पर्यावरण में लगातार बढ़ते तीन खतरों पर तत्काल ध्यान देने की जरूरत: संयुक्त राष्ट्र

दुनिया भर में हर साल लगभग 67 फीसदी हिस्सा जंगल की आग सहित सभी प्रकार की आग से जल जाता है

By Dayanidhi

On: Friday 18 February 2022
 
फोटो :यूएनईपी-नॉइज़, ब्लेज़ एंड मिसमैच

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) की रिपोर्ट में तीन बड़े कारणों का उल्लेख किया गया है, जो पर्यावरण के लिए खतरा बन गए हैं।

अपनी इस फ्रंटियर्स रिपोर्ट में यूएनईपी ने कहा है कि एक ओर जहां जंगलों में आग लगने की घटनाएं लगातार बढ़ रही है। वहीं, ध्वनि प्रदूषण की वजह से स्वास्थ्य संबंधी खतरे बढ़ रहे हैं। साथ ही, प्राकृतिक प्रणालियों के जीवन-चक्र के समय में व्यवधान भी हो रहा है, जिसके चलते उनकी बहुत सारी चीजें बदल रही हैं, जिसे फीनोलॉजिकल मिसमैच भी कहा जाता है।   

यूएनईपी के कार्यकारी निदेशक इंगर एंडरसन ने कहा कि फ्रंटियर्स रिपोर्ट में तीन पर्यावरणीय मुद्दों पर बात की गई है और इनके निराकरण के लिए समाधान बताए गए हैं। इसमें शहरों में ध्वनि प्रदूषण, जंगल की आग और फीनोलॉजिकल बदलाव शामिल हैं।

यह ऐसे मुद्दे हैं जो जलवायु परिवर्तन, प्रदूषण और जैव विविधता के नुकसान के तिहरे संकट को दूर करने की तत्काल आवश्यकता पर जोर देते हैं।

उन्होंने बताया कि यह फ्रंटियर्स रिपोर्ट का चौथा संस्करण है। इसे पहली बार 2016 में कोविड-19 महामारी के प्रकोप से चार साल पहले जूनोटिक रोगों के बढ़ते खतरों के प्रति चेतावनी देते हुए प्रकाशित किया गया था।

उन्होंने बताया कि फ्रंटियर्स रिपोर्ट का नवीनतम संस्करण, नॉइज़, ब्लेज़ एंड मिसमैच: इमर्जिंग इश्यूज़ ऑफ़ एनवायर्नमेंटल कंसर्न, संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण सभा (यूएनईए) के पांचवें सत्र के फिर से शुरू होने से कुछ दिन पहले जारी किया गया है।   

रिपोर्ट में कहा गया है कि शहरों में बढ़ता ध्वनि प्रदूषण सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए एक बहुत बड़ा खतरा है, जो कि एक खतरनाक हत्यारे की तरह है। 

सड़क यातायात, रेलवे या अन्य गतिविधियों से होने वाली ध्वनि मानव स्वास्थ्य और कल्याण को प्रभावित करती हैं। इसके चलते लोगों में झुंझलाहट और नींद न आने की समस्या बढ़ रही है, जिसके परिणामस्वरूप खरनाक हृदय रोग और मधुमेह, न सुन पाने की समस्या और खराब मानसिक स्वास्थ्य जैसे चयापचय संबंधी विकार होते हैं।

ध्वनि प्रदूषण के कारण पहले से ही यूरोपीय संघ में हर साल 12,000 समय से पहले मौतें हो रही हैं और यह यूरोपीय संघ के पांच नागरिकों में से एक को प्रभावित करता है। अल्जीयर्स, बैंकॉक, दमिश्क, ढाका, हो ची मिन्ह सिटी इबादान, इस्लामाबाद और न्यूयॉर्क सहित दुनिया भर के कई शहरों में शोर स्वीकार्य स्तर को पार कर गया है।  

विशेष रूप से वे लोग सबसे ज्यादा प्रभावित हो रहे हैं जो सड़कों के पास रहते हैं, जिनमें युवा, बुजुर्ग और हाशिए पर रहने वाले लोग शामिल हैं। ध्वनि प्रदूषण जानवरों के लिए भी खतरनाक है, इसके कारण पक्षियों, कीड़ों और उभयचरों सहित विभिन्न प्रजातियों के व्यवहार में बदलाव आते हैं।

दूसरी ओर प्राकृतिक रूप से उतपन्न ध्वनियां स्वास्थ्य को अलग-अलग तरह के फायदे पहुंचाते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि शहरी योजनाकारों को शोर में कमी को प्राथमिकता देनी चाहिए। शहरी बुनियादी ढांचा जो सकारात्मक ध्वनियां बनाता है जैसे कि पेड़-पौधे, पर्यावरण के अनुकूल दीवारें, छतें, और शहरों में अधिक हरे भरे स्थान आदि।

कोविड-19 के दौरान लगे लॉकडाउन से हरे भरे स्थानों और शहरी यातायात से होने वाले शोर में कमी आई। कार्यक्रम 'बेहतर निर्माण' के लिए नीति निर्माताओं, शहरी योजनाकारों और सभी के लिए अतिरिक्त हरे- भरे इलाकों का निर्माण करने पर विचार करना चाहिए।

जंगल की खतरनाक आग

हर साल 2002 और 2016 के बीच, औसतन लगभग 42.3 करोड़ हेक्टेयर या पृथ्वी की भूमि की सतह का 42.3 लाख वर्ग किमी जो कि पूरे यूरोपीय संघ के आकार के बराबर है वह जल गया। आग लगने की घटनाएं मिश्रित वन और सवाना पारिस्थितिकी तंत्र में अधिक आम हो गई हैं। दुनिया भर में हर साल लगभग 67 फीसदी हिस्सा जंगल की आग सहित सभी प्रकार की आग से जल जाता है, इनमें अफ्रीकी महाद्वीप भी शामिल है।

जंगल में लगने वाली आग की खतरनाक घटनाओं के अधिक लगातार, तीव्र और लंबे समय तक चलने का अनुमान है, जिसमें पहले से आग से अप्रभावित क्षेत्र शामिल भी हैं। जंगल में लगने वाली अत्यधिक तीव्र आग का धुआ तूफान आने की घटनाओं को बढ़ा सकता है।

आग लगने की घटनाओं के लिए जलवायु परिवर्तन भी जिम्मेवार है, जिसमें बढ़ता तापमान और अधिक लगातार सूखा पड़ना शामिल है। भूमि के उपयोग में बदलाव एक अन्य खतरनाक कारण है, जिसमें व्यावसायिक लॉगिंग और खेतों के लिए वनों की कटाई, चराई भूमि और शहरों का विस्तार शामिल है।

जंगल की आग के फैलने का एक और कारण प्राकृतिक आग का आक्रामक होना है, जो कुछ प्राकृतिक प्रणालियों में जलने वाली सामग्री की मात्रा को सीमित करने के लिए आवश्यक है, और सही तरीके से न की गई आग प्रबंधन नीतियां जो पारंपरिक अग्नि प्रबंधन प्रथाओं और स्वदेशी ज्ञान को बाहर करती हैं।

मानव स्वास्थ्य पर लंबे समय तक पड़ने वाले प्रभाव जंगल की आग से लड़ने वाले, खाली किए गए या नुकसान झेलने वालों से परे हैं। जंगल की आग से निकलने वाला धुआं और पार्टिकुलेट मैटर बहती हवा बस्तियों में रहने वाले लोगों के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक होता हैं।

कभी-कभी यह स्रोत से हजारों किलोमीटर दूर तक पहुंच जाता है, जिसका असर अक्सर पहले से मौजूद बीमारों, महिलाओं, बच्चों, बुजुर्गों और गरीबों पर पड़ता है। आग संबंधी व्यवस्थाओं में बदलाव से जैव विविधता के बड़े पैमाने पर नुकसान होने की आशंका है, जिससे 4,400 से अधिक स्थलीय और मीठे पानी की प्रजातियां खतरे में पड़ सकती हैं।

जंगल की आग से ब्लैक कार्बन और अन्य प्रदूषक उत्पन्न होते हैं जो जल स्रोतों को प्रदूषित कर सकते हैं। ग्लेशियरों के पिघलने को बढ़ा सकते हैं, भूस्खलन का कारण बन सकते हैं और महासागरों में बड़े पैमाने पर शैवाल खिल सकते हैं और कार्बन अवशोषित करने वाले वर्षावनों को कार्बन छोड़ने वालों में बदल सकते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि जंगल की आग के खतरों को कम करने के लिए अधिक निवेश की मांग की गई है। आग की रोकथाम और प्रबंधन के लिए जिसमें कमजोर, ग्रामीण, पारंपरिक और स्वदेशी समुदाय शामिल हैं। आग प्रबंधन के लिए सुदूर संवेदन क्षमताओं में और परिशोधन, जैसे उपग्रह, रडार और बिजली का पता लगाना शामिल है। 

जलवायु परिवर्तन पौधों और जानवरों के प्राकृतिक लय में रुकावट डालता है

फेनोलॉजी किसी भी जीव और पौधे के जीवन चक्र के चरणों का समय है, जो पर्यावरण के हिसाब से चलती है। पारिस्थितिकी तंत्र के भीतर, परस्पर क्रिया करने वाली प्रजातियां बदलती परिस्थितियों से मुकाबला करती हैं। स्थलीय, जलीय और समुद्री पारिस्थितिक तंत्र में पौधे और जानवर तापमान, दिन की अवधि या वर्षा का उपयोग संकेत के रूप में करते हैं कि पत्ती, फूल, फल, नस्ल, घोंसला, परागण, प्रवास या अन्य तरीकों से कब बदलना है।

फीनोलॉजिकल बदलाव तब होते हैं जब प्रजातियां जलवायु परिवर्तन से बदलती पर्यावरणीय परिस्थितियों के जवाब में जीवन चक्र के चरणों के समय को बदल देती हैं, जैसे फूलों का समय से पहले खिलाना। चिंता की बात यह है कि एक पारिस्थितिकी तंत्र में परस्पर क्रिया करने वाली प्रजातियां हमेशा समय को एक ही दिशा में या एक ही दर पर स्थानांतरित नहीं करती हैं।

ये फीनोलॉजिकल बदलाव जलवायु परिवर्तन के कारण तेजी से बदल रहे हैं। ये पौधों और जानवरों को उनकी प्राकृतिक लय से बाहर धकेल रहे हैं और फीनोलॉजिकल बदलाव आपस में मेल नहीं खा रहे हैं।

लंबी दूरी के प्रवासी विशेष रूप से फीनोलॉजिकल परिवर्तन के प्रति संवेदनशील होते हैं। स्थानीय जलवायु संकेत जो सामान्य रूप से प्रवासन को आगे बढ़ाते हैं, हो सकता है कि वे अब अपने गंतव्य और मार्ग के साथ विश्राम स्थलों की स्थितियों का सटीक अनुमान न लगा सकें।

मौसमी बदलावों के जवाब में फसलों में फीनोलॉजिकल बदलाव, जलवायु परिवर्तन की स्थिति में खाद्य उत्पादन के लिए चुनौतीपूर्ण होगा। व्यावसायिक रूप से महत्वपूर्ण समुद्री प्रजातियों और उनके शिकार के फेनोलॉजी में बदलाव का स्टॉक और मत्स्य पालन उत्पादकता के लिए महत्वपूर्ण परिणाम हो सकते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि फीनोलॉजिकल असंतुलन के पूर्ण प्रभावों के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है। उपयुक्त आवास और पारिस्थितिक संपर्क बनाए रखना, जैविक विविधता को मजबूत करना, प्रवासी मार्गों के साथ अंतरराष्ट्रीय प्रयासों का समन्वय करना, प्रजातियों के भीतर आनुवंशिक भिन्नता बनाए रखना महत्वपूर्ण संरक्षण लक्ष्य हैं। रिपोर्ट में सीओ2 उत्सर्जन को कम करके बढ़ते तापमान की दर को सीमित करने की आवश्यकता पर जोर दिया गया है।

Subscribe to our daily hindi newsletter