कॉफी को जलवायु अनुकूल बना सकती हैं नई किस्में, उत्पादन भी बढ़ेगा

नया तरीका नवीन कॉफी हाइब्रिड या संकरों का उत्पादन करने की क्षमता को बढ़ाएगा जो भारत और न्यू कैलेडोनिया जैसे स्थानों के लिए उपयुक्त हैं जहां वे किसानों के लिए एक नई फसल हो सकते हैं।

By Dayanidhi

On: Wednesday 21 February 2024
 
कॉफी की खेती सीधे तौर पर 2.5 करोड़ किसान परिवारों को आजीविका प्रदान करती है, फोटो साभार : आईसटॉक

एक अध्ययन के मुताबिक, अरेबिका नामक कॉफी का पौधा, कॉफिया अरेबिका का एक नया आनुवंशिक मानचित्र है। यह नया आनुवंशिक मानचित्र कॉफी उगाने वालों को इसे अधिक जलवायु अनुकूल बनाने में मदद कर सकता है।

कॉफी धरती पर दूसरा सबसे अधिक पिया जाने वाला पेय है, जिसका हर दिन दो अरब से अधिक कप से अधिक का आनंद लिया जाता है। यह भी एक मूल्यवान पेय पदार्थ है और 2023 में दुनिया भर के बाजार में इसका मूल्य 93 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक था।

अपने बेहतर स्वाद और कई बेहतरीन किस्मों के साथ, अरेबिका कॉफी बीन्स वैश्विक कॉफी उत्पादन का लगभग 60 से 70 फीसदी हिस्सा हैं। कॉफी की खेती सीधे तौर पर 2.5 करोड़ किसान परिवारों को  आजीविका प्रदान करती है और अन्य 10 करोड़ लोग कॉफी प्रसंस्करण और खुदरा बिक्री में शामिल हैं।

लेकिन दुनिया के कई हिस्सों में जलवायु परिवर्तन से कॉफी की फसलों को भी खतरा है और हमें फसलों को नई परिस्थितियों के अनुकूल बनाने में मदद करने के लिए प्रजनन का उपयोग करने के साथ-साथ उन क्षेत्रों में उगाने की जरूरत है जो सूखे जैसे कारणों के प्रति कम संवेदनशील हैं।

नेचर कम्युनिकेशंस में प्रकाशित यह अध्ययन उच्च पैदावार और जलवायु परिवर्तन के प्रति ढलने वाली कॉफी किस्मों का उत्पादन करने में मदद कर सकता है। कॉफी की फसल के लिए ये नई जानकारी इससे अधिक अहम समय पर नहीं आ सकती थी।

कॉफी आनुवंशिकी का रहस्य

वैज्ञानिकों के एक अंतरराष्ट्रीय टीम द्वारा किए गए ऐतिहासिक अध्ययन ने आश्चर्यजनक आनुवंशिक कारणों को उजागर किया है जो दुनिया भर में उगाई जाने वाली सैकड़ों अरेबिका कॉफी किस्मों की विविधता को उजागर करते हैं। इटली के उडीन विश्वविद्यालय की एक टीम के नेतृत्व में नया अध्ययन, कॉफी और आलू, ब्रैसिका और गेहूं समेत अन्य महत्वपूर्ण फसलों के आनुवंशिकी के बीच अहम समानताएं भी उजागर करता है।

इन फसलों को टेट्राप्लोइड्स के रूप में जाना जाता है क्योंकि इनमें मनुष्यों और लगभग सभी अन्य जानवरों में पाई जाने वाली दो प्रतियों के बजाय प्रत्येक जीन की चार प्रतियां होती हैं। अरेबिका जीनोम में गुणसूत्रों के ग्यारह समूह होते हैं, जिनमें से प्रत्येक में उसके प्रत्येक संबंधित माता-पिता की दो प्रतियां होती हैं, नीले रंग में कॉफी कैनेफोरा और हरे रंग में कॉफी यूजेनियोइड्स, कुछ मामलों में नीले और हरे गुणसूत्र खंड के हिस्से मिश्रित हो गए हैं।

गेहूं या आलू जैसी खाद्य फसलों के विपरीत, जिनकी सूखा सहन करने या कीट-प्रतिरोधी किस्मों को बनाने के लिए दशकों या सदियों से अत्यधिक प्रजनन किया गया है, कॉफी आधुनिक प्रजनन विधियों के प्रयोग में पिछड़ गई है।

इसमें अधिक सटीक डीएनए-आधारित तकनीकों का उपयोग शामिल है जैसे कि जीनोम एडिटिंग जिसमें डीएनए में परिवर्तन करना शामिल है। ये विधियां, जिनका उपयोग चिकित्सा में भी किया जाता है, हमें प्रदर्शन के कई पहलुओं को बेहतर बनाने के लिए फसल के जीनोम या आनुवंशिक कोड के हिस्सों की पहचान करने और सटीक रूप से बदलाव करने में सक्षम बनाती हैं।

कॉफी की आनुवंशिक संरचना के बारे में अधिक विस्तृत जानकारी के साथ, शोधकर्ता कॉफी की किस्मों को बेहतर बनाने के लिए इन तरीकों का उपयोग करना शुरू कर सकते हैं। अरेबिका कॉफी के साथ एक समस्या यह है कि हमारी वर्तमान किस्में बहुत विविध नहीं हैं।

हालांकि, कॉफी की कई जंगली प्रजातियां हैं जो अत्यधिक विविध हैं और एक लक्ष्य जंगली और खेती की प्रजातियों के बीच अधिक जलवायु के अनुकूल संकर उत्पन्न करना है। इससे प्रजनकों को कॉफी की व्यापक किस्मों का उत्पादन करने में सफलता मिलेगी जो दुनिया के कई अलग-अलग क्षेत्रों में पनप सकती हैं।

जलवायु रोधी कॉफी?

साल 2022 में, एक स्विस अध्ययन से पता चला कि अरेबिका कॉफी की फसलें जलवायु परिवर्तन से भारी खतरों का सामना कर रही हैं जो ब्राजील और इथियोपिया जैसे प्रमुख उत्पादक क्षेत्रों को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकती हैं। सूखे की बढ़ती घटनाओं और नए कीटों या बीमारियों के खतरे के कारण इन क्षेत्रों के कुछ हिस्से कॉफी की खेती के लिए अनुपयुक्त हो सकते हैं।

प्रजनक पहले से ही अन्य सूखा सहन करने वाली फसलों को विकसित करने के लिए उन्नत तरीकों को अपना रहे हैं। भविष्य में, इन्हें कॉफी पर लागू किया जा सकता है। दरअसल, पुर्तगाल और लैटिन अमेरिका में पहले से किए गए काम से पता चला है कि पूर्वी तिमोर की नवीन संकर किस्मों में उपयोगी रोग प्रतिरोधक क्षमता और बढ़ी हुई ताकत का एक रूप था जिसे हेटेरोसिस कहा जाता है।

यह नई जानकारी नवीन कॉफी हाइब्रिड या संकरों का उत्पादन करने की क्षमता को बढ़ाएगा जो भारत और न्यू कैलेडोनिया जैसे स्थानों के लिए उपयुक्त हैं जहां वे किसानों के लिए एक नई फसल हो सकते हैं।

जबकि कॉफी की फसलें जलवायु परिवर्तन के भारी खतरों का सामना कर रही हैं, यह खुशी की बात है कि अब हम कॉफी के पौधों की अद्भुत आनुवंशिक जटिलता को अभूतपूर्व विस्तार से समझने में सक्षम हैं। नए आनुवंशिक जानकारी से नए स्वादों का विकास भी हो सकता है जो दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों में कॉफी के आकर्षण में और विविधता लाएगा।

अधिक लचीली किस्मों का उत्पादन करने के लिए अधिक सटीक प्रजनन उपकरणों के विकास के साथ, कॉफी किसानों और उपभोक्ताओं दोनों के लिए एक नया दौर हो सकता है।

Subscribe to our daily hindi newsletter