जरूरी है, क्योंकि असमानता उन लोगों के विकास को रोकती है जो कार्बन का कम उत्सर्जन करते हैं।

शोधकर्ताओं का कहना है कि अगर हमें जलवायु परिवर्तन को प्रभावी ढंग से कम करना है तो पूरे समाज में बदलाव करने की जरूरत पड़ेगी। हालांकि अमीर लोगों के पास बहुत बड़े कार्बन फुटप्रिंट होते हैं, उनके पास अक्सर कम आय वाले लोगों की तुलना में अपने कार्बन फुटप्रिंट को अधिक आसानी से कम करने के साधन होते हैं।

यहां बताते चलें कि कार्बन फुटप्रिंट ग्रीनहाउस गैसों (कार्बन डाइऑक्साइड और मीथेन सहित) की कुल मात्रा है जो हमारी गतिविधियों से उत्पन्न होती है।

शोधकर्ताओं का कहना है कि उन बाधाओं की राजनीतिक मान्यता की कमी है जो लोगों के लिए अधिक जलवायु-अनुकूल व्यवहार में बदलाव करना मुश्किल बना सकती है।

रिपोर्ट में सुझाव दिया गया है कि नीति निर्माता समाज के सभी आय वर्गों में कम कार्बन व्यवहार के लिए समान अवसर प्रदान करने चाहिए।

रिपोर्ट विभिन्न तरीकों से असमानता को परिभाषित करती है, धन और आय, राजनीतिक प्रभाव, खाली समय और सार्वजनिक परिवहन और आवासों को गर्म या ठंडा रखने के लिए सब्सिडी जैसे कम कार्बन विकल्पों तक पहुंच प्रदान करती है।

रिपोर्ट के हवाले से कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के मनोविज्ञान और प्राणीशास्त्र विभाग के शोधकर्ता डॉ. चार्लोट कुकोव्स्की ने कहा, जलवायु परिवर्तन के लिए कौन जिम्मेदार है और इसके परिणाम कौन भुगतता है, इसको लेकर असमानता है। लेकिन कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए व्यवहार बदलने में असमानता के प्रभाव को नजरअंदाज किया जा रहा है। 

रिपोर्ट के मुताबिक, गहरी जड़ें जमा चुकी असमानताएं कई तरीकों से लोगों की कम कार्बन व्यवहार की ओर रुख करने की क्षमता को व्यवस्थित कर सकती हैं।

दुनिया के कई हिस्सों में खासकर यूके में घर को इंसुलेट या गर्म करना महंगा हो सकता है और सरकारी सब्सिडी आम तौर पर केवल घर मालिकों के लिए उपलब्ध है। किराएदारों का उन घरों पर बहुत कम नियंत्रण होता है जिनमें वे रहते हैं। यूके में बड़ी संख्या में पुराने, खराब इन्सुलेशन वाले घर हैं जिन्हें गर्म करने के लिए नए बने घरों की तुलना में अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है।

शोधकर्ता उपयुक्त सरकारी योजनाओं का सुझाव देते हैं जो निम्न आय वर्ग के लोगों के लिए अपने घर के कार्बन उत्सर्जन को कम करना अधिक संभव बनाती हैं।

शाकाहारी भोजन पकाना: पौधों से संबंधित भोजन मांस के विकल्प के रूप में वर्तमान में उन पशु उत्पादों की तुलना में किफायती हैं, इसलिए इन्हें अपनाने का प्रयास किया जा सकता है।

मांस और पशुओं से उत्पन्न उत्पादों के बजाय अधिक पौधे आधारित खाद्य पदार्थ का सेवन करना सबसे प्रभावी बदलावों में से एक है जो कोई व्यक्ति अपने कार्बन फुटप्रिंट को कम करने के लिए कर सकता है।

इलेक्ट्रिक कार या इलेक्ट्रिक बाइक खरीदने में एक बड़ी अग्रिम लागत लगती है और जो लोग स्थायी रोजगार में नहीं हैं, वे अक्सर नियोक्ता योजनाओं के माध्यम से उपलब्ध टैक्स छूट या वित्तपोषण से लाभ नहीं उठा सकते हैं। अन्य कम  कार्बन वाले यातायात के विकल्प जैसे कि निजी कार के बजाय सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करना, खराब सेवाओं के कारण, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में, कई लोगों के लिए कम उपयोगी हो गए हैं।

कभी-कभी कम कार्बन विकल्प अधिक महंगे होते हैं और इससे कम आय वाले लोगों के लिए उनकी पहुंच कम हो जाती है।

रिपोर्ट के हवाले से, शोधकर्ता डॉ. एम्मा गार्नेट ने कहा, यदि आपके पास अधिक पैसा है तो आपके द्वारा अधिक कार्बन उत्सर्जन किया जा है। लेकिन आपके पास अपने काम को बदलने और उस उत्सर्जन को कम करने की अधिक क्षमता होने की भी अधिक संभावना होती है।

उन्होंने आगे कहा, भारी उत्सर्जन वाले लोगों की पहचान करने की तत्काल जरूरत है, लेकिन ऐसे कई क्षेत्र भी हैं जहां कम कार्बन विकल्प हैं, जैसे भोजन और यातायात जिसमें सभी को शामिल करने की आवश्यकता है।

रिपोर्ट में शोधकर्ताओं का कहना है कि लोगों को कम कार्बन व्यवहार की ओर रुख करने के अभियानों में जानकारी प्रदान करने पर ध्यान दिया जाना चाहिए। हालांकि यह लोगों को मुद्दों को समझने में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण है, फिर भी बदलाव लाने में कई बाधाएं हो सकती हैं।

रिपोर्ट के माध्यम से शोधकर्ता नीतिगत हस्तक्षेप करने का सुझाव देते हैं, जैसे बस और बाइक लेन और पैदल यात्री अनुकूल मार्गों को शामिल करने के लिए शहरी नियोजन, धन और आय पर प्रगतिशील कराधान दरें और नियोक्ता-सब्सिडी वाले कम कार्बन वाले भोजन विकल्पों को शामिल करना आदि।

Subscribe to our daily hindi newsletter