कार्बन कैप्चर की नई तकनीक से लगेगी ग्लोबल वार्मिंग पर लगाम

यह नई विधि जो ग्रीनहाउस गैस के अवशोषण के साथ-साथ उसे ऊर्जा में बदलने की दोहरी भूमिका निभा सकती है

By Dayanidhi

On: Tuesday 12 April 2022
 

भारतीय वैज्ञानिकों की एक टीम ने गणना या कम्प्यूटेशनल आधार पर एक हाइब्रिड सामग्री तैयार की है जो ग्रीनहाउस गैस अथवा मीथेन को अवशोषित कर सकती है। कार्बन डाइऑक्साइड को इन-सीटू कैप्चर करने और इसे बिना ईंधन वाले ग्रेड बायोएथेनॉल से शुद्ध हाइड्रोजन में बदला जा सकता है। उन्होंने एक ऐसी विधि भी विकसित की है जो ऐसी सामग्रियों का परीक्षण कर सकती है और कार्बन कैप्चर के शोध में मदद कर सकती है।

ग्रीनहाउस गैसों की ग्लोबल वार्मिंग को बढ़ाने की क्षमता को देखते हुए, वैज्ञानिक इन गैसों को अवशोषित करने और उन्हें उपयोगी पदार्थों में परिवर्तित करने के नए तरीकों का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं। नई सामग्री जो अवशोषण के साथ-साथ रूपांतरण की दोहरी भूमिका निभा सकती है। यह कार्बन कैप्चर इनोवेशन को लेकर वैज्ञानिकों के लिए नया चुनौती वाला क्षेत्र है।

इन चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए, भारतीय रासायनिक प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईसीटी), हैदराबाद के वैज्ञानिकों ने कार्बन कैप्चर और उपयोग पर शोध में कम्प्यूटेशनल रूप से एक हाइब्रिड सामग्री तैयार की है जो मीथेन को कैप्चर कर सकती है। यह अधिक शुद्ध हाइड्रोजन में बदलने के लिए उत्प्रेरक के रूप में भी कार्य करती है।

लेकिन कार्बन डाइऑक्साइड के सीटू कैप्चर और बिना ईंधन ग्रेड बायोएथेनॉल से अधिक शुद्धता वाले हाइड्रोजन में इसके रूपांतरण के लिए एक प्रक्रिया को सिम्युलेटेड और डिज़ाइन किया गया है। जिसे एक तंत्र के माध्यम से अनुकूलित गहन रासायनिक लूपिंग सुधार कहा जाता है। यह शोध एल्सेवियर जर्नल केमिकल इंजीनियरिंग एंड प्रोसेसिंग में प्रकाशित हुआ है।

शोधकर्ताओं ने एक ऐसी विधि भी तैयार की है जो कार्बन कैप्चर और रूपांतरण अनुसंधान को आगे बढ़ा सकती है। यह सुविधा एक दोहरी परिचालन स्थिर तरल बेड रिएक्टर प्रणाली (एफबीआर) मॉडलिंग और प्रारंभिक प्रयोगात्मक अध्ययनों के आधार पर अधिक शुद्ध हाइड्रोजन उत्पादन के लिए सॉर्प्शन एन्हांस्ड स्टीम मीथेन रिफॉर्मिंग (एसईएसएमआर) कर सकती है।

एफबीआर विधि को जनवरी 2022 में हैदराबाद के सीएसआईआर-आईआईसीटी, आईआईसीटी के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा समर्थित एक मिशन इनोवेशन प्रोजेक्ट के तहत सफलतापूर्वक चालू किया गया है। यह अपने आप में अनोखा है और देश में पहली बार फ्लुइडाइज्ड बेड रिएक्टर सिस्टम में एसईएसएमआर के लिए दोहरी कार्यात्मक सामग्री के प्रदर्शन का परीक्षण करने के लिए उपलब्ध है।

सेस्मर सोरबेंट्स के माध्यम से इन-सीटू सीओ2 हटाने के विशिष्ट लाभ प्रदान करता है और इस तरह भाप में सुधार कर संतुलन की सीमाओं को पार करता है और इससे अधिक शुद्धता वाले हाइड्रोजन का उत्पादन होता है।

सैद्धांतिक अनुमानों से पहचानी गई संभावित दोहरी कार्यात्मक सामग्री को अब संश्लेषित किया जा रहा है और साथ ही कार्बन कैप्चर और उपयोग और इससे संबंधित अनुसंधान की बढ़ती चुनौतियों का सामना करने के लिए मौजूदा उत्प्रेरक सामग्री के लिए एफबीआर परिचालन स्थितियों को अनुकूलित किया जा रहा है।

Subscribe to our daily hindi newsletter