विश्व के धरोहर स्थलों पर मंडरा रहा है जलवायु परिवर्तन का खतरा, मिट सकते हैं नामोनिशान

अध्ययन के मुताबिक, विश्व धरोहरों को जलवायु परिवर्तन के प्रभाव से बचाने तथा प्रबंधित करने के लिए चरणबद्ध तरीके से काम करने की आवश्यकता है

By Dayanidhi

On: Tuesday 01 August 2023
 
फोटो साभार: विकिमीडिया कॉमन्स, सुपानुत अरुणोप्रायोट

दुनिया भर में धरोहर स्थल जलवायु परिवर्तन से अभूतपूर्व चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया में यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में 20 स्थल हैं, जिनमें तस्मानिया में पोर्ट आर्थर ऐतिहासिक स्थल जैसे स्थलों से लेकर काकाडू राष्ट्रीय उद्यान जैसे प्राकृतिक और सांस्कृतिक विरासत स्थल तक शामिल हैं।

नेचर सस्टेनेबिलिटी में प्रकाशित एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने इन जगहों पर जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को देखा और इस बात का पता लगाया कि, उनका प्रबंधन किस तरह किया जा सकता हैं।

दुनिया भर में धरोहर स्थलों पर जलवायु परिवर्तन का प्रभाव

तापमान में वृद्धि, वर्षा में परिवर्तन, लगातार होने वाली चरम घटनाएं और समुद्र के स्तर में वृद्धि जैसे बदलाव सीधे विश्व धरोहर स्थलों की विशेषताओं तथा उनके सार्वभौमिक महत्व को खतरे में डाल सकते हैं।

विश्व धरोहर स्थलों पर खतरों की हालिया समीक्षा में, इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर (आईयूसीएन) वर्ल्ड हेरिटेज आउटलुक ने पहचान की है। जिसमें कहा गया है कि, 2017 के बाद से दुनिया भर में अधिक प्राकृतिक विश्व धरोहर स्थलों में सुधार की तुलना में गिरावट आई है। जलवायु परिवर्तन को उनके सबसे बड़े खतरे के रूप में देखा जा है।

विश्व धरोहर स्थलों में जलवायु परिवर्तन और चरम मौसम की घटनाओं के आकार और गंभीरता में वृद्धि हुई है और कई बड़े हिस्सों में वृद्धि जारी रहने का अनुमान है। इनके आवरण को भारी नुकसान हो सकता है, उदाहरण के लिए, गर्मी और नमी के कारण खराब होना, तूफान से पानी का प्रवेश और हवा से नुकसान पहुंचना शामिल है।

शोधकर्ता ने कहा कि जलवायु परिवर्तन विश्व धरोहर स्थलों की उन विशेषताओं को बदल रहा है, जिनके कारण उन्हें विश्व धरोहर के रूप में वर्गीकृत करना जरूरी हो गया है।

उन्होंने कहा, साथ ही, समाज और समुदायों द्वारा अपनाए जाने वाले मूल्य भी बदल रहे हैं। इस वजह से हमें यह सोचने की जरूरत है कि हम परिवर्तन के माध्यम से विश्व विरासत के महत्व पर कैसे विचार करते हैं, और हम जानते हैं कि शारीरिक और सामाजिक रूप से, अपेक्षाएं बदल रही हैं।

विश्व धरोहर स्थलों की व्यवस्था में बदलाव

शोधकर्ता ने बताया कि तीन तरह के उपाय इन जगहों के संरक्षण में सहायता कर सकते हैं।

शोध के मुताबिक, पहला तरीका एक ऐसा दृष्टिकोण अपनाना है जो जलवायु परिवर्तन के माध्यम से विश्व विरासत का प्रबंधन करने के तरीके में कई अलग-अलग हितधारकों की इच्छाओं और महत्व पर विचार करता है।

दूसरा तरीका, हमें इस बारे में अधिक सोचने की जरूरत है कि पारिस्थितिकी तंत्र, परिदृश्य और जानवर जैसे प्राकृतिक चीजें, ऐतिहासिक बुनियादी ढांचे और स्वदेशी कला जैसे सांस्कृतिक मूल्य कैसे जुड़े हुए हैं। हम वर्तमान में इस बारे में सोचते हैं कि सांस्कृतिक अहमियत समय के साथ कैसे बदल सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है प्राकृतिक मूल्यों के साथ-और अक्सर एक ही विशेषता दोनों में योगदान कर सकती है।

उन्होंने कहा, आखिरकार, हमें यह पहचानने की जरूरत है कि स्वदेशी नेतृत्व और प्रक्रियाओं की आवश्यकता है जो देश में किए जाने वाले प्रबंधन और अनुकूलन निर्णयों पर आधारित हों।

प्राकृतिक एवं सांस्कृतिक विरासत

जलवायु परिवर्तन ऑस्ट्रेलिया के विरासत स्थलों के अहमियत को बनाए रखने की चल रही क्षमता को प्रभावित करेगा, जो अपनी प्रबंधन प्रक्रियाओं में प्राकृतिक और सांस्कृतिक विरासत दोनों को एक करते हैं।

शोधकर्ता ने कहा कि तस्मानियाई जंगल विश्व विरासत क्षेत्र विश्व स्तर पर महत्वपूर्ण स्थान का एक उदाहरण है जहां जलवायु परिवर्तन के अनुकूलन में स्वदेशी ज्ञान को अपनाने के अवसर हो सकते हैं।

शोध में कहा गया है कि, इस क्षेत्र के लिए बड़े खतरों में से एक जंगल की आग है और इसलिए किस तरह के सक्रिय हस्तक्षेप किए जा सकते हैं, इसके बारे में सोचने के लिए बहुत सारे बड़े-बड़े काम किए जा रहे हैं, लेकिन ये पर्याप्त संसाधनों पर निर्भर करते हैं।

विश्व धरोहर के लिए लंबे समय की अनुकूलन योजनाएं - जिसमें हमारी समझ शामिल है कि भविष्य में कब और कैसे जलवायु परिवर्तन के खतरे बढ़ सकते हैं। विश्व धरोहरों की अहमियत को प्रबंधित करने के लिए चरणबद्ध तरीके से काम करने की आवश्यकता पड़ेगी, यह प्रभावी प्रबंधन के लिए वास्तव में महत्वपूर्ण हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter