दुनिया की सबसे गरीब 25 फीसदी आबादी को करना होगा भयंकर लू का सामना: अध्ययन

कम आय वाले लोगों को वर्तमान में उच्च आय वाले लोगों की तुलना में गर्मी, लू के खतरों का 40 फीसदी अधिक सामना करना पड़ता है।

By Dayanidhi

On: Monday 14 February 2022
 

कम आय वाले लोग अपने अधिक आय वाले समकक्षों की तुलना में लंबे समय तक लू या हीट वेव के संपर्क में रहते हैं। यह जगह और एयर कंडीशनिंग जैसे गर्मी को कम करने वाले साधनों तक कम पहुंच के कारण होता है। नए शोध के मुताबिक, तापमान बढ़ने के साथ यह असमानता बढ़ने की आशंका भी होती है।

एक नए अध्ययन के अनुसार, कम आय वाले लोगों को वर्तमान में उच्च आय वाले लोगों की तुलना में गर्मी, लू के खतरों का सामना 40 फीसदी अधिक करना पड़ता है। सदी के अंत तक, दुनिया की सबसे गरीब 25 फीसदी आबादी गर्मी, लू या हीट वेव के संपर्क में आ जाएगी, जो कि बाकी की कुल आबादी के बराबर है।

गरीब आबादी अपने स्थान के कारण जलवायु परिवर्तन के चलते अधिक गर्मी, लू के थपेड़ो से प्रभावित हो सकती है। एयर कंडीशनिंग जैसे गर्मी से निपटने वाले संसाधनों की कमी के परिणामस्वरूप गर्मी से निपटना कठिन हो सकता है।

अध्ययन ने ऐतिहासिक आय के आंकड़ों, जलवायु रिकॉर्ड और गर्मी से निपटने का विश्लेषण किया ताकि गर्मी, लू या हीट वेव के खतरे के स्तर को मापने के लिए दुनिया भर में विभिन्न आय स्तरों के लोग सामना कर सकें। हीट वेव के दिनों की संख्या, बार-बार हीट वेव के संपर्क में आने वाले लोगों की संख्या से मापा जाता है। शोधकर्ताओं ने उन अवलोकनों को जलवायु मॉडल के साथ जोड़ा ताकि यह अनुमान लगाया जा सके कि अगले आठ दशकों में खतरे कैसे बदलेंगे।

अध्ययन में गर्मी को लेकर धरती और उसके निवासियों के अतीत, वर्तमान और भविष्य में पड़ने वाले असर पर शोध किया गया  है।

अध्ययन में पाया गया कि दुनिया की सबसे कम आय वाली एक तिहाई आवादी को 2100 तक लू के थपेड़ो का अधिक सामना करना पड़ेगा। यहां तक कि एयर कंडीशनिंग, ठंडी हवा के घरों, बाहरी श्रमिकों के लिए सुरक्षा नियमों और गर्मी सुरक्षा जागरूकता अभियानों को बढ़ाने के बाद भी ऐसा होने के आसार हैं। उच्चतम आय वाली एक तिहाई, तुलनात्मक रूप से, खतरों में थोड़ा बदलाव का अनुभव करेगी, क्योंकि जलवायु परिवर्तन को बनाए रखने की उनकी क्षमता आम तौर पर अधिक होती है।

सबसे कम आय वाले आबादी वाले  तिमाही  में 2100 तक उच्चतम आय तिमाहियों की तुलना में प्रति वर्ष 23 दिन अधिक लू का सामना करना पड़ेगा। कई आबादी वाले, कम आय वाले क्षेत्र पहले से ही गर्म उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में हैं और उनकी आबादी बढ़ने की उम्मीद है, लू के सम्पर्क में विसंगतिया भी बढ़ेगी।

जबकि उच्च-आय वाले क्षेत्रों में अक्सर गर्मी, लू से निपटने के लिए अधिक पहुंच होती है, वे संभावित रूप से रोलिंग ब्लैकआउट या ब्राउनआउट का सामना करेंगे क्योंकि बिजली की मांग बहुत बढ़ जाएगी जिससे ग्रिड फेल होने की आशंका बनी रहेगी। अध्ययन में पाया गया है कि लू से प्रभावित भौगोलिक क्षेत्रों में वृद्धि 1980 के दशक के बाद से 2.5 गुना बढ़ गई है, अप्रभावित पड़ोसी क्षेत्रों से बिजली "उधार" लेने की हमारी क्षमता को सीमित कर दगी।

सेंटर फॉर हेल्थ एंड में प्रोफेसर क्रिस्टी एबी ने कहा कि हम अपने अनुभव से जानते हैं कि लू का पूर्वानुमान जारी करना यह सुनिश्चित करने के लिए अपर्याप्त है कि लोगों को पता है कि गर्मी के दौरान उन्हें क्या उचित कार्रवाई करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि कम आय वाले देशों में हीट वेव फ्रीक्वेंसी और प्रतिक्रियाओं पर अधिक डेटा एकत्र करना महत्वपूर्ण है।

अध्ययनकर्ताओं  को उम्मीद है कि यह अध्ययन किफायती, ऊर्जा-दक्ष कूलिंग समाधानों को बढ़ावा देगा और साथ ही अल्पकालिक समाधानों की आवश्यकता पर प्रकाश डालेगा। हमें खतरों और गर्मी से सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाने और प्रारंभिक चेतावनी प्रणालियों में सुधार करने और उन प्रारंभिक चेतावनी प्रणालियों तक पहुंच की आवश्यकता है। यह अध्ययन एजीयू जर्नल अर्थ्स फ्यूचर में प्रकाशित हुआ है।

Subscribe to our daily hindi newsletter