प्राकृतिक आपदा से बचने के बाद भी सालों तक सता सकती है यह बीमारी, अध्ययन में खुलासा

कोर्टिसोल एक तनाव हार्मोन है, प्राकृतिक आपदाओं, लड़ाई या उड़ान के दौरान होने वाले तनाव के कारण इसका स्तर बढ़ता है

By Dayanidhi

On: Friday 24 November 2023
 
फोटो: विकिमीडिया कॉमन्स, डेविड रायडेविक

सुनामी जैसी आपदा झेलने वाले लोगों को एक दशक बाद भी मानसिक तनाव सहित कई रोग घेरे रहते हैं। एक नए अध्ययन में यह जानकारी साझा की गई है।   

अध्ययन में पाया गया है कि जो महिलाएं 2004 की सुनामी की लहरों की चपेट में आने के बाद इंडोनेशिया के आचे के तट पर रहती थीं, 14 साल बाद उन महिलाओं की तुलना में कोर्टिसोल का स्तर कम था जो आसपास के अन्य तटीय समुदायों में रहते थे, जो सीधे तौर पर प्रभावित नहीं हुए थे।

कोर्टिसोल एक तनाव हार्मोन है जो अधिवृक्क ग्रंथियों द्वारा निर्मित होता है। प्राकृतिक आपदाओं, लड़ाई या उड़ान के दौरान होने वाले तनाव के कारण कोर्टिसोल का स्तर बढ़ता है, लेकिन लगातार ऊंचे तनाव के कारण हाइपोथैलेमिक-पिट्यूटरी-एड्रेनल (एचपीए) अक्ष में भारी बदलाव हो सकता है।

अध्ययन सुनामी के संपर्क में आने से होने वाले तनाव को लंबी अवधि में कम कोर्टिसोल स्तर में प्रकट होने वाले एचपीए-अक्ष को खराब हिस्सों से जोड़ता है। अध्ययन के निष्कर्ष जर्नल प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज में प्रकाशित हुए हैं

डंकन थॉमस और सेसेप सोमांत्री के साथ एक लंबे समय के सर्वेक्षण परियोजना, सुनामी के अध्ययन का नेतृत्व करने वाली एलिजाबेथ फ्रेंकेनबर्ग ने कहा, ये प्रभाव उन महिलाओं के लिए सबसे अधिक हैं, जिन्होंने सुनामी के दो साल के बाद तनाव के लक्षणों के ऊंचे स्तर की जानकारी दी थी।

शोधकर्ता ने बताया कि, सहयोगी इंडोनेशियाई सुनामी से बचे लोगों का अध्ययन कर रहे हैं जिनका सुनामी से पहले, पहली बार साक्षात्कार लिया गया था। इस शोध के लिए, उन्होंने सुनामी के 14 साल बाद वयस्कों से बालों के नमूने एकत्र किए। शोध के हवाले से, डंकन थॉमस ने कहा, राल्फ लॉटन और रॉबर्टसन जानकर बाल के नमूनों को इकट्ठा करने और योग्यकार्ता की प्रयोगशाला में उनकी जांच करने के लिए इंडोनेशिया गए थे।

उन्होंने आगे कहा, एक महत्वपूर्ण खोज यह है कि, सुनामी के 14 साल बाद कोर्टिसोल के कम स्तर वाले लोगों का शारीरिक और मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य बदतर हो गया है, जो सुनामी और उसके परिणामों के तनाव की लंबे प्रभाव का प्रमाण है।

एलिजाबेथ फ्रेंकेनबर्ग ने बताया कि, इंडोनेशिया के आचे के तट के साथ निर्मित और प्राकृतिक परिदृश्य पर हिंद महासागर की सुनामी से हुई क्षति उल्लेखनीय रूप से उत्तरी कैरोलिना और अन्य हिस्सों के तट पर तूफान और भयंकर तूफान से हुई क्षति के समान दिखती है।

फ्रेंकेनबर्ग ने कहा, 20 वर्षों में आचे में लोगों से सीखे गए सबक अमेरिका और दुनिया भर में आबादी पर जलवायु परिवर्तन के लंबे समय तक पड़ने वाले प्रभावों के बारे में अहम जानकारी प्रदान करते हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter